मानव तस्करी | Human Trafficking Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने घोषणा की है कि देश के सभी जिलों में मानव तस्करी विरोधी इकाइयों की स्थापना की जाएगी। इसी घोषणा के चलते "मानव तस्करी" शब्द चर्चा में आया है।

मानव तस्करी का अर्थ : अवैध रूप से किसी व्यक्ति को उसकी इच्छा के विरूद्ध जबरदस्ती एक देश से दूसरे देश या एक स्थान से दूसरे स्थान पर लेकर जाना; मानव तस्करी कहलाता है। मानव तस्करी का उद्देश्य मुख्यतः जबरन मजदूरी करवाना या वेश्यावृति में धकेलना होता है। इसके अलावा जबरदस्ती भीख मंगवाना व मानव अंगों की खरीद फरोख्त करना भी मानव तस्करी के अंतर्गत आता है। मानव तस्करी और स्मगलिंग दोनों देखने में एक जैसे लगते हैं लेकिन दोनों में अंतर है; स्मगलिंग में पैसे लेकर किसी व्यक्ति को सीमा पार करवाई जाती है जबकि मानव तस्करी में व्यक्ति की आजादी छीन कर उसका निरंतर शोषण किया जाता है। गरीब लोग मानव तस्करी का शिकार बहुत जल्दी बन जाते हैं इसलिए गरीबी को मानव तस्करी की मुख्य वजह माना जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

दिगम्बर और श्वेताम्बर का अर्थ | Digambar & Shwetambar Meaning in Hindi

जैन धर्म के दो सम्प्रदाय हैं; एक सम्प्रदाय है श्वेताम्बर और दूसरा सम्प्रदाय है दिगम्बर; श्वेताम्बर शब्द श्वेत और अंबर से बना है अर्थात सफेद ...