पार्श्व गायक का अर्थ | Parshva Gayak Meaning in Hindi

पार्श्व गायक उन गायकों को कहा जाता है जो गाते समय कैमरे के सामने नही आते। ये गायक पर्दे के पीछे से गायन करते हैं व इनके द्वारा गए गए गानों को दूसरे अभिनेताओं पर फिल्माया जाता है और ये अभिनेता पार्श्व गायकों द्वारा गाए जाने वाले गाने पर लिपसिंग करते हैं। लिपसिंग का मतलब होता है गए हुए गानों पर होंठ हिलाना। भारतीय सिनेमा में पार्श्व गायकी का 1950 के दशक से ही बोलबाला रहा है क्योंकि भारतीय फिल्मों की भावनात्मक शैली के कारण इनमें पार्श्व गायकों द्वारा गाए गए गानों को विशेष तरजीह दी जाती है।

पार्श्व गायकी का प्रयोग फिल्मों की कहानी को बिना तोड़े-मरोड़े उनमें गाने सेट करने के लिए किया जाता है जिसके चलते गाने फिल्म की कहानी को आगे बढ़ाते हुए नजर आते हैं। वहीं बात यदि बात की जाए हॉलीवुड फिल्मों की तो उनमें गानों का ज्यादा प्रयोग नही होता इसलिए हॉलीवुड के गानों में गायक स्वयं अभिनय करते दिखाई देते हैं यही कारण है कि हॉलीवुड में पार्श्व गायकी को ज्यादा तरजीह नही दी जाती।

वहीं यदि शाब्दिक अर्थ की बात की जाए तो "पार्श्व" का शाब्दिक अर्थ होता है "बगल से या पर्दे के पीछे" इसलिए ऐसे गायक जो सामने आने की बजाए पर्दे के पीछे से गायन करते हैं उन्हें पार्श्व गायक कहा जाता है। भारत में पार्श्व गायक किशोर कुमार व पार्श्व गायिका लता मंगेशकर इत्यादि ने इस क्षेत्र में विशेष ख्याति प्राप्त की है और आज भी बहुत से उम्दा गायक पार्श्व गायन में नाम कमा रहे हैं। पार्श्व गायक को अंग्रेजी में प्लेबैक सिंगर (Playback Singer) कहा जाता है।

1 टिप्पणी:

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...