स्काइडाइविंग का अर्थ | Skydiving Meaning in Hindi

स्काईडाइविंग एक अंग्रेजी का शब्द है जो दो शब्दों से मिलकर बना है पहला शब्द है स्काई जिसका अर्थ होता है आसमान। तथा दूसरा शब्द है डाइविंग जिसका अर्थ होता है गोता लगाना। इस प्रकार जब कोई व्यक्ति आसमान में गोते लगाता है तो उसे कहा जाता है स्काईडाइविंग। अब आसमान में गोते कैसे लगाए जाते हैं आइए जानते हैं।

दरअसल एरोप्लेन या हेलीकॉप्टर का प्रयोग कर बहुत ही ज्यादा ऊंचाई से कोई भी व्यक्ति विशेष कर जिसे स्पेशल अभ्यास करवाया गया हो वह स्काईडाइविंग कर सकता है। स्काइडाइविंग में एयरोप्लेन से कूदने के बाद व्यक्ति कुछ दूरी नीचे आने तक बंद पैराशूट के रहता है। मान लीजिए वह 13,000 फुट की ऊंचाई से कूदा है तो वह 8,000 फुट नीचे आने तक बिना पर पैराशूट के रहेगा। उसके बाद वह पैराशूट खोल कर जमीन पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा। इस बीच जो है 8,000 फीट का फासला व्यक्ति ने बिना पैराशूट के तय किया है उसे कहा जाएगा स्काईडाइविंग अर्थात आसमान में गोते लगाना।

स्काईडाइविंग एक विशेष तरह का मान्यता प्राप्त खेल है और और इसके लिए कई अलग-अलग विश्व रिकार्ड कायम किए जा चुके हैं। बहुत से ऐसे व्यक्ति जो एडवेंचर को पसंद करते हैं वे स्काईडाइविंग करने में विशेष रुचि रखते हैं। खासकर वे लोग जो वायु सेना में है या एयरोनॉटिका क्षेत्र में दिलचस्पी रखते हैं उनके लिए सबसे यह सबसे पसंदीदा खेल है। व्यक्ति स्काइडाइविंग करते हुए सेल्फी लेने और अलग-अलग तरह से करतब करने जैसे कार्य करते हैं।

स्काईडाइविंग अपने रोमांच के लिए भी की जाती है और लोगों को रोमांचित करने के लिए भी की जाती है। स्काईडाइविंग के लिए व्यक्ति को स्वस्थ होना आवश्यक और साथ ही इसके लिए विशेष प्रकार का अभ्यास किया जाना भी आवश्यक है। क्योंकि स्काईडाइविंग करते समय व्यक्ति को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे हृदय की गति बढ़ जाना अथवा सांस लेने में तकलीफ होना इत्यादि। हालांकि कुछ व्यक्तियों द्वारा सांस लेने के लिए अन्य उपकरणों का प्रयोग किया जाता है लेकिन कुछ अडवेंचर पसंद व्यक्ति बिना किसी अन्य उपकरण की सहायता से भी स्काइडाइविंग करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

बॉलीवुड में भाई भतीजावाद | Nepotism in Bollywood Meaning in Hindi

हाल ही में 12 अगस्त 2020 को सड़क 2 मूवी का ट्रेलर रिलीज हुआ। यूट्यूब पर इस ट्रेलर के लाइक 10 लाख भी नही हुए जबकि डिसलाइक 1 करोड़ के करीब पहुँ...