जीआई टैग का अर्थ | GI Tag Meaning in Hindi

जब किसी क्षेत्र के लोग किसी विशेष वस्तु को बनाने में महारत हासिल कर लेते हैं तो उस वस्तु को उस क्षेत्र से जोड़ने के लिए GI टैग दिया जाता है तथा वहां पर रहने वाले लोगों को (जो उस विशेष वस्तु को बनाते हैं) कुछ अधिकार दे दिए जाते हैं जिसके बाद उस वस्तु की नकल अन्य स्थानों पर नहीं की जा सकती और यदि कोई इसकी नकल करता है तो इसे एक गैर कानूनी प्रक्रिया मानते हुए उचित कार्यवाही की जाती है।

इसी तरह किसी वस्तु को उसके स्थान से जोड़ने के लिए जीआई टैग दिया जाता है GI का मतलब होता है भौगोलिक संकेत जिसे अंग्रेजी में ज्योग्राफिक इंडिकेशन कहा जाता है। उदाहरण के तौर पर हम बनारस की साड़ी को ले सकते हैं या पश्चिम बंगाल के रसगुल्ले को ले सकते हैं। इसके अलावा अन्य बहुत सी वस्तुएं हैं जिन्हें उनके क्षेत्र विशेष से जोड़ा गया है तथा यह प्रक्रिया जीआई टैग देकर पूर्ण की गई है। GI टैग दिए जाने के बाद वस्तु की बिक्री पर इसका असर भी पड़ता है। जीआई टैग मिलने से वस्तुओं की मांग बढ़ती है स्वदेशी बाजार के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी इन वस्तुओं की मांग में इजाफा देखा जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

डॉ. मनमोहन सिंह के तीन सुझाव

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री व दिग्गज अर्थशास्त्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हाल ही में बीबीसी से ईमेल के जरिए बातचीत की; जिसमें उन्होंने कोरोना के क...