गफलत/ गफ़लत का अर्थ व मतलब | Gaflat Meaning in Hindi

गफलत, ग़फ़लत या गफ़लत शब्द का प्रयोग मुख्य रूप से उर्दू शायरी में किया जाता है। हिंदी भाषा की आम बोलचाल में यह शब्द बहुत ही कम देखने को मिलता है। गफलत शब्द का शाब्दिक अर्थ होता है बेसुध, नजरअंदाजी, या अवचेतना। अर्थात आसपास के माहौल के बारे में सुध-बुध न रहना और एक प्रकार से अपनी चेतना को खो देना। गफ़लत शब्द का प्रयोग मुख्य रूप से प्रेम से संबंधित शायरी में होता है और उर्दू की शायरी जो पुराने शायरों द्वारा कही गई हैं उनमें मुख्य रूप से इस शब्द का प्रयोग देखने को मिलता है। उदाहरण के तौर पर एक शब्द है "गुरुर ए गफ़लत" जिसे शायरी में प्रयोग किया जाता है जिसका अर्थ होता है "अपनी बेसुध अवस्था पर गर्व करना"


इस शब्द का प्रयोग हम नीचे दिए गए कुछ उदाहरणों से अच्छी तरह समझ सकते हैं नीचे दिए गए वाक्यों में गफ़लत शब्द का प्रयोग करके दिखाया गया है।

उदाहरण:

1. अगर आपको लगता है कि आप हमें युद्ध में हरा सकते हैं तो यकीन मानिए आप गफ़लत में जी रहे हैं।

उपरोक्त वाक्य में यह बताने की कोशिश की गई है कि सामने वाले व्यक्ति को वास्तविकता का ज्ञान नहीं है वह एक नासमझी और एक भ्रम में जी रहा है उसे वास्तविक माहौल और वास्तविक परिस्थितियों के बारे में ज्ञान नहीं है।

2. आप हर समय गफलत में मत रहा करो।

उपरोक्त वाक्य में यह कहने की कोशिश की गई है कि सामने वाला व्यक्ति जो हमेशा अवचेतना में रहता है आसपास की स्थितियों का ध्यान नही रखता अपनी सुध बुध खोए रहता है; को हमेशा ऐसी स्थिति में नहीं रहना चाहिए उसे आसपास के बारे में जानकारी होनी चाहिए वह बेसुध न बना रहे इसी में उसकी भलाई है।

3. एक शायरी जिसमें गफ़लत शब्द का प्रयोग हुआ है वह इस प्रकार है:

मुझे आप जरा सी गफ़लत से भी डर लगता है...
आंख लगती है और दीवार से सर लगता है...

उपरोक्त शायरी में गफ़लत शब्द से यह आशय निकाला जा सकता है कि व्यक्ति ऐसी बेसुध हालत में है जिसमें उसे अपने शरीर के साथ हो रही हानि का भी ज्ञान नहीं रहता और वह अपना खुद का ही नुकसान कर बैठता है। इस प्रकार गफ़लत शब्द किसी भी ऐसे स्थान पर प्रयोग किया जाता है जहां पर किसी व्यक्ति की मदहोशी, बेसुधी या अवचेतना की बात की जा रही होती है अर्थात ऐसी स्थिति जिसमें वह अपने आसपास के माहौल से मानसिक रूप से कट जाए और और उसका मस्तिष्क वास्तविक माहौल को नजरअंदाज कर दे।

बूथ कैप्चरिंग का अर्थ व मतलब | Booth Capturing Meaning in Hindi

चुनावों के समय बूथ कैप्चरिंग शब्द का प्रयोग अक्सर समाचार पत्रों में देखने को मिलता है क्योंकि चुनावी मौसम में अलग-अलग जगहों पर जोर जबरदस्ती व हिंसा का माहौल अक्सर दिखाई देता है। हालांकि इस प्रकार का माहौल बनना लोकतंत्र के प्रति लोगों की अज्ञानता को दर्शाता है। इस प्रकार के बेकाबू माहौल में कभी कभी बूथ कैप्चरिंग की घटनाएं भी देखी जाती हैं।


बूथ कैप्चरिंग दो शब्दों में मिलकर बना हुआ है पहला शब्द है "बूथ" जिसका अर्थ होता है मतदान केंद्र अर्थात वह क्षेत्र जहां पर मतदाताओं के वोट एकत्रित करने के लिए ईवीएम मशीन, बैलेट बॉक्स व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है। दूसरा शब्द है "कैपचरिंग" जिसका अर्थ होता है "कब्जा कर लेना" इस प्रकार किसी मतदान केंद्र पर कब्जा कर लेने की घटना को बूथ कैपचरिंग कहा जाता है। बूथ कैप्चरिंग इसलिए की जाती है ताकि किसी विशेष उम्मीदवार के पक्ष में जबरदस्ती व अवैध तरीके से वोट डलवाए जा सकें। बूथ कैपचरिंग कानून के खिलाफ होती है और इसके लिए सजा का प्रावधान भी रखा गया है। बूथ कैपचरिंग के जरिए लोकतंत्र के नियमों को बाईपास करने की कोशिश की जाती है।

बूथ कैपचरिंग की घटनाएं मुख्य तौर पर ऐसे क्षेत्रों में होती है जहां पर कानून की पकड़ कमजोर होती है या जहां पर उस मात्रा में सुरक्षा बल मौजूद नहीं होता जिस मात्रा में उसे वहां पर मौजूद होना चाहिए। विशेष तौर पर कुछ क्षेत्रों में क्षेत्रीय पार्टियों का दबदबा होता है जिस कारण वहां पर केंद्रीय सुरक्षा बल या क्षेत्रीय बल कमजोर पड़ जाता है जिसके पश्चात वहां की क्षेत्रीय पार्टी जिसका उम्मीदवार चुनाव में खड़ा होता है उसे जिताने के लिए उस पार्टी के कुछ हुड़दंगी लोग मिलकर बूथ को कैप्चर करने की कोशिश करते हैं यदि बूथ कैपचरिंग पूरे दिन की बजाए मात्र कुछ समय के लिए भी हो जाए और उसे बाद में छुड़वा लिया जाए तो भी यह घटना चुनावों के परिणाम को प्रभावित कर सकती है।

बहुत बार ऐसा भी देखा गया है कि यदि बड़े स्तर पर बूथ कैप्चरिंग हो जाती है तो चुनाव रद्द भी करने पर सकते हैं। इसलिए किसी भी लोकतांत्रिक देश में बूथ कैपचरिंग की घटना बहुत ही अशोभनीय व शर्मनाक है और इस प्रकार की घटनाएं नहीं होनी चाहिए। क्षेत्रीय पार्टियों या फिर वे लोग जो बूथ कैपचरिंग कर मतदान का रुख मोड़ने की कोशिश करते हैं पर लगाम लगाई जानी चाहिए ताकि लोकतांत्रिक रूप से सरकार का चुनाव किया जा सके और लोग वास्तव में जिस उम्मीदवार को सुनना चाहते हैं वे उसे बिना किसी असुविधा के चुन सकें।

एम आरएनए वैक्सीन का अर्थ | mRNA Vaccine Meaning in Hindi

चर्चा में क्यों : हाल ही में 16 नवंबर को अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना ने अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के साथ मिलकर विकसित किए गई वैक्सीन ...