ओटीपी का अर्थ | OTP Meaning in Hindi

जब भी हम किसी ऑनलाइन सेवा के लिए खुद को अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी का इस्तेमाल करते हुए पंजीकृत करते हैं तो हमें एक ओटीपी भेजा जाता है और वह ओटीपी दर्ज करने के बाद ही हमारा मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी का वरीफिकेशन (अर्थात सत्यापन) होता है और हमारी पंजीकरण की प्रोसेस पूरी होती है। लेकिन ये ओटीपी होता क्या है?

दरअसल OTP अंग्रेजी के तीन शब्दों का संक्षिप्त रूप है इसमें O की फुल फॉर्म होती है ONE; T की फुल फॉर्म होती है TIME; और P की फुल फॉर्म होती है PASSWORD इस प्रकार ओटीपी का पूरा नाम बनता है ONE TIME PASSWORD "वन टाइम पासवर्ड"।

यह एक ऐसा गुप्त नंबर या कोड होता है जिसे केवल एक बार ही प्रयोग किया जा सकता है इसके बाद यह स्वतः ही समाप्त हो जाता है। एक बार प्रयोग होने वाले इस पासवर्ड का प्रयोग कंपनियों द्वारा अपने ऑनलाइन ग्राहकों को वेरीफाई करने के लिए किया जाता है। यह पासवर्ड गुप्त होता है और केवल उसी व्यक्ति द्वारा एक्सेस किया जा सकता है जो उस पंजीकरण प्रोसेस का मुख्य उपयोगकर्ता होता है।

ओटीपी का प्रयोग कर ऑनलाइन फेक प्रोफाइल को बनने से रोका जा सकता है। इसके अलावा बैंकों द्वारा बैंक खाते के वास्तविक मालिक का पता लगाने के लिए भी ट्रांसेक्शन करने से पहले बैंकों द्वारा ओटीपी भेजकर वेरिफिकेशन की जाती है। ओटीपी की प्रक्रिया ऑनलाइन धोखाधड़ी को रोकने में अहम भूमिका निभाती है। यदि आपके मोबाइल में आपकी जानकारी के बिना कोई ओटीपी आता है तो इसे किसी के साथ भी शेयर न करें अन्यथा आप किसी मुसीबत में फस सकते हैं या आपको आर्थिक हानि हो सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

नीट का अर्थ | NEET Meaning in Hindi

NEET की फुल फॉर्म है "National Eligibility Entrance Test" हिंदी में इसे "राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा" कहा जाता ह...