एक्स फैक्टर का अर्थ | X Factor Meaning in Hindi

एक्स फैक्टर किसी व्यक्ति में पाई जाने वाली उस विशेषता या प्रतिभा को कहा जाता है जो अद्वितीय (Unique) हो और जिसे लोगों द्वारा सराहा जाता हो। यदि आपमें कोई ऐसी प्रतिभा है जो आपको लगता है कि सिर्फ आप में ही है और जो आपको अन्य लोगों से अलग बनाती है तो आप उस प्रतिभा को अपना "एक्स फैक्टर" कह सकते हैं।


उदाहरण के तौर पर कुछ गायक, नृत्य करने वाले या लोगों का मनोरंजन करने वाले लोगों में एक अलग तरह की प्रतिभा होती है जिस कारण आप उनके फैन (प्रशंसक) बन जाते हो। जैसे कि किसी गायक की आवाज़ में आपको अनोखापन लगे, किसी डांसर के नृत्य में आपको कुछ नयापन लगे या किसी हास्य अभिनेता (कमेडियन) की बातों में ऐसी बात हो जो आपको हंसने पर मजबूर कर दे इत्यादि। इन्ही यूनिक प्रतिभाओं को व्यक्ति का एक्स फैक्टर कहा जाता है। इसके अलावा आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया होगा कि किसी एक अध्यापक द्वारा पढ़ाई गई चीजें आपको जल्दी व अच्छे से समझ आती हैं जबकि वही चीज यदि कोई दूसरा अध्यापक पढ़ाए तो आपको समझ नही आती इसका अर्थ होगा कि उस पहले अध्यापक की पढ़ाने की क्षमता उसका "एक्स फैक्टर" है।

एम आरएनए वैक्सीन का अर्थ | mRNA Vaccine Meaning in Hindi

चर्चा में क्यों : हाल ही में 16 नवंबर को अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना ने अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के साथ मिलकर विकसित किए गई वैक्सीन ...