स्मारक सिक्का | Commemorative Coin Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक नानक देव जी की 550 वीं जयंती के चलते भारत और पाकिस्तान दोनों देशों ने गुरु नानक देव जी को समर्पित स्मारक सिक्के जारी किए हैं इसलिए यह शब्द चर्चा में है।

स्मारक सिक्के का अर्थ : स्मारक सिक्के जिन्हें अंग्रेजी में Commemorative Coin कहा जाता है ऐसे सिक्के होते हैं जिन्हें किसी विशेष व्यक्ति, वस्तु या घटना को चिन्हित करने हेतु जारी किया जाता है। ये सिक्के मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं।

1). Circulated Commemorative Coin (प्रचलित स्मारक सिक्के)

प्रचलित स्मारक सिक्के वे सिक्के होते हैं जिन्हें सामान्य करेंसी के साथ ही प्रिंट किया जाता है जैसे हम कुछ सिक्कों पर महापुरुषों की तस्वीर देखते हैं; ऐसे सिक्के प्रचलित स्मारक सिक्के कहलाते हैं।

2). Non-circulated Commemorative Coin (गैर प्रचलित स्मारक सिक्के)

गैर प्रचलित स्मारक सिक्के वे सिक्के होते हैं जिन्हें सामान्य करेंसी के साथ प्रिंट नही किया जाता। इन सिक्कों की वैल्यू प्रचलित सिक्कों से अलग रखी जाती है जैसे भारत में महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती को चिह्नित करने के लिए 150 रुपए का सिक्का जारी किया गया था यह सिक्का खर्च नही किया जा सकता लेकिन क्योंकि इन सिक्कों को सीमित मात्रा में ही जारी किया जाता है इसलिए इनकी कीमत अवश्य लगाई जा सकती है। उदाहरण के तौर पर महात्मा गांधी को समर्पित 150 रुपए के सिक्के की कीमत 3000 रुपए रखी गई थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...