नीट | NEET Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में मद्रास हाईकोर्ट (तमिलनाडु) ने NEET की परीक्षा को गरीब विरोधी करार दिया है और कहा है कि केंद्र सरकार इस परीक्षा को रद्द करे। क्योंकि इस वर्ष तमिलनाड़ु के 23 सरकारी मेडिकल कॉलेज में चल रहे MBBS कोर्स में एडमिशन लेने वाले 3081 विद्यार्थियों में से केवल 48 विद्यार्थी ही ऐसे थे जिन्होंने महँगी कोचिंग नही ली थी। और क्योंकि महँगी कोचिंग (जो कि 5 लाख रुपए वार्षिक तक होती है) लेना गरीब विद्यार्थियों के बजट से बाहर है इसलिए कोर्ट ने NEET को गरीब विरोधी करार दिया है। इसी मुद्दे के चलते NEET शब्द चर्चा में आया है।

नीट का अर्थ : NEET (National Eligibility cum-Entrance Test) अर्थात राष्ट्रीय पात्रता एंव प्रवेश परीक्षा देश भर में चल रहे मेडिकल कोर्स में एडमिशन लेने हेतु अनिवार्य परीक्षा है। यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) (जो कि CBSE के अंतर्गत कार्य करती है) द्वारा आयोजित करवाई जाती है। NEET में प्राप्त अंकों के आधार पर ही अभ्यार्थियों का विभिन्न मेडिकल कॉलेज में एडमिशन होता है। NEET की परीक्षा UG (अंडर ग्रेजुएट) और PG (पोस्ट ग्रेजुएट) दोनों प्रकार के कोर्स में एडमिशन लिए आयोजित करवाई जाती है। NEET क्वालीफाई करने के बाद ही अभ्यार्थी MBBS, BDS जैसे मेडीकल एंव डेंटल कोर्स जॉइन कर सकते हैं। NEET के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यार्थियों को 12 वीं कक्षा भौतिकी, रसायन व बायोलॉजी विषय के साथ पास करनी अनिवार्य है। NEET की परीक्षा में बैठने के लिए आयु सीमा 17 से 25 वर्ष तय की गई है यद्द्पि SC/ST/OBC अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु में छूट दी जाती है। NEET में प्राप्त अंकों के आधार पर पूरे देश में स्थापित सरकारी मेडिकल संस्थानों के साथ ही प्राइवेट मेडिकल संस्थानों में भी एडमिशन लिया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

डॉ. मनमोहन सिंह के तीन सुझाव

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री व दिग्गज अर्थशास्त्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हाल ही में बीबीसी से ईमेल के जरिए बातचीत की; जिसमें उन्होंने कोरोना के क...