अस्थाई जेल | Asthai Jail Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में अयोध्या जन्म भूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया है सरकार को यह डर है कि फैसले के बाद कुछ असामाजिक तत्व अफवाहें फैलाकर या अन्य तरीकों से माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर सकते हैं इसी के चलते उत्तर प्रदेश के संवेदनशील जिलों में अस्थाई जेलें बनाई गई हैं।

अस्थाई जेल का अर्थ : अस्थाई जेल ऐसे स्थान होते हैं जिन्हें कुछ समय के लिए जेल में बदला गया होता है। अस्थाई जेलें बनाने के लिए कॉलेज, स्कूल या ऐसे संस्थानों को चुना जाता है जहाँ पर बड़ी तादाद में लोगों को बंद करके रखा जा सके। माहौल खराब होने के डर से इन कॉलेजों या संस्थानों में पढ़ रहे बच्चों की छुट्टियां कर दी जाती है तथा खाली पड़े संस्थानों का इस्तेमाल अस्थाई जेल के तौर पर किया जाता है ताकि जो असामाजिक तत्व समाज में अराजकता फैलाने की कोशिश कर रहे हों उन्हें एक स्थान पर कैद करके नजरबंद किया जा सके। अस्थाई जेल बनाने की नौबत उस समय आती है जब किसी मुद्दे को लेकर लोगों को भड़काया जाना आसान होता है। इस समय उत्तर प्रदेश में भी यही हो रहा है। पुलिस को डर है कि असामाजिक तत्व लोगों में अफवाहें फैलाकर माहौल को खराब करने की कोशिश कर सकते हैं इसलिए उन पर नकेल कसने के लिए अलग-अलग संस्थानों को अस्थाई जेलों में बदल दिया गया है। अफवाहें फैलाने व गुंडागर्दी करने वालों को अयोध्या जन्म भूमि विवाद मामला शांत होने तक इन्ही जेलों में बंद करके रखा जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...