कैंडिड का अर्थ | Candid Meaning in Hindi

मौजूदा समय में कैंडिड शब्द एक ऐसी फोटो के लिए प्रयोग किया जाता है जो फोटो उस समय खींची जाती है जब व्यक्ति इस बात का ध्यान न दे रहा हो कि उसकी फोटो खींची जा रही है अर्थात कैंडिड फोटो में व्यक्ति कैमरे की तरफ नही देख रहा होता बल्कि ऐसा प्रतीत होता है कि वह अपनी ही दुनिया में गुम है या किसी ओर काम में लगा हुआ है जिस कारण उसे अपनी फोटो खींचे जाने का एहसास नही हुआ।

सोशल मीडिया (इंटरनेट) पर कैंडिड शब्द बहुत अधिक प्रचलित हो चुका है क्योंकि कैंडिड फोटोग्राफी बहुत बार बड़े स्तर को प्रसिद्धि का कारण बन जाती है। जिस कारण बहुत से लोग कैंडिड फोटोग्राफी की तरफ आकर्षित हुए हैं। इसके अतिरिक्त कैंडिड फोटोग्राफी का प्रयोग कर लोग अपनी फोटो में कुछ नयापन लाने की कोशिश भी करते हैं।

सांस्कृतिक राजदूत का अर्थ | Sanskritik Rajdoot Meaning in Hindi

एक देश द्वारा दूसरे देश में नियुक्त किया गया वह राजदूत जो मेजबान देश में अपने देश की संस्कृति का प्रतिनिधित्व करता है। सांस्कृतिक राजदूत मेजबान देश में अपने देश की संस्कृति को बढ़ावा देने के साथ ही इस बात पर जोर देता है कि वह सांस्कृतिक समानताओं का प्रयोग कर दोनों देशों के मध्य मैत्रीपूर्ण सबंधो को और अधिक मजबूत कर सके। इसलिए सांस्कृतिक राजदूत किसी ऐसे व्यक्ति को नियुक्त किया जाता है जिसकी अंतराष्ट्रीय छवि में देश की संस्कृति झलकती हो।

यहां आपको यह भी पता होना चाहिए कि संस्कृति किसी देश के लोगों की प्रथाओं, विचारधाराओं, विश्वास, पहनावा, कला, साहित्य, गायन इत्यादि के समूह को कहा जाता है। अर्थात किसी देश के लोगों का संपूर्ण जीवनयापन कैसा है वह वहां की संस्कृति को परिभाषित करता है।

ट्रेंडिंग/ ट्रेंड का अर्थ | Trending/ Trend Meaning in Hindi

कोई भी ऐसा विषय जो मौजूदा समय में ऑनलाइन स्तर बहुत अधिक प्रचलित हो और लगभग सभी सोशल मीडिया से संबंधित प्लेटफार्म पर उसी के बारे में बात की जा रही हो ऐसे किसी विषय को ट्रेंड कहा जाता है। जब एक सीमित समय के लिए कोई विषय अचानक से बहुत अधिक प्रचलित हो जाए और उस मौजूदा समय में उसी के बारे में बहुत अधिक बातें की जा रही हो तब कहा जाता है कि यह विषय ट्रेंडिंग में है।

उदाहरण के तौर पर यदि भारत में दिवाली का त्यौहार आता है तो ऑनलाइन स्तर पर इसके बारे में बहुत अधिक बातें की जाने लगती है तथा लोग एक दूसरे को दीवाली की शुभकामनाएं देते हैं जिस कारण दीवाली शब्द ऑनलाइन स्तर पर बार-बार प्रयोग किया जाता है और दीवाली एक ट्रेंडिंग विषय बन जाता है यानी कि उस समय दीवाली ट्रेंड में होती है।

इसी तरह वास्तविक दुनिया में भी होता है। उदाहरण के तौर पर आप कई बार लोगों को एक ही तरह के कपड़ों की तरफ आकर्षित होते देखते हो और हर कोई उस विशेष तरह के कपड़ों को पहनना चाहता है उस समय वो कपड़े ट्रेंड में होते हैं जैसे कि मौजूदा समय में जीन्स पेंट का ट्रेंड है।

सैयारा का अर्थ | Saiyara Meaning in Hindi

सैयारा एक ऐसे तारे को कहा जाता है जो चल रहा होता है जब हम रात को आकाश में देखते हैं तो हमें कुछ तारे चलते हुए प्रतीत होते हैं वास्तव में यह तारे नहीं बल्कि ग्रह होते हैं। जब हम इन्हें चलता हुआ महसूस करते हैं तो हम इन्हें अन्य तारों से अलग पाते हैं इन्हीं चलते हुए तारों को सैयारा कहा जाता है।

सैयारा शब्द मूल रूप से हिंदी भाषी क्षेत्रों में हिंदी गाने "सैयारा मैं सैयारा" के आने के बाद प्रचलित हुआ है। इससे पूर्व बहुत ही कम लोग इस शब्द से परिचित थे क्योंकि हिंदी भाषी क्षेत्र में इस शब्द का प्रयोग लगभग न के बराबर होता है।

राजदूत का अर्थ | Rajdoot Meaning in Hindi

राजदूत एक ऐसा महत्वपूर्ण व्यक्ति होता है जिसे एक देश या राज्य द्वारा दूसरे देश या राज्य में नियुक्त किया जाता है ताकि वह अपने मातृ देश का प्रतिनिधित्व उस दूसरे देश में कर सके। राजदूत से यह अपेक्षा रखी जाती है कि वह अपने व्यवहार व बौद्धिक कुशलता से दो देशों के मध्य मधुर सबंध स्थापित करेगा। एक राजदूत अपने देश की पूरी आबादी का प्रतिनिधित्व करता है इसलिए राजदूत द्वारा बोली जाने वाली एक-एक बात व उसके द्वारा किया गया एक-एक कार्य उस देश के लोगों की पहचान माना जाता है जिस देश का वह प्रतिनिधित्व कर रहा होता है।

अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हुए राजदूत का यह उत्तरदायित्व होता है कि वह अपने देश के नागरिकों का हित सर्वोपरि रखे तथा मेजबान देश के वाणिज्यिक (व्यापार से सबंधित), आर्थिक व सांस्कृतिक जीवन पर पैनी निगाह रखे और इसकी स्पष्ट जानकारी हासिल कर अपने देश भेजे। इस जानकारी का प्रयोग कर दो देश अपने आपसी मैत्री सबंध को बढ़ावा देते हैं। यहां आपको इस बात का भी पता होना चाहिए कि राजदूत नियुक्त करने को परंपरा आज से नही बल्कि हजारों वर्ष पहले से ही मानव समाज में विद्यमान रही है।

फोस्टर का अर्थ | Foster Meaning in Hindi

फोस्टर किसी ऐसे बच्चे का पालन पोषण करने की प्रक्रिया को कहा जाता है जो आधिकारिक रूप से गोद नही लिया गया होता। ऐसे बचे को "फोस्टर चाइल्ड" (Foster Child) कहा जाता है। वहीं यदि वह बच्चा लड़का है तो उसे "फोस्टर सन" (Foster Son) और यदि वह लड़की है तो उसे "फोस्टर डॉटर" (Foster Daughter) कहा जाता है। और वे माता पिता जो ऐसे किसी बच्चे का पालन पोषण करते हैं उन्हें फोस्टर पेरेंट्स (Foster Parents) कहा जाता है।

हमारे समाज में ऐसे अनाथ बच्चे होते हैं जिनका कोई नही होता। समाज के कुछ दयालु लोग ऐसे बच्चों के पालन पोषण की जिम्मेवारी लेते हैं ऐसे दयालु लोग फोस्टर कहलाते हैं। हालांकि ये लोग इन बच्चों को कानूनी कार्यवाही करके गोद नही लेते जिस कारण इन्हें एडॉप्शन सबंधी अधिकार नही मिलते। गोद लिए बिना किसी बच्चे का पालन पोषण करने से मानवता की भलाई व संपति का उचित प्रयोग होता है।

डॉ. मनमोहन सिंह के तीन सुझाव

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री व दिग्गज अर्थशास्त्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हाल ही में बीबीसी से ईमेल के जरिए बातचीत की; जिसमें उन्होंने कोरोना के क...