नेटीजन का अर्थ | Netizen Meaning in Hindi

नेटीजन या नेटीज़न एक अंग्रेजी का शब्द है जो 1990 के दशक में अस्तित्व में आया। नेटीजन शब्द अंग्रेजी के दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है पहला शब्द है "Internet" (इंटरनेट) तथा दूसरा शब्द है "Citizen" (सिटीजन) इस प्रकार इंटरनेट के "नेट" और सिटीजन के "टीजन" से मिलकर बना है "नेटीजन" अर्थात इंटरनेट के नागरिक। नेटीजन शब्द का प्रयोग उन यूज़र्स के लिए किया जाता है जो इंटरनेट पर विशेष रूप से सक्रिय रहते हैं। आम तौर पर हर व्यक्ति जो इंटरनेट का इस्तेमाल करता है को नेटीजन कहा जा सकता है लेकिन यह शब्द उन लोगों को बाखूबी परिभाषित करता है जो इंटरनेट पर अति-सक्रिय रहते हैं।

नेटीजन मुख्य रूप से ऑनलाइन स्तर पर अलग-अलग मुद्दे उठाने की वजह से सुर्खियों में रहते हैं। चाहे फिर किसी पर मीम्स बनाकर कटाक्ष करना हो या किसी विषय पर ट्रेंड चलाने हों नेटीजन इसमें मुख्य भूमिका निभाते हैं। वास्तविक दुनिया को ऑनलाइन वर्ल्ड से और अधिक अच्छे तरीके से जोड़ने के लिए व ऑनलाइन स्तर पर अधिक से अधिक वैल्युएबल जानकारी उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से नेटीजन अपनी सक्रियता दिखाते हैं और क्योंकि इस समय आप यह जानकारी इंटरनेट पर पढ़ रहे हैं इसलिए आप भी एक नेटीजन (Netizen) हैं।

इसके अलावा जब नेटीजन किसी विशेष वेबसाइट पर सक्रियता दिखाते हैं तो उन्हें अलग नाम दिए जा सकते हैं जैसे: ट्विटर का अत्याधिक प्रयोग करने वाले यूजर को ट्विटराटी कहा जाता है। इस प्रकार इंटरनेट पर प्रचलित होने वाली वेबसाइट भी यूज़र्स को अलग नाम दे सकती है लेकिन इन सब वेबसाइट्स के यूज़र्स भी संयुक्त रूप से नेटीजन (जो कि एक अम्ब्रेला टर्म है) के अंतर्गत ही आते हैं।

नेटीजन शब्द का सर्वाधिक प्रयोग न्यूज पेपर्स द्वारा किया जाता है ऑनलाइन स्तर पर होने वाले किसी भी रियेक्ट के बारे में जानकारी देते हुए न्यूज पेपर्स "नेटीजन" शब्द का प्रयोग करते हैं जैसे: यदि ऑनलाइन स्तर पर कोई वीडियो वायरल हो रही है तो न्यूज में लिखा जाता है की "नेटीजन" वीडियो को बड़े स्तर पर शेयर कर रहे हैं। मीडिया द्वारा इंटरनेट से जुडे समाचार देते समय किए जाने वाले नेटीजन शब्द के इस्तेमाल से ही यह शब्द चर्चा में आया है।

1 टिप्पणी:

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...