क्लाइमेट इमरजेंसी | Climate Emergency Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में जर्नल बायोसाइंस में प्रकाशित पेपर में 153 देशों के 11,258 वैज्ञानिकों ने क्लाइमेट इमेरजेंसी (जलवायु आपातकाल) की घोषणा की है। इनमें 69 भारतीय वैज्ञानिक भी शामिल हैं।

क्लाइमेट इमरजेंसी का अर्थ : क्लाइमेट इमरजेंसी ऐसी स्थिति को कहा जाता है जब जलवायु में भारी स्तर पर खतरनाक बदलाव देखे जा रहे हों। ऐसी स्थिति में जल्द से जल्द तथा बड़े स्तर पर जलवायु रखरखाव से सबंधित फैसले लेने पड़ते हैं। इस जलवायु परिवर्तन के चलते धरती का उपजाऊपन तेजी से घट रहा है और महासागरों का जलस्तर बहुत तेजी से बढ़ रहा है। ग्लोबल वार्मिंग के रूप में हम क्लाइमेट बदलाव के दुष्प्रभावों को साफ देख सकते हैं। इन्ही सब संकेतों को देखते हुए क्लाइमेट इमरजेंसी घोषित की गई है। इस इमरजेंसी के चलते कुछ मूलभूत कार्य किए जाने आवश्यक हैं जैसे कि : जनसंख्या बढोत्तरी की दर घटाना, जीवाश्म ईंधन का प्रयोग समाप्त करना, मीथेन और धुएँ जैसे प्रदूषकों को कम करना, मांस के सेवन में कमी करना, व्यवसायों को कार्बन-मुक्त बनाना व अपने पर्यावरण को सुरक्षित रखना इत्यादि।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...