वायरल का अर्थ | Viral Meaning in Hindi

आज के सोशल मीडिया दौर में हम वायरल शब्द बार-बार सुनते हैं जैसे वायरल पोस्ट, वायरल न्यूज़, वायरल वीडियो, वायरल मैसेज इत्यादि। लेकिन वायरल का हिंदी में मतलब और परिभाषा क्या है और हम कब कह सकते हैं कि कोई वीडियो या मैसेज वायरल हो गया है आइए जानते हैं।

दरअसल वायरल शब्द मुख्य रूप से ऐसी बीमारियों के लिए प्रयोग किया जाता है जो एक से दूसरे व्यक्ति या जीव में बड़ी तेजी से फैलती हैं और देखते-देखते समाज के बड़े समूह को अपनी चपेट में ले लेती हैं। हिंदी में इसे "संक्रामक बीमारी" कहा जाता है।

वहीं वायरल शब्द का हिंदी में मतलब होता है "संक्रामक" अर्थात वह जो बहुत ही तेजी से फैले। इसलिए जब कोई वीडियो बहुत ही तेजी से लोगों में फैल जाती है तो उसे वायरल वीडियो कहा जाता है।

जब से इंटरनेट व सोशल मीडिया प्रभाव में आया है तब से किसी भी तस्वीर, मैसेज या वीडियो का लोगों में तेजी से फैल जाना आम बात हो चुकी है। इसलिए आज के समय में वायरल पोस्ट, वायरल न्यूज़, वायरल वीडियो, वायरल मैसेज इत्यादि शब्द हमें बहुत अधिक सुनने को मिलते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...