एंटी सैटेलाइट वेपन का अर्थ | Anti Satellite Weapon Meaning in Hindi

एंटी सैटेलाइट वेपन एक अंग्रेजी का शब्द है जो तीन छोटे शब्दों से मिलकर बना हुआ है पहला शब्द है "एंटी" जिसका अर्थ होता है "विरोधी" दूसरा शब्द है "सैटेलाइट" जिसका अर्थ होता है "उपग्रह" तथा तीसरा शब्द है "वेपन" जिसे हिंदी में "हथियार" कहा जाता है। एंटी सैटेलाइट वेपन में मिसाइल (प्रक्षेपास्त्र) का प्रयोग किया जाता है। "प्रक्षेपास्त्र" अर्थात एक ऐसा हथियार जो निशाने की तरफ पूरे बल से फेंक कर मारा जाता है। इस प्रकार एंटी सैटेलाइट वेपन का अर्थ होता है "एक ऐसा प्रक्षेपास्त्र जो उपग्रह विरोधी हो और उपग्रह को ध्वस्त करने की क्षमता रखता हो"।

पृथ्वी के चारों ओर मानव निर्मित उपग्रह घूम रहे हैं जिन्हें हम "कृत्रिम उपग्रह" कहते हैं। इनका प्रयोग करके मौसम की जानकारी, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का प्रयोग, स्थानों का पता लगाना, पृथ्वी पर नई खोजें करना व अन्य कई प्रकार के कार्य किए जाते हैं। कभी कभी इनका प्रयोग किसी देश की जासूसी करने के लिए भी किया जाता है। इसलिए दुनिया के देश इन उपग्रहों को (जो पृथ्वी के धरातल से 2000 किलोमीटर ऊपर तक स्थित होकर पृथ्वी की परिक्रमा करते हैं) ध्वस्त करने के लिए हथियार बनाते हैं इन्ही हथियारों को "एंटी सैटेलाइट वेपन" कहा जाता है। ये हथियार इसलिए बनाए जाते हैं ताकि आवश्यकता पड़ने पर देश के लिए खतरा बनने वाले किसी भी कृत्रिम उपग्रह को ध्वस्त किया जा सके।

RIP Meaning in Hindi | आर.आई.पी. का अर्थ

RIP शब्द अंग्रेजी वर्णमाला के तीन अक्षरों से मिलकर बना हुआ है पहला अक्षर है "R" जिसका पूर्ण रूप है "REST" दूसरा अक्षर है "i" जिसका पूर्ण रूप है "IN" और तीसरा अक्षर है "P" जिसका पूर्ण रूप है "PEACE"

RIP एक संक्षिप्त रूप है जिसका प्रयोग किसी की मृत्यु के समय किया जाता है। RIP का पूरा नाम (अर्थात फुल फॉर्म) होती है "Rest in Peace" जिसका हिंदी में मतलब होता है "भगवान इनकी आत्मा को शांति दे" इंटरनेट पर अंग्रेजी वाक्यों को छोटे रूप में प्रयोग किए जाने का प्रचलन है इसलिए अंग्रेजी वाक्य "रेस्ट इन पीस" को RIP के रूप में बहुतायत तौर पर प्रयोग किया जाने लगा है। किसी की मृत्यु के समय अपना दुख व्यक्त करने व आत्मा की शांति हेतु प्रार्थना करने के लिए RIP शब्द लिखा जाता है।

उदाहरण के तौर पर जैसे हिंदी भाषा में लिखते समय किसी मृत व्यक्ति के नाम से पूर्व स्वर्गीय लिखा जाता है ठीक वैसे ही अंग्रेजी भाषा में लिखते हुए मृत व्यक्ति के नाम से पूर्व RIP लिखकर उसकी आत्मा की शांति हेतु प्रार्थना की जाती है।

क्रीमी लेयर का अर्थ | Creamy Layer Meaning in Hindi

क्रीमी लेयर शब्द का प्रयोग भारत की "पिछड़ी जाति सूची" (Backward Caste List) के अंतर्गत आने वाली कुल जातियों को आरक्षण के आधार पर बांटने के लिए किया जाता है। ऐसी जातियां जो Backward Caste की सूची में आती हैं उनमें से कुछ जातियां समय के साथ संपन्न हो जाती हैं जिस कारण उन्हें सरकार द्वारा दिए जा रहे आरक्षण की आवश्यकता नही रहती। इस प्रकार की पिछड़ी जातियों के लिए क्रीमी लेयर शब्द ईजाद किया गया है।

वे पिछड़ी जातियां जो क्रीमी लेयर के दायरे में आती हैं उन्हें किसी भी प्रकार के आरक्षण का लाभ नही दिया जाता तथा उन्हें आरक्षण से वंचित रख उनके साथ अनारक्षित जाति (जनरल कास्ट) जैसा व्यवहार किया जाता है। दूसरी ओर वे पिछड़ी जातियां जो नॉन क्रीमी लेयर (Non Creamy Layer) के अंतर्गत आती हैं अर्थात क्रीमी लेयर में नही आती उन्हें पिछड़ी जाति के आधार पर दिए जाने वाले आरक्षण का लाभ दिया जाता है।

इस प्रकार भारत की पिछड़ी जातियों को दो भागों में बांट दिया गया है पहला क्रीमी लेयर अर्थात वो जातियां जिन्हें पिछड़ी जाति तो कहा जाता है लेकिन आरक्षण का लाभ नही दिया जाता। दूसरा नॉन क्रीमी लेयर अर्थात वो जातियां जिन्हें पिछड़ी जाति भी कहा जाता है और आरक्षण का लाभ भी दिया जाता है।

डॉ. मनमोहन सिंह के तीन सुझाव

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री व दिग्गज अर्थशास्त्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हाल ही में बीबीसी से ईमेल के जरिए बातचीत की; जिसमें उन्होंने कोरोना के क...