हथकरघा उद्योग का अर्थ | Hathkargha Udyog Meaning in Hindi

हथकरघा उद्योग उस उद्योग को कहा जाता है जिसमें धागे या सूत का प्रयोग कर वस्त्र बनाए जाते हैं। हालांकि आज के समय मे वस्त्रों को बनाने के लिए अत्याधुनिक मशीने आ चुकी हैं लेकिन आज भी भारत की 1.3 करोड़ के लगभग आबादी हाथ से कपड़े बुनती है जिसमें मुख्य रूप से महिलाएं कार्य करती हैं तथा जिस उपकरण का प्रयोग कर ये महिलाएं वस्त्र बुनती हैं उसे "करघा" कहा जाता है।

और जिस उद्योग में "करघा" को हाथ से चलाया जाता है उसे हथकरघा उद्योग कहा जाता है। हाथ से बने वस्त्रों का उद्योग जहां भारत की एक बड़ी आबादी को रोजगार प्रदान करता है वहीं दूसरी ओर हाथ से बने वस्त्रों की बाजार में विशेष मांग रहती है। खास तौर पर ग्रामीण महिलाओं में हथकरघा से बने वस्त्र काफी प्रचलित हैं।

सीक्रेट शॉपर का अर्थ | Secret Shopper Meaning in Hindi

विशेष स्थानों पर किसी दुकान या मॉल के मालिक द्वारा कुछ ऐसे व्यक्ति नौकरी पर रखे जाते हैं जो आम ग्राहक बनकर इस बात का निरीक्षण करते हैं कि दुकान में दी जा रही सेवा कैसी है तथा दुकान या मॉल में कार्य कर रहे कर्मचारी ग्राहकों के साथ किस तरीके का व्यवहार कर रहे हैं। ग्राहक बनकर आए इन निरीक्षकों को सीक्रेट शॉपर कहा जाता है। दुकान का मालिक इस काम के लिए इन्हें वेतन देता है।

वेतन की एवज में सीक्रेट शॉपर्स अपने द्वारा निरीक्षण किए गए डेटा को रिपोर्ट के रूप में मालिक को सौंपते हैं ताकि मालिक इन रिपोर्ट्स के आधार पर ग्राहकों की संतुष्टि हेतु उचित कदम उठा सके। क्योंकि ग्राहकों की संतुष्टि किसी व्यापार की सफलता की पहली मांग होती है इसलिए इस काम के लिए सीक्रेट शॉपर्स का सहारा लिया जाता है।

गो टू हेल का अर्थ | Go to Hell Meaning in Hindi

गो टू हेल एक अंग्रेजी का वाक्य है जिसका प्रयोग ऐसी स्थिति में किया जाता है जब आप सामने वाले से कोई मतलब नही रखना चाहते। गो टू हेल अंग्रेजी के दो शब्दों से मिलकर बना है पहला शब्द है "गो टू" जिसका अर्थ होता है "जाना" दूसरा शब्द है "हेल" जिसका अर्थ होता है "नरक" उपरोक्त वाक्य में हेल शब्द ऐसे "नरकीय स्थान" के लिए प्रयोग किया गया है जहां पर चारों ओर आग जली हो और जिसमें गिरते ही वस्तु का नाश हो जाए। उपरोक्त अंग्रेजी के शब्दों का यदि सयुंक्त रूप से अर्थ निकाला जाए तो "गो टू हेल" का हिंदी में अर्थ होगा "नरक में जाओ या भाड़ में जाओ"

हिंदी भाषा में उपरोक्त वाक्य के अर्थ के रूप में "भाड़ में जाओ" अधिक प्रचलित है। जब कोई व्यक्ति गुस्से में होता है और सामने वाले से कोई मतलब नही रखना चाहता तो वह "गो टू हेल" कह सकता है। भाड़ अनाज भूनने की भट्ठी को कहा जाता है। जो अंदर से अत्यधिक गर्म होती है तथा किसी भी जलनेयोग्य वस्तु को नष्ट कर सकती है। इसलिए भाड़ की तुलना नरक से करके उपरोक्त वाक्य बनाया जाता है।

नाइस टू मीट यू का अर्थ | Nice to Meet You Meaning in Hindi

नाइस टू मीट यू एक अंग्रेजी भाषा का वाक्य है जो चार अंग्रेजी शब्दों से मिलकर बना हुआ है पहला शब्द है "नाइस" जिसका अर्थ होता है "अच्छा" दूसरा शब्द है "टू" जिसका अर्थ होता है "से" तीसरा शब्द है "मीट" जिसका अर्थ होता है "मिलना" चौथा शब्द है "यू" जिसका अर्थ होता है "तुमसे या आपसे"। जब इन चारों शब्दों को वाक्य बनाकर बोला जाता है तो "नाइस टू मीट यू" का सयुंक्त अर्थ निकलता है "आपसे मिलकर अच्छा लगा"

यह वाक्य किसी से विदा लेते हुए बोला जाता है। जब आप किसी से मिलते हो तथा कुछ समय उसके साथ बिताते हो तो विदा लेते हुए आप नरम लहजे में "नाइस टू मीट यू" कह सकते हो। पुरुषों द्वारा यह वाक्य कहते हुए हाथ मिलाना सभ्य तरीका माना जाता है हालांकि स्त्रियां भी यह वाक्य कहते हुए हाथ मिला सकती हैं या गले लग सकती हैं। अंग्रेजी का यह वाक्य किसी भी सबंध में बिना किसी अंतर के बोला जा सकता है। लेकिन विशेष रूप से यह वाक्य उन सबधों के लिए बना है जिसमें आपको फॉर्मेलिटी (औपचारिकता) दिखानी होती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है | PM Kisan Samman Nidhi Scheme Information in Hindi

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि की छठी किस्त जारी की गई है इसके तहत प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ...