विचारधारा | Vichardhara Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में अयोध्या राम जन्म भूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद विभिन्न संगठनों द्वारा भारत देश को किसी भी विचारधारा से ऊँचा मानते हुए सभी प्रकार के विरोध समाप्त किए जाने की अपील की जा रही है। लेकिन ये विचारधारा होती क्या है जिसे कभी-कभी देश से भी बड़ा समझने की गलती की जाती है; आइए जानते हैं।

विचारधारा का अर्थ : विचारधारा किसी व्यक्ति, जाति, संगठन द्वारा बनाए गए उन विचारों का समुच्चय होती है जिनके आधार पर किसी सामाजिक, आर्थिक या राजनीतिक संगठन को उचित या अनुचित ठहराया जाता है। विचारधारा को प्रत्येक व्यक्ति अपना विश्वास मानता है और उसी को अंतिम सत्य मानते हुए उसका अनुसरण करता है और साथ ही कोशिश करता है कि अन्य लोग भी उसी विचारधारा का अनुसरण करें। कोई विचारधारा झूठ पर भी आधारित हो सकती है और सच पर भी। यह चल रही व्यवस्था के समर्थन में भी बनाई जा सकती है और इसके विरुद्ध भी हो सकती है। उदाहरण के तौर पर हम उदारवाद, मार्क्सवाद, समाजवाद इत्यादि विचारधाराओं को ले सकते हैं। विचारधारा को अंग्रेजी में आइडियोलॉजी कहा जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...