जजमेंटल का अर्थ | Judgmental Meaning in Hindi

यदि शब्दकोश के अनुसार बात की जाए तो जजमेंटल एक नकारात्मक शब्द है। यह एक अंग्रेजी का शब्द है जो किसी ऐसे व्यक्ति के लिए प्रयोग किया जाता है जो सामने वाले व्यक्ति को बिना अच्छी तरह जाने; उसके बारे में कोई निर्णय सुना देता है अर्थात उसे जज कर देता है। जज करने का अर्थ यहां पर यह है कि वह जजमेंटल व्यक्ति सामने वाले व्यक्ति की कमियां और अच्छाइयां दोनों बहुत ही कम जानकारी के आधार पर तय कर लेता है। ऐसे व्यक्ति को जजमेंटल कहा जाता है।

किसी भी व्यक्ति की अच्छाइयां या कमियां तब तक कोई नहीं बता सकता जब तक उसके साथ क्वालिटी टाइम (अर्थात एक अच्छा समय) न बिता ले। क्योंकि एक व्यक्ति का बाहरी व्यवहार उसकी आंतरिक अच्छाइयों या बुराइयों का सही ब्योरा नहीं दे सकता। क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति का व्यवहार उसकी परिस्थितियों के अनुसार बदलता है। इसलिए कोई ऐसा व्यक्ति जो बहुत ही कम जानकारी के आधार पर किसी को जज करना शुरू कर देता है और उसकी कमियों और अच्छाइयों का अध-पक्का ब्योरा देता है और उसी ब्यौरे के आधार पर सामने वाले को जज करता है तो ऐसे व्यक्ति को जजमेंटल कहा जाता है। उदाहरण के तौर पर यदि आप किसी व्यक्ति की अच्छाइयों और बुराइयों को केवल इस आधार पर जज करते हैं कि वह किस जाति का है, किस धर्म का है, किस क्षेत्र का है या उसने कपड़े कैसे पहने हैं या उसकी भाषा कैसी है... तो इसका अर्थ यह होगा कि आप एक जजमेंटल व्यक्ति हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

बॉलीवुड में भाई भतीजावाद | Nepotism in Bollywood Meaning in Hindi

हाल ही में 12 अगस्त 2020 को सड़क 2 मूवी का ट्रेलर रिलीज हुआ। यूट्यूब पर इस ट्रेलर के लाइक 10 लाख भी नही हुए जबकि डिसलाइक 1 करोड़ के करीब पहुँ...