अवरोही क्रम का अर्थ | Avrohi Kram Meaning in Hindi

अवरोही क्रम गणित से जुड़ा हुआ एक शब्द है इससे संबंधित प्रश्न छोटी कक्षाओं में पूछे जाते हैं अवरोही का हिंदी में अर्थ होता है "घटना" और आरोही क्रम का हिंदी में अर्थ होता है "घटते क्रम में" अंग्रेजी में अवरोही क्रम को "डिसेंडिंग ऑर्डर" कहा जाता है आइए जानते हैं कि अवरोही क्रम में संख्यएँ किस प्रकार लिखी जाती हैं।

साधारण संख्याएँ : 7, 2, 3, 8, 6, 9

उपरोक्त लिखित साधारण संख्याओं में किसी भी प्रकार का कोई क्रम नहीं बनाया गया है अर्थात 7, 2, 3, 8, 6, 9 इन संख्याओं के बीच किसी भी प्रकार का क्रम नहीं बनता इन्हें रेंडम तरीके से लिखा गया है। आइए अब इन 6 संख्याओं को अवरोही क्रम में लिखते हैं।

अवरोही क्रम : 9 > 8 > 7 > 6 > 3 > 2

जब हमने इन संख्याओं को अवरोही क्रम में लिखा तो हमने देखा कि सबसे बड़ी संख्या सबसे प्रथम स्थान पर आई है; उसके बाद दूसरे स्थान पर 8 है जो कि 9 से छोटी है और 7 से बड़ी। फिर 7 और इसी प्रकार घटाते हुए अंत में 2 की संख्या आई है जो की सबसे छोटी संख्या है। इस प्रकार ये संख्याएँ हमने घटते क्रम में लिखी हैं। अवरोही क्रम में सबसे बड़ी संख्या सबसे पहले लिखी जाएगी और सबसे छोटी संख्या सबसे बाद में लिखी जाएगी इसी घटते क्रम को अवरोही क्रम कहा जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...