तस्करी का अर्थ | Taskari Meaning in Hindi

तस्करी किसी भी ऐसी अवैध प्रक्रिया को कहा जाता है जिसमें कानूनी प्रक्रियाओं की अवहेलना करते हुए एक वस्तु को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जाता है। मुख्य रूप से एक देश से दूसरे देश में वस्तुओं को अवैध रूप से ले जाने की प्रक्रिया को तस्करी नाम दिया जाता है। तस्करी को अंग्रेजी में स्मगलिंग कहा जाता है। ऐसा नहीं है कि तस्करी में केवल वस्तु का ही आदान-प्रदान होता है या उन्हें अवैध रूप से इधर-उधर ले जाया जाता है बल्कि इसमें मनुष्यों अथवा जानवरों को अवैध रूप से एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाना भी शामिल है। और ऐसा व्यक्ति जो तस्करी का कार्य करता है उसे तस्कर (स्मगलर) कहा जाता है।

कोई भी तस्कर तस्करी इसलिए करता है ताकि वह अधिक से अधिक पैसा कमा सके। यदि वह किसी अन्य देश में है तो वह अपने देश की मुद्रा को प्राप्त करने के लिए वहां पर तस्करी करता है। इस प्रकार दो देशों के तस्कर आपस में मिलकर एक अंडर ग्राउंड व्यापार करते हैं।

हालांकि आर्थिक लाभ तस्करी का मुख्य उद्देश्य होता है लेकिन इसके अलावा बहुत से अन्य उद्देश्यों के लिए भी तस्करी की जाती है जैसे देह व्यापार अथवा अपने सगे संबंधियों को बॉर्डर पार करवाने के लिए।

इसके अलावा जब कोई व्यक्ति ऐसा नशा देश में लेकर आता है जो देश की सरकार द्वारा बैन किया गया हो और जो व्यक्तियों लत लगाता है तथा युवाओं का भविष्य खराब करता हो तो ऐसे नशे को भी तस्करी कहा जाता है। इसके अलावा मान लीजिए किसी एक क्षेत्र में शराब लाना अवैध है तो अगर वहां पर शराब लाई जाती है तो इसे भी तस्करी माना जाता है।

इसके अलावा कुछ व्यक्ति ऐसे भी होते हैं जो टैक्स का भुगतान नहीं करते और टैक्स की चोरी करते हैं और चोरी करने के लिए गए विभिन्न प्रकार के हथकंडे अपनाते हैं इस प्रकार की गई टैक्स की चोरी को भी तस्करी कहा जाता है उदाहरण के रूप में एक समान को यदि हम दूसरे क्षेत्र में भेजते हैं लेकिन इस तरह से भेजते हैं कि हम सरकार को टैक्स अदा न करें तो यह तस्करी के अंतर्गत आता है विशेष तौर पर यह दो देशों के मध्य होता है। जो सीमा शुल्क किसी देश की सरकार द्वारा लगाया जाता है यदि उस शुल्क को दिए बिना ही उस देश में अवैध रूप से सामान पहुंचाया जाता है तो यह भी तस्करी का ही रूप कहलाता है।

इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति जेल में बंद है और उस तक अवैध वस्तुएं पहुंचाई जाती हैं चाहे फिर यह कार्य अधिकारियों की मिलीभगत से ही क्यों ना किया जाए; यह कार्य भी तस्करी के अंतर्गत आता है। उदाहरण के रूप में एक व्यक्ति जो जेल में बंद है उसके लिए मोबाइल फोन चलाना अवैध है तो यदि बाहरी लोगों द्वारा छिपा कर उसके पास मोबाइल फोन पहुंचाया जाता है या उसके साथ ऐसी वस्तु का लेनदेन किया जाता है जो सरकार द्वारा अवैध करार की गई हैं तो इसे भी तस्करी का रूप माना जाता है।

कुल मिलाकर सीधे अर्थों में बात की जाए तो कोई भी ऐसी प्रक्रिया जो कानून के विरुद्ध होती है और जिसमें मुनाफे के लिए लोग किसी प्रकार के अवैध वस्तुओं का आदान-प्रदान करते हैं या अवैध प्रक्रियाएं करते हैं तो ऐसी सभी प्रक्रियाओं को सयुंक्त रूप से तस्करी कहा जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

सचिवालय का अर्थ | Sachivalaya Meaning in Hindi

सचिवालय (Secretariat) राज्य प्रशासन का एक भाग है जो चुनाव में जीते मंत्रियों की नीति निर्माण करने में सहायता करता है; सचिवालय में अलग-अलग वि...