रैचेट ऑब्लिगेशन | Ratchet Obligations Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में भारत ने RCEP समझौते पर हस्ताक्षर करने से मना किया है इस मनाही का एक कारण रैचेट ऑब्लिगेशन भी रहा है।

रैचेट ऑब्लिगेशन का अर्थ : रैचेट ऑब्लिगेशन का नाम रैचेट नामक उपकरण के नाम पर पड़ा है जिसमें केवल एक तरफा मूवमेंट होता है। यह उपकरण एक दिशा में जितना घूम जाता है वहीं अटक जाता है और इसे चाह कर भी पीछे नही किया जा सकता। रैचेट ऑब्लिगेशन भी इसी तरह का समझौता है जिस पर हस्ताक्षर करने के बाद पीछे नही हटा जा सकता। RCEP के समझौते में भारत रैचेट ऑब्लिगेशन से खुद को अलग रखना चाहता था। दरअसल RCEP समझौते में तय किया गया था कि भारत सहित 16 देश मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे ताकि सदस्य देशों के मध्य खुला बाजार बन सके और सभी सदस्य देश एक दूसरे देश में आयात-निर्यात मुफ्त या बहुत कम टैरिफ पर कर सकें। लेकिन रैचेट ऑब्लिगेशन के चलते इस समझौते में यह शर्त भी रखी गई थी कि समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद कोई देश जब एक बार अपने टैरिफ कम कर देगा तो वह उन्हें पुनः बढ़ा नही सकता। जबकि भारत चाहता था कि यदि किसी कारणवश देश में अत्याधिक आयात हो जाए और घरेलू बाजार में कीमतें गिरने लगें तो भारत सरकार टैरिफ बढ़ाकर आयात को नियंत्रित कर सके। लेकिन रैचेट ऑब्लिगेशन की शर्त को न हटाए जाने के कारण भारत की चिंताएं बढ़ी और भारत ने RCEP समझौते से दूरी बना ली।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है | PM Kisan Samman Nidhi Scheme Information in Hindi

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि की छठी किस्त जारी की गई है इसके तहत प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ...