वर्जिनिटी टेस्ट | Virginity Test Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में सयुंक्त राज्य अमेरिका के एक रैपर (जिन्हें प्रचलित तौर पर टी. आई.  के नाम से जाना जाता है) ने यह खुलासा किया है कि वे अपनी 18 वर्षीय बेटी का वर्जिनिटी टेस्ट (16 वर्ष की आयु से) प्रतिवर्ष करवा रहे हैं। इस खुलासे के बाद सोशल मीडिया पर रैपर की कड़ी आलोचना की जा रही है।

वर्जिनिटी टेस्ट का अर्थ : वर्जिनिटी टेस्ट एक ऐसी चिकित्सीय जांच है जिसमें यह पता लगाया जाता है कि व्यक्ति ने जीवन में कभी संभोग किया है या नही। महिलाओं के वर्जिनिटी टेस्ट में हाइमन को मुख्य तरजीह दी जाती है। हाइमन की स्थिति देखकर यह अंदाजा लगाया जाता है कि महिला वर्जिन है या नही। यद्द्पि जांच का यह तरीका सटीक नतीजे नही देता और वर्जिनिटी के बारे में गलत जानकारी दे सकता है इसलिए इस प्रकार की किसी भी जांच का भारी विरोध किया जाता है इसके अलावा वर्जिनिटी टेस्ट को निजी स्वंत्रता का उल्लंघन मानते हुए मानवाधिकारों के लिए काम करने वाली संस्थाएं इसका कड़ा विरोध करती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...