प्रत्यर्पण | Pratyarpan Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : लंदन में भारत के खिलाफ प्रत्यर्पण का केस लड़ रहे नीरव मोदी ने हाल ही में यह धमकी दी है कि यदि उसे भारत को प्रत्यर्पित किया गया तो वो आत्महत्या कर लेगा। नीरव मोदी एक हीरा कारोबारी है तथा 9100 करोड़ के पीएनबी घोटाले का मुख्य भगौड़ा आरोपी है।

प्रत्यर्पण का अर्थ : प्रत्यर्पण का अर्थ होता है वापिस लौटाना। यह शब्द मूलतः अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उन अपराधियों के लिए प्रयोग किया जाता है जो देश में अपराध कर विदेश भागने में कामयाब हो जाते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि कोई व्यक्ति भारत में अपराध कर अमेरिका भाग जाता है तो अमेरिका के पास यह अधिकार है कि वह अपनी छानबीन कर उस अपराधी को भारत को लौटा सके। ताकि उसके विरूद्ध भारत में उचित कार्यवाही की जा सके। अमेरिका द्वारा उस अपराधी को वापिस भारत भेजने की प्रक्रिया प्रत्यर्पण की प्रक्रिया कहलाएगी। इस प्रकार किसी भी भागे हुए अपराधी को उसके देश वापिस भेजना प्रत्यर्पण कहलाता है और प्रत्यर्पण की प्रक्रिया किस प्रकार पूर्ण की जाएगी इसकी जानकारी दो देशों के मध्य होने वाली संधि के प्रारूप में दी जाती है जिस पर दोनों देश हस्ताक्षर करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...