NaMo in Politics Meaning in Hindi | राजनीति में नमो का अर्थ, मतलब व परिभाषा

वास्तव में नमो शब्द सनातन धर्म के मंत्रों से संबंधित है। परन्तु यदि बात राजनीति की की जाए तो "नमो" शब्द भारत के प्रधानमंत्री "नरेंद्र मोदी" के नाम का संक्षिप्त रूप है। नमो शब्द में "न" से (नरेंद्र) और "मो" से (मोदी) शब्द बनता है। राजनीतिक स्तर पर प्रचार किए जाने के कारण यह शब्द हिंदी भाषी क्षेत्रों में बहुत अधिक प्रचलित हो चुका है।

महिला सशक्तिकरण का अर्थ, मतलब व परिभाषा | Mahila Sashaktikaran Meaning in Hindi

महिलाओं को विशेष योजनाओं, विशेष सुविधाओं व विशेष कानूनों का लाभ देकर उन्हें मजबूत करना और उनके मन में यह भावना पैदा करना है कि वह हर क्षेत्र में पुरुषों के बराबर हैं; इस प्रक्रिया को महिला सशक्तिकरण कहा जाता है। आज महिलाओं को मजबूत करने की आवश्यकता इसलिए पड़ती है क्योंकि बीते हजारों वर्षों का इतिहास देखा जाए तो शुरू से ही मानव समाज में पुरुष की प्रधानता रही है और महिलाओं के साथ भेदभाव किया गया है जिस कारण समय के साथ-साथ बहुत से क्षेत्रों में महिलाएं पिछड़ चुकी हैं व उनके मन में हीन भावना आने लगी है। महिलाओं को इस अवस्था से निकाल कर समाज की मुख्य धारा में लाने हेतु आज के समय में उन्हें विशेष सुविधाओं व विशेष कानूनों का लाभ देकर सशक्त बनाने की पहल की जा रही है। इस पहल के चलते सकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे हैं व महिलांए आज हर क्षेत्र में उन्नति कर रही हैं। आने वाले समय में महिलाओं के मन से यह भावना पूर्ण रूप से मिट जाएगी कि वे पुरुषों से कम है तथा महिलाएं व पुरुष दोनों समाज के विकास में बराबर का योगदान देकर समाज की उन्नति में भागीदार बनेंगे। इसी लक्ष्य को निर्धारित कर महिला सशक्तिकरण की प्रक्रिया प्रत्येक देश में राष्ट्रीय स्तर पर चल रही है।

EVM Meaning in Hindi | ईवीएम का अर्थ, मतलब व परिभाषा

ईडीएम अंग्रेजी भाषा के शब्द इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का संक्षिप्त रूप है। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का अर्थ होता है इलेक्ट्रॉनिक रूप से मतदान ग्रहण करने वाला यंत्र। भारत जैसे बड़े देश में यह बहुत कठिन हो जाता है कि बैलेट पेपर से मतदान करवाया जाए क्योंकि भारत की जनसंख्या बहुत अधिक है जिसकी वजह से बैलेट पेपर को गिनना व सटीक परिणाम निकलना काफी मुश्किलों भरा होता है। इसी कारण भारत में मतदान के लिए इलेक्ट्रॉनिक यंत्र का प्रयोग किया जाता है। इस इलेक्ट्रॉनिक मशीन पर सभी राजनीतिक दलों के चुनाव में खड़े प्रत्याशियों के नाम के साथ दल का चुनाव चिह्न अंकित होता है। मतदाता मतदान करने के लिए प्रतिनिधि के नाम के आगे का बटन दबाता है जिसके बाद उस मतदाता का वोट उसके अपने प्रत्याशी को चला जाता है। इस प्रकार EVM से वोटिंग करवाना सरल भी है और इस वोटिंग का परिणाम भी बहुत ही तेजी से ज्ञात किया जा सकता है। क्योंकि इसमें बैलट पेपर की तरह पर्चियों को गिनने की आवश्यकता नहीं पड़ती बल्कि इलेक्ट्रॉनिक मशीन ऑटोमेटिक तरीके से वोटों की गिनती करती है। इस प्रकार रिजल्ट के दिन केवल एक बटन दबाने से यह पता चल जाता है कि किस व्यक्ति को, किस क्षेत्र से कितने वोट मिले है। राष्ट्रीय स्तर पर परिणाम निकालने के लिए पूरे भारत की सभी EVM मशीनों के रिजल्ट को मिला दिया जाता है। इस प्रकार यह ज्ञात हो जाता है कि किस पार्टी को कितने वोट मिले हैं और जिस पार्टी को बहुमत प्राप्त होता है वह सरकार बना लेती है।

वोट बैंक का अर्थ, मतलब व परिभाषा | Vote Bank Meaning in Hindi

वोट बैंक शब्द का प्रयोग "मतदाताओं के एक ऐसे समूह" के लिए किया जाता है जो किसी विशेष दिशा की ओर आकर्षित होकर किसी एक राजनीतिक दल को वोट देता है। यह समूह केवल अपने निजी फायदे के लिए वोट देने की सोच रखता है। इस तरह के वोट बैंक पर कोई विशेष राजनीतिक दल अपना अधिकार समझता है और उस दल का मुख्य उद्देश्य देश की प्रगति, उन्नति या विकास से संबंधित कार्य न होकर केवल अपने वोट बैंक (अर्थात मतदाताओं के उस समूह) को खुश रखना होता है। वोट बैंक का ध्रुवीकरण धर्म, जाति या क्षेत्रीय आधार पर किया जाता है। नैतिक दृष्टि से वोट बैंक की राजनीति करना सही नहीं है परंतु फिर भी बहुत से देशों में ऐसा होता है कि वहां के राजनीतिक दल सत्ता में आने के लिए वोट बैंक की राजनीति का सहारा लेते हैं।

Chocolate Problem Meaning in Hindi | चॉकलेट प्रॉब्लम का अर्थ, मतलब व परिभाषा

कोचिंग इंस्टीट्यूट में पढ़ने वाले बच्चों को रोजाना कक्षा में पढ़ाए जाने वाले टॉपिक से संबंधित कुछ प्रश्न डीपीपी (डेली प्रैक्टिस प्रॉब्लम) के रूप में दिए जाते हैं यह प्रश्न उन्हें रोजाना होम प्रैक्टिस करने के लिए दिए जाते हैं ताकि वे सेल्फ स्टडी करने हेतु प्रोत्साहित हो सकें। डीपीपी के अंतर्गत दिए जाने वाले इन प्रश्नों में 1 या 2 प्रश्न ऐसे होते हैं जिन्हें सॉल्व करना काफी मुश्किल होता है। यदि कोई विद्यार्थी इस मुश्किल प्रश्नों को सॉल्व करके लाता है तो उसे चॉकलेट देकर प्रोत्साहित किया जाता है। इन्हीं मुश्किल प्रश्नों को आम बोलचाल में "चॉकलेट प्रॉब्लम" कहा जाता है।

DPP in Coaching Meaning in Hindi | डीपीपी इन कोचिंग का अर्थ, मतलब व परिभाषा

जब हम किसी कोचिंग इंस्टीट्यूट को ज्वाइन करते हैं तो हमें रोजाना कक्षा कोई एक या एक से अधिक टॉपिक पढ़ाए जाते हैं और उन टॉपिक्स से संबंधित कुछ प्रश्न हमें सॉल्व करने के लिए दिए जाते हैं। सॉल्व करने के लिए दिए गए इन्हीं प्रश्नों को डीपीपी के नाम से जाना जाता है। DPP का अर्थ होता है डेली प्रैक्टिस प्रॉब्लम (रोजाना अभ्यास प्रश्न)। डीपीपी में रोजाना छोटे-छोटे क्वेश्चन बनाकर विद्यार्थियों को प्रैक्टिस के लिए दिए जाते हैं। डेली प्रैक्टिस प्रॉब्लम ज्यादातर कोचिंग इंस्टीट्यूट द्वारा प्रयोग किया जाने वाला एक सफल तरीका है जो विद्यार्थियों को सेल्फ स्टडी करने के लिए उत्साहित करता है।

Kota Factory Meaning in Hindi | कोटा फैक्ट्री का अर्थ, मतलब व परिभाषा

कोटा फैक्ट्री मूल रूप से राजस्थान के कोटा शहर में हजारों की सँख्या में स्थित उन कोचिंग सेंटर्स की कहानी को दर्शाने वाली वेब सीरीज है जिनका फोकस मुख्य रूप से IIT एडमिशन पर होता है। IIT का अर्थ होता है इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी जिनमें एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम अर्थात प्रारम्भिक परीक्षा देनी पड़ती है और इस परीक्षा में एक बड़े स्तर की प्रतिस्पर्धा होती है। इसी प्रतिस्पर्धा में प्रथम स्थान पर आने की होड़ में विद्यार्थी देश के अलग-अलग कोनों से कोचिंग लेने के लिए कोटा आते हैं। राजस्थान के कोटा शहर में स्थित कोचिंग सेंटर्स ने राष्ट्रीय स्तर की इन परीक्षाओं के लिए दी जाने वाली कोचिंग में सबसे उच्च दर्जे का स्थान हासिल कर लिया है और आज कोटा को देश का सर्वोत्तम कोचिंग हब माना जाता है। यही कारण है कि देश भर से लाखों की संख्या में छात्र प्रत्येक वर्ष कोटा में कोचिंग लेने के लिए आते हैं।

वहीं यदि बात की जाए "कोटा फैक्ट्री" शब्द की तो कोटा शहर के नाम के साथ फैक्ट्री शब्द इसलिए लगाया गया है क्योंकि वेब सीरीज के निर्देशक कहीं ना कहीं यह दर्शाने की कोशिश कर रहे हैं कि कोटा शहर आज शिक्षा क्षेत्र से कमाए जाने वाले पैसे की "फैक्ट्री" बन चुका है क्योंकि यहां के कोचिंग सेंटर कॉम्पिटिशन को देखते हुए विद्यार्थियों से अच्छी-खासी फीस वसूलते हैं। यही कारण है कि इस वेब सीरीज का नाम "कोटा फैक्ट्री" रखा गया है। यह वेब सीरीज TVF (द वायरल फीवर) द्वारा चलाई जा रही है।

Third World Countries Meaning in Hindi | तीसरी दुनिया के देश का अर्थ, मतलब व परिभाषा

हाल ही में हिंदी भाषी मूवी "सुपर 30" सुर्खियों में आई है जिसमें भारत को थर्ड वर्ल्ड कंट्री अर्थात तीसरी दुनिया का देश कहा गया है। इसके साथ ही हमारे सामने यह प्रश्न आता है कि तीसरी दुनिया का देश आखिर कहा किसे जाता है।

तीसरी दुनिया के देश उन देशों को कहा जाता है जो निम्नलिखित परिस्थितियों के अंतर्गत आते हैं।

1. अमेरिका और रूस के मध्य चलने वाले शीत युद्ध के समय कुछ देश पूंजीवादी अमेरिका के पक्ष में थे जबकि कुछ देश रूसी समाजवाद के पक्ष में। इनमें से जो देश अमेरिका के पक्ष में थे उन्हें "पहली दुनिया के देश" कहा गया तथा जो देश रूस के पक्ष में थे उन्हें "दूसरी दुनिया के देश" कहा गया। इनके अलावा कुछ ऐसे देश भी थे जो न तो अमेरिका के पक्ष में थे और न ही रूस के पक्ष में; उन देशों को तीसरी दुनिया का देश कह कर संबोधित किया गया और भारत भी उन्हीं निष्पक्ष देशों में से एक था।

2. तीसरी दुनिया के देश उन देशों को कहा जाता है जो लैटिन अमेरिका, अफ्रीका और एशिया महाद्वीप में स्थित है तथा अभी विकासशील है अर्थात वे विकसित नहीं हुए हैं बल्कि उनमें विकास की प्रक्रिया चल रही है। उन देशों को तीसरी दुनिया का देश कहकर संबोधित किया जाता है।

3. तीसरा और सबसे अहम बिंदु जो भारत को तीसरी दुनिया के देश के रूप में रेखांकित करता है; के अनुसार तीसरी दुनिया का देश उन देशों को कहा जाता है जो अभी विकास के प्रथम चरण पर हैं और व्यापक गरीबी से पीड़ित हैं अर्थात उन देशों में अभी इतना ज्यादा विकास नहीं हुआ है कि उन देशों की जनसंख्या बड़े स्तर पर गरीबी से उभर सके।

परिसीमन का अर्थ, मतलब व परिभाषा | Parisiman Meaning in Hindi

परिसीमन का शाब्दिक अर्थ होता है सीमा निर्धारित करना। यदि कोई देश घरेलू, राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सीमा निर्धारित करता है तो इस प्रक्रिया को परिसीमन कहा जाता है। यद्द्पि आज के समय में हमारे देश में इस शब्द का प्रयोग लोकसभा व राज्यसभा के लिए तय किए गए चुनावी क्षेत्रों की सीमा निर्धारण के रूप में किया जाता है। इसलिए यदि कहा जाए कि भारत में परिसीमन आयोग का गठन हुआ है और परिसीमन की प्रक्रिया चल रही है तो इसका अर्थ होगा की जनसंख्या के आधार पर राज्यसभा और लोकसभा के चुनावी क्षेत्रों की सीमा के पुनः निर्धारण की प्रक्रिया चल रही है। परिसीमन को अंग्रेजी में Delimitation कहा जाता है।

Ex Officio Meaning in Hindi | एक्स ऑफिसिओ का अर्थ, मतलब व परिभाषा

जब किसी व्यक्ति को अपने मिले हुए पद के कारण स्वतः ही कोई अन्य पदभार प्राप्त हो जाता है तो उस अतिरिक्त पदभार को एक्स ऑफिशियो कहा जाता है। उदाहरण के तौर पर हमारे देश में जब किसी सम्मानीय व्यक्ति को उपराष्ट्रपति (वाईस प्रेजिडेंट) के पद पर चुना जाता है तो वह स्वतः ही राज्यसभा का अध्यक्ष भी नियुक्त हो जाता है। इस प्रकार वह सम्मानीय व्यक्ति राज्यसभा का अध्यक्ष चुना नही गया है बल्कि उसे भारत के उपराष्ट्रपति होने के नाते "राज्यसभा का अध्यक्ष" बनाया गया है। अतः उसे "एक्स ऑफिशियो राज्यसभा अध्यक्ष" कहा जाएगा।

डॉ. मनमोहन सिंह के तीन सुझाव

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री व दिग्गज अर्थशास्त्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हाल ही में बीबीसी से ईमेल के जरिए बातचीत की; जिसमें उन्होंने कोरोना के क...