वाइब्रेंट गुजरात का अर्थ | Vibrant Gujarat Meaning in Hindi

वाइब्रेंट गुजरात दो शब्दों से मिलकर बना है पहला शब्द है "वाइब्रेंट" जिसका अर्थ होता है "उत्साहित व ऊर्जावान" तथा दूसरा शब्द है "गुजरात" जो कि भारत के पश्चिम में स्थित एक राज्य है तथा अपनी लंबी समुंद्री सीमा के चलते वैश्विक व्यापार के मुख्य समुंद्री द्वारों में से एक है। इस प्रकार इस शब्द का सयुंक्त अर्थ निकलता है "ऊर्जावान गुजरात"। क्योंकि गुजरात अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की दृष्टि से भौगोलिक रूप से समृद्ध है इसलिए इस राज्य में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक दो वर्षों बाद एक निवेशक शिखर सम्मेलन बुलाया जाता है।

2003 में शुरू हुए इस शिखर सम्मेलन का नाम "वाइब्रेंट गुजरात" रखा गया है। यह सम्मेलन वर्ष 2003, 2005, 2007, 2009 के क्रम में प्रत्येक दो वर्ष बाद आयोजित किया जाता है जिसमें देश विदेश के बड़े निवेशक शिरकत करते हैं और व्यापार से सबंधित मुद्दों पर गहन मंथन किया जाता है। यह शिखर सम्मेलन देश-विदेश की अखबारों में काफी सुर्खियां बटोरता है। जिस कारण वाइब्रेंट गुजरात शब्द प्रचलित हो गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...