मीना बाजार का अर्थ | Meena Bazaar Meaning in Hindi

मूल रूप से मीना बाजार एक ऐसे बाजार को कहा जाता है जहां पर महिलाएं ही दुकान लगाती हैं और महिलाएं ही खरीददारी करती हैं। इसका उद्देश्य महिलाओं को खुलकर खरीददारी करने हेतु सक्षम बनाना होता है ताकि वे पुरुषों की भीड़ में चलने की लज्जा से बच सकें। हालांकि आज के समय में मीना बाजार शब्द का प्रयोग सामान्य बाजारों के लिए भी किया जाने लगा है। इसलिए यह एक नाम मात्र बनकर रह गया है। लेकिन फिर भी मीना बाजार में स्त्रियों के लिए प्रयोग किए जाने वाले सामान का ही बोलबाला रहता है।

यह बाजार भारत में मुग़ल शासक अकबर के समय में शुरू हुआ था। उस समय यह आगरा के किले में प्रत्येक शुक्रवार को लगाया जाता था। आज के समय में भारत सहित अन्य देशों जैसे कि पाकिस्तान, बांग्लादेश व सयुंक्त अरब अमीरात में भी मीना बाजार नाम से बाजार चलाए जा रहे हैं।

गजवा ए हिन्द का अर्थ | Ghazwa e Hind Meaning in Hindi

कैनेडियन पत्रकार तारेक फतेह के अनुसार पैगम्बर मोहम्मद की मृत्यु के 200 वर्ष पश्चात जो हदीस लिखी गई उनमें से एक हदीस में इस बात का वर्णन है कि "पैगम्बर मोहम्मद ने कहा था कि दुनिया में कयामत से पहले दो जंग होंगी और जब दुनिया से बुतपरस्ती (मूर्ति की पूजा करना) पूरी तरह समाप्त हो जाएगी और पूरी दुनिया इस्लाम को अपना लेगी उसके बाद कयामत का दिन आएगा"

अब दुनिया में सर्वाधिक बुतपरस्ती हिन्दुस्तान में है इसलिए उपरोक्त वर्णन से यह अर्थ निकाला गया कि बुतपरस्ती समाप्त करने के लिए "गजवा ए हिन्द" करना पड़ेगा। "गजवा" अर्थात वह जंग जो इस्लाम को फैलाने के लिए लड़ी जाती है और "गजवा ए हिन्द" अर्थात ऐसी जंग जिसके माध्यम से पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में बसे लोगों को किसी भी तरीके से इस्लाम में शामिल किया जा सके ताकि वे बुतपरस्ती बंद कर दें।

लेकिन तारेक फतह के अनुसार जो आक्रमण भारतीय उपमहाद्वीप पर पश्चिम से आए मुस्लिमों (जैसे कि मुग़ल) द्वारा किए गए उन आक्रमणों के चलते जो लोग मुस्लिम बने उन्होंनेे भी अपने हिन्दू भाई-बहनों के प्रभाव में आकर बुतपरस्ती करनी शुरू कर दी और मंदिरों को अपने जीवन का हिस्सा मानने लगे। यदि यह स्वयं अल्लाह द्वारा निर्धारित किया जाता तो मुस्लिमों पर हिन्दू आस्था का प्रभाव नही पड़ना चाहिए था।

इसलिए तारेक फतेह के अनुसार "गजवा ए हिन्द" अल्लाह का आदेश नही बल्कि उन लोगों द्वारा दिया गया एक जंगी नारा था जो इस्लाम के लिए नही बल्कि अपने स्वार्थों के लिए हिंदुस्तान पर मुस्लिम बहुल आबादी चाहते थे हालांकि ऐसा संभव नही हो सका।

एम आरएनए वैक्सीन का अर्थ | mRNA Vaccine Meaning in Hindi

चर्चा में क्यों : हाल ही में 16 नवंबर को अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना ने अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के साथ मिलकर विकसित किए गई वैक्सीन ...