डिजिटल बजट का अर्थ | Digital Budget Meaning in Hindi

किसी भी देश में अलग-अलग क्षेत्रों के लिए कुछ राशि तय की जाती है जिसे वह देश एक फाइनेंसियल ईयर अर्थात वित्त वर्ष में उस क्षेत्र के विकास पर खर्च करता है। इस राशि को इंग्लिश में बजट कहा जाता है। अब यदि कोई देश डिजिटल तकनीकों के उचित प्रयोग व विकास पर खर्च करने के लिए वित्त वर्ष में कोई राशि तय करता है तथा इस राशि को केवल डिजिटल उपकरणों का विकास के लिए खर्च करता है तो इस राशि को डिजिटल बजट कहा जाता है।

बहुत से देश में डिजिटल बजट निकाला जाता है और भारत में भी समय-समय पर डिजिटल बजट को निकाले जाने की खबरें आती रहती है।

कुर्क का अर्थ | Kurk Meaning in Hindi

जब कोई भी अपराधी न्यायालय व पुलिस की पकड़ से भाग जाता है तो न्यायालय के पास यह अधिकार होता है कि वह उस अपराधी व्यक्ति की संपत्ति को अपने अधिकार में ले सके और जब तक कि वह अपराधी अपने अपराध के लिए सजा न भुगत ले और न्यायालय के समक्ष आत्मसमर्पण न कर दे तब तक उसकी संपत्ति से सबंधित हर प्रकार के लेनदेन व खरीद बेच पर रोक लगाकर उसे जब्त कर लिया जाता है। जब्त की गई इसी संपत्ति को कुर्क कहा जाता है। कुर्क करने का आदेश देने का अधिकार केवल न्यायालय, शासन व सत्ता अधिकारियों के पास ही होता है तथा यह एक न्यायिक प्रक्रिया है। कुर्क को English में Attach (अटैच) कहा जाता है।

खुदरा मूल्य का अर्थ | Khudra Mulya Meaning in Hindi

आप बार-बार खुदरा मूल्य या खुदरा व्यापार शब्द को सुनते हैं तो आपके मस्तिष्क में आता है कि खुदरा मूल्य आखिर होता क्या है? तो खुदरा मूल्य समझने के लिए आपको पता होना चाहिए कि किसी भी उत्पाद के मुख्य रूप से दो मूल्य होते हैं। पहला वह मूल्य जब किसी उत्पाद को बड़ी संख्या में लाभ कमाने के लिए खरीदा जाता है (अर्थात थोक मूल्य) और दूसरा वह जब किसी उत्पाद को छोटी मात्रा में ग्राहकों को बेचा जाता है (अर्थात खुदरा मूल्य)

उदाहरण के तौर यदि हम थोक में 1,000 बिस्किट के पैकेट खरीदें तो हमें ये हमें कुछ सस्ते मूल्य पर मिलेंगे ताकि हम अपना लाभ कमाकर इन्हें आगे ग्राहकों को बेच सकें। थोक मूल्य में हो सकता है हमें एक बिस्किट का पैकेट मात्र 07 रुपए में पड़े। लेकिन इसके पश्चात जब हम वह पैकेट दुकानों पर रखकर ग्राहकों को बेचेंगे तो हम एक बिस्किट के पैकेट को 10 रुपए में बेचेंगे। अब इसमें 07 रुपए थोक मूल्य है तथा 10 रुपए खुदरा मूल्य। तो हमें एक बिस्किट के पैकेट पर 03 रुपए का लाभ होगा। 

सामान्य भाषा में किसी भी वस्तु का वह मूल्य है जो सीधा उन ग्राहकों से वसूला जाता है जो उस उत्पाद का प्रयोग अपने स्वयं के प्रयोग के लिए कर रहे हैं; उस मूल्य को खुदरा मूल्य कहा जाता है। खुदरा मूल्य को English में रिटेल प्राइस (Retail Price) कहा जाता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है | PM Kisan Samman Nidhi Scheme Information in Hindi

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि की छठी किस्त जारी की गई है इसके तहत प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ...