केंद्र शासित प्रदेश | Union Territory Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में जम्मू-कश्मीर राज्य से धारा 370 हटाकर इसे दो भागों में बाँट दिया गया है। जिसके बाद जम्मू कश्मीर और लद्दाख नामक दो केंद्र शासित प्रदेश अस्तित्व में आए हैं; इन्ही नए केंद्र शासित प्रदेशों के चलते यह शब्द चर्चा में आया है।

केंद्र शासित प्रदेश का अर्थ : भारत के सभी राज्यों में राज्य सरकार होती है जो उस राज्य के लिए कानून बना सकती है तथा उन कानूनों में संशोधन भी कर सकती है लेकिन केंद्र शासित प्रदेशों में ऐसी कोई सरकार नही होती; इन प्रदेशों पर भारत सरकार (जिसे हम केंद्र सरकार भी कहते हैं) का सीधा शासन चलता है; इसलिए इन प्रदेशों को केंद्र शासित प्रदेश कहा जाता है। एक तरफ जहाँ राज्यों में राज्य सरकार व मुख्यमंत्री होते हैं वहीं केंद्र शासित प्रदेशों में राष्ट्रपति द्वारा एक प्रशासक या लेफ्टिनेंट गवर्नर (उपराज्यपाल) नियुक्त किया जाता है। जो उस केंद्रशासित प्रदेश की प्रशासनिक गतिविधियों को केंद्र सरकार के आदेशानुसार चलाता है। इस प्रकार सरल शब्दों में कहें तो वे प्रदेश जिन पर केंद्र सरकार का सीधा शासन चलता है; केंद्र शासित प्रदेश कहलाते हैं।

ध्यान दें : केंद्र शासित प्रदेशों में विधानसभा का गठन भी किया जा सकता है लेकिन इन विधानसभाओं के अधिकार सीमित होते हैं और इन्हे कानून बनाने के लिए केंद्र सरकार से अनुमति लेनी पड़ती है। दिल्ली और पुड्डुचेरी की विधानसभा इसके उदाहरण हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है | PM Kisan Samman Nidhi Scheme Information in Hindi

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि की छठी किस्त जारी की गई है इसके तहत प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ...