अर्थव्यवस्था का अर्थ | Arthvyavastha Meaning in Hindi

किसी देश का वह पूरा तंत्र जिसमें व्यापार, उत्पाद व उपभोग से सबंधित सभी क्रियाकलाप आते हों को अर्थव्यवस्था कहा जाता है। कोई देश क्या व्यापार करता है, कैसे करता है, वहां पैसे का प्रयोग कैसे किया जाता है व इसके साथ ही कोई भी प्रकिया जिसमें धन से सबंधित क्रियाएं की जाती हैं का समस्त तंत्र एक स्वर में अर्थव्यवस्था कहलाता है। किसी देश की अर्थव्यवस्था कितने अच्छे तरीके से लागू की गई है उसी के आधार पर देश की उन्नति व अवनति का लेखा जोखा तैयार होता है।

स्पष्ट शब्दों में कहा जाए तो वे सभी व्यवस्थाएं जिनमें धन समिल्लित होता है सयुंक्त रूप से अर्थव्यवस्था कहलाती हैं। अर्थव्यवस्था को English में Economy (इकॉनमी) कहा जाता है।

फाइनेंसियल ईयर का अर्थ | Financial Year Meaning in Hindi

फाइनेंसियल ईयर को हिंदी में वित्त वर्ष कहा जाता है यह वर्ष 01 अप्रैल से शुरू होकर 31 मार्च तक चलता है। वर्ष की इस अवधि में सभी संस्थाएं अपने आर्थिक क्रियाकलापों को पूरा करती हैं। चाहे वह सरकार हो या कोई भी संस्था हो वह पूरे वर्ष का लेखा जोखा 01 अप्रैल से बनाना शुरू करती है और अगले वर्ष 31 मार्च तक इसे पूर्ण करती है।

फाइनेंसियल ईयर तथा कैलेंडर ईयर के बीच तीन माह का अंतर होता है। यह कैलेंडर ईयर के अनुसार नया वर्ष शुरू होने से तीन माह बाद 01 अप्रैल को शुरू होता है तथा आगामी वर्ष शुरू होने के तीन माह बाद 31 मार्च को समाप्त होता है। साधारण बोलचाल में दो कैलेंडर वर्षों को जोड़ कर फाइनेंसियल ईयर का नाम बनाया जाता है जैसे यदि फाइनेंसियल ईयर 01 अप्रैल 2010 को शुरू हुआ है तो इसे फाइनेंसियल ईयर 2010-11 कहा जाएगा क्योंकि यह वर्ष 2011 में 31 मार्च को समाप्त होगा। फाइनेंसियल ईयर को Fiscal Year (फिस्कल ईयर) भी कहा जाता है क्योंकि इसी अवधि में सरकार द्वारा टैक्स व सरकारी खजाने से सबंधित कार्य पूर्ण किए जाते हैं।

क्रेडिट रेटिंग का अर्थ | Credit Rating Meaning in Hindi

क्रेडिट रेटिंग किसी व्यक्ति, संस्था या देश की कर्ज चुकाने की क्षमता को कहा जाता है। जिस देश की क्रेडिट रेटिंग ज्यादा होती है उसकी कर्ज चुकाने की क्षमता अधिक होती है सरल शब्दों में कहा जाए तो क्रेडिट रेटिंग किसी देश की आर्थिक व्यवस्था की मजबूती का मूल्यांकन होती है जिस व्यक्ति, संस्था या देश की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है उसे बिना किसी परेशानी के ऋण मिल जाता है और किसकी आर्थिक स्थिति कितनी मजबूत है इसका पता ऋण देने वाली पार्टी द्वारा क्रेडिट रेटिंग देख कर लगाया जाता है।

सभी देश व संस्थाएं चाहते हैं कि उनकी क्रेडिट रेटिंग ऊँची बनी रहे ताकि वे आवश्यकता पड़ने पर कितना भी बड़ा ऋण बिना किसी परेशानी के ले सकें। क्रेडिट रेटिंग की सूची कुछ विशेष एजेंसियों द्वारा देश या संस्था का इतिहास, उनकी मौजूदा आर्थिक स्थिति व भविष्य की स्थितियों का अंदाजा लगाकर जारी जाती है।

ट्रिलियन का अर्थ | Trillion Meaning in Hindi

ट्रिलियन एक प्राकृतिक सँख्या है। यह 9,99,99,99,99,999 के बाद व 10,00,00,00,00,001 से पहले आती है। भारतीय प्रणाली में इसे "10 खरब" बोला जाता है। लेकिन भारतीय प्रणाली में 10 खरब और पश्चिमी प्रणाली में ट्रिलियन लिखने में कोमा का अंतर होता है।

उदाहरण के तौर पर यदि हम दस खरब लिखते हैं तो यह ऐसे लिखा जाएगा :

दस खरब = 10,00,00,00,00,000

और यदि हम ट्रिलियन लिखते हैं तो यह ऐसे लिखा जाएगा :

एक ट्रिलियन = 1,000,000,000,000

यदि आप दोनों संख्याओं को देखोगे तो पाओगे कि दोनों में शून्य की संख्या बराबर है लेकिन कोमा का अंतर है। भारतीय प्रणाली में इकाई, दहाई, सैकड़ा, हजार, करोड़ में संख्याएं बनाई जाती हैं वही पश्चिमी प्रणाली में किलो, मिलियन, बिलियन, ट्रिलियन में संख्याएं बनाई जाती हैं।

बिलियन का अर्थ | Billion Meaning in Hindi

बिलियन एक प्राकृतिक सँख्या है। यह 99,99,99,999 के बाद व 1,00,00,00,001 से पहले आती है। भारतीय प्रणाली में इसे "एक अरब" बोला जाता है। लेकिन भारतीय प्रणाली में 10 अरब और पश्चिमी प्रणाली में बिलियन लिखने में कोमा का अंतर होता है।

उदाहरण के तौर पर यदि हम एक अरब लिखते हैं तो यह ऐसे लिखा जाएगा :

एक अरब = 1,00,00,00,000

और यदि हम बिलियन लिखते हैं तो यह ऐसे लिखा जाएगा :

एक बिलियन = 1000,000,000

यदि आप दोनों संख्याओं को देखोगे तो पाओगे कि दोनों में शून्य की संख्या बराबर है लेकिन कोमा का अंतर है। भारतीय प्रणाली में इकाई, दहाई, सैकड़ा, हजार, करोड़ में संख्याएं बनाई जाती हैं वही पश्चिमी प्रणाली में किलो, मिलियन, बिलियन, ट्रिलियन में संख्याएं बनाई जाती हैं।

मिलियन का अर्थ | Million Meaning in Hindi

मिलियन एक प्राकृतिक सँख्या है। यह 9,99,999 के बाद व 10,00,001 से पहले आती है। भारतीय प्रणाली में इसे "10 लाख" बोला जाता है। लेकिन भारतीय प्रणाली में 10 लाख और पश्चिमी प्रणाली में मिलियन लिखने में कोमा का अंतर होता है।

उदाहरण के तौर पर यदि हम दस लाख लिखते हैं तो यह ऐसे लिखा जाएगा :

दस लाख = 10,00,000

और यदि हम मिलियन लिखते हैं तो यह ऐसे लिखा जाएगा :

एक मिलियन = 1,000,000

यदि आप दोनों संख्याओं को देखोगे तो पाओगे कि दोनों में शून्य की संख्या बराबर है लेकिन कोमा का अंतर है। भारतीय प्रणाली में इकाई, दहाई, सैकड़ा, हजार, करोड़ में संख्याएं बनाई जाती हैं वही पश्चिमी प्रणाली में किलो, मिलियन, बिलियन, ट्रिलियन में संख्याएं बनाई जाती हैं।

पल्सर का अर्थ | Pulsar Meaning in Hindi

पल्सर अंतरिक्ष में बहुत तेज गति से चलने वाले उन न्यूट्रॉन तारों को कहा जाता है जो किसी विशाल तारे में हुए विस्फोट के बाद बनते हैं। किसी तारे से पल्सर बनने के लिए उस तारे को हमारे सूर्य से 10 से 20 गुना तक बड़ा होना अनिवार्य है। पल्सर इतने सघन होते हैं कि इनका Mass सूर्य से 3 गुना अधिक होने के बावजूद भी ये मात्र 25 किलो मीटर के व्यास वाले गोले में सिमटे हुए होते हैं। इतना अधिक घनत्व व इतना छोटा आकार होने के कारण इनके घूमने की गति बहुत तीव्र हो जाती है। पल्सर मिली सेकंड में अपने अक्ष का एक चक्कर पूरा कर लेता है। जिस कारण एक सेकंड में ये अपने अक्ष के हजारों चक्कर लगाता है। पल्सर की गति का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि यह पृथ्वी से चाँद के मध्य की दूरी मात्र 6 मिनट में तय कर सकता है।

सचिवालय का अर्थ | Sachivalaya Meaning in Hindi

सचिवालय (Secretariat) राज्य प्रशासन का एक भाग है जो चुनाव में जीते मंत्रियों की नीति निर्माण करने में सहायता करता है; सचिवालय में अलग-अलग वि...