फ्री हिट का अर्थ, मतलब व परिभाषा | Free Hit Meaning in Hindi


क्रिकेट में जब कोई गेंदबाज (बॉलर) नो बॉल फेंकता है तो क्रिकेट नियमों के अंतर्गत उससे अगली गेंद को "फ्री हिट" रखा जाता है। फ्री हिट गेंद पर बल्लेबाज (बैट्समैन) केवल रन आउट हो सकता है तथा किसी अन्य तरीके से किए गए आउट को अवैध माना जाता है। उदाहरण के लिए यदि फ्री हिट गेंद पर बल्लेबाज द्वारा स्ट्राइक की गई गेंद को कैच कर लिया जाता है तो बल्लेबाज को आउट नही माना जाता लेकिन यदि वो रन लेने के लिए भागता है और रन आउट हो जाता है तो उसे आउट करार दिया जाता है। नो बॉल से अगली इसी गेंद को "फ्री हिट" या "फ्री हिट गेंद" कहा जाता है।

नो बॉल का अर्थ, मतलब व परिभाषा | No Ball Meaning in Hindi


क्रिकेट में जब कोई गेंदबाज (बॉलर) नियमों के अनुरूप गेंद नही फेंकता तो उस गेंद को "नो बॉल" कहा जाता है जिसे एक ऑवर की 6 बॉल में नही गिना जाता। बॉलर द्वारा नो बॉल फेंकने की सजा के रूप में बल्लेबाजी कर रही टीम को एक अतिरिक्त रन दे दिया जाता है। साथ ही नो बॉल से अगली गेंद को फ्री हिट रखा जाता है। फ्री हिट गेंद में बैट्समैन केवल रन आउट हो सकता है अन्य किसी भी तरीके से आउट होने पर उसे आउट नही माना जाता। नो बॉल का इशारा अंपायर द्वारा अपना एक हाथ कंधे की ऊंचाई तक उठाकर दिया जाता है।

जुर्माना का अर्थ, मतलब व परिभाषा | Jurmana Meaning in Hindi


जब कोई व्यक्ति कानून तोड़ता है या नियम के विरूद्ध कोई कार्य करता है तो कुछ परिस्थितियों में उसे दंड के रूप में कुछ रकम अदा करनी पड़ती है इसी रकम को "जुर्माना" कहा जाता है। जुर्माना विद्यालयों, कॉलेजों में नियम तोड़ने से लेकर बैंकों, कार्यालयों इत्यादि तक लगाया जाता है। इसके अलावा सरकार भी अलग-अलग क्षेत्रों में कानून तोड़ने वालों पर जुर्माना लगाती है। उदाहरण के तौर पर जब हम वाहन चलाते हुए लाल बत्ती क्रॉस करते हैं तो ट्रैफिक पुलिस हमसे सजा के रूप में कुछ रकम वसूलती है इस रकम को लाल बत्ती तोड़ने पर लगाया गया जुर्माना कहा जाता है। जुर्माना लगाने का मूल उद्देश्य लोगों को कानून व नियमों का पालन करने हेतु बाध्य करना होता है।

हत्याकांड का अर्थ, मतलब व परिभाषा | Hatyakand Meaning in Hindi


हत्याकांड हिंदी के दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है पहला शब्द है "हत्या" अर्थात "गैर कानूनी रूप से किसी व्यक्ति या जीव के प्राण लेना" अथवा "मानव वध करना" तथा दूसरा शब्द है "कांड" अर्थात "कोई ऐसा घिनौना कार्य जो समाज को शर्मसार करता हो" इस प्रकार हत्याकांड का सयुंक्त अर्थ निकलता है "गैर-कानूनी रूप से प्राण लिए जाने की घिनौनी घटना" मूल रूप से यह शब्द मानव हत्या के लिए प्रयोग किया जाता है।

आर्थिक विकास का अर्थ, मतलब व परिभाषा | Arthik Vikas Meaning in Hindi


किसी देश, क्षेत्र या व्यक्तियों की धन-संपत्ति से संबंधित वृद्धि को आर्थिक विकास कहा जाता है। यहां पर आर्थिक शब्द धन-संपत्ति से संबंधित विषय-वस्तु के लिए प्रयोग किया जाता है और जब किसी देश या उस देश में बसे किसी क्षेत्र अथवा किसी निजी व्यक्ति की धन-संपत्ति में वृद्घि होती है तो उस वृद्धि को आर्थिक विकास कहा जाता है। यदि देश की संपत्ति में वृद्धि दर्ज हो रही है तो उसे देश का आर्थिक विकास कहा जाएगा वहीं यदि यह वृद्धि किसी निजी क्षेत्र में हो रही है तो इसे उस निजी क्षेत्र का आर्थिक विकास कहा जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है | PM Kisan Samman Nidhi Scheme Information in Hindi

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि की छठी किस्त जारी की गई है इसके तहत प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ...