रेपो रेट का अर्थ - Repo Rate Meaning in Hindi

* रेपो रेट वास्तव में एक ब्याज दर है।

* वह ब्याज दर जिसके आधार पर RBI बैंकों को ऋण देता है रेपो रेट कहलाती है।

* इसके विपरीत वह ब्याज दर जिसके आधार पर RBI बैंकों से ऋण लेता है रिवर्स रेपो रेट कहलाती है।

* रेपो रेट के जरिए RBI (रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया) देश की अर्थव्यवस्था को उचित बनाए रखता है।

* महंगाई बढ़ने की स्थिति में RBI रेपो रेट बढ़ा देता है जिस कारण बैंकों द्वारा देश में भेजा जाने वाला पैसा कम हो जाता है और महंगाई कमजोर पड़ जाती है।

क्लस्टर का अर्थ | Cluster Meaning in Hindi

शब्दकोश के अनुसार क्लस्टर का अर्थ होता है : गुच्छा, झुंड या एक से अधिक लोगों का समूह। किसी भी प्रकार का समूह जहां पर एक से अधिक लोग एकत्रित हो गए हो उस समूह को हम क्लस्टर कह सकते हैं।

इसका प्रयोग हम और भी बहुत से तरीकों से कर सकते हैं जैसे कि देशों का समूह भी क्लस्टर कहलाता है और उद्योगों के समूह को भी हम क्लस्टर कह सकते हैं। इसके अलावा किसी विशेष समुदाय से सबंध रखने वाले लोगों को भी हम सामूहिक रूप से क्लस्टर कह सकते हैं।

क्लस्टर के प्रयोग को समझने के लिए हम कुछ उदाहरण ले सकते हैं जैसे कि "The cluster of grapes" अर्थात "अंगूरों का गुच्छा" इस वाक्य में क्लस्टर का प्रयोग इसलिए किया गया है क्योंकि अंगूर के गुच्छे में एक ही तरह के अंगूर बड़ी मात्रा में हैं।

वहीं अन्य तरीकों से भी इस शब्द का प्रयोग किया जा सकता है जैसे कि यदि बहुत से पेड़ एक ही स्थान पर इकट्ठे लगाए हुए हैं तो हम इसे कह सकते हैं कि यह पेड़ों का समूह है अर्थात यह पेड़ों का क्लस्टर है।

इसके अलावा मान लीजिए कई ऐसे व्यक्ति हैं जो एक ही तरह का कार्य करते हैं जैसे कि फोटोग्राफर। यदि बहुत से फोटोग्राफर एकत्रित होकर फिल्मी सितारे के घेर लेते हैं तो हम कह सकते हैं कि यह फोटोग्राफरों का क्लस्टर है।

क्रिएटीव गुड्स का अर्थ | Creative Goods Meaning in Hindi

क्रिएटिव गुड्स ऐसे उत्पादों को कहा जाता है जिनमें सृजन क्षमता का प्रयोग किया गया होता है। ये उत्पाद सामान्य न होकर कुछ अलग तरीके के होते हैं। ये उत्पाद आपको कुछ अटपटे या फिर आकर्षक लग सकते हैं। इस प्रकार के उत्पाद विशेष तौर पर उन लोगों को पसंद आते हैं जोे किसी आकर्षक वस्तु की खोज कर रहे होते हैं। कई बार ये उत्पाद देखने में आकर्षक होते हैं लेकिन इनका कोई विशेष उपयोग नहीं होता। और कभी-कभी इन उत्पादों का बहुत ही अच्छे तरीके से उपयोग किया जा सकता है लेकिन ये देखने में आकर्षक नही होते। इस प्रकार ऐसे उत्पाद जिनमें लोगों द्वारा अपनी सृजन क्षमता का भरपूर प्रयोग किया गया हो और कुछ नयापन लाने की कोशिश की गई हो ऐसे उत्पादों को हम क्रिएटिव गुड्स कहते हैं।

इमर्जिंग इकॉनमी का अर्थ | Emerging Economy Meaning in Hindi

कोई ऐसा देश जिसकी अर्थव्यवस्था उभर रही हो और बड़ी ही तेजी से ग्रोथ कर रही हो और साथ ही उसमें औद्योगिकरण का विकास बड़ी ही तेज गति से हो रहा हो ऐसे देश को अंग्रेजी में इमर्जिंग इकॉनमी कहा जाता है। इमर्जिंग इकॉनमी के उदाहरण के तौर पर हम अपने देश भारत को ले सकते हैं। भारत एक इमर्जिंग इकॉनमी है।

इमर्जिंग इकोनामी कि अपने कुछ विशेषताएं होती हैं जैसे कि इसकी "पर कैपिटा इनकम" अर्थात प्रति व्यक्ति आय औसतन वैश्विक आय से कम होती है तथा यह अपनी औसतन आय को बढ़ाने के लिए प्रयासरत होती है।

ज्यादातर इमर्जिंग इकोनामी का ग्रोथ रेट धीमा होता है लेकिन कुछ मामलों में इसकी गति औसत से तेज भी पाई जा सकती है।

ज्यादातर इमर्जिंग इकोनॉमी में अस्थिरता का माहौल बना रहता है कभी इसकी ग्रोथ बड़ी ही तेज गति से होती है तो कभी बड़ी ही धीमी गति से। इसी अस्थिरता के कारण यह इकोनामी विकसित होने में विलंब करती है।

इमर्जिंग इकोनामी को सामान्यतः बहुत अधिक निवेश की आवश्यकता होती है और विकसित देशों की मुद्रा के सापेक्ष में इमर्जिंग इकोनामी की मुद्रा बहुत ही तेज गति से घटती-बढ़ती रहती है।

जजमेंटल का अर्थ | Judgmental Meaning in Hindi

यदि शब्दकोश के अनुसार बात की जाए तो जजमेंटल एक नकारात्मक शब्द है। यह एक अंग्रेजी का शब्द है जो किसी ऐसे व्यक्ति के लिए प्रयोग किया जाता है जो सामने वाले व्यक्ति को बिना अच्छी तरह जाने; उसके बारे में कोई निर्णय सुना देता है अर्थात उसे जज कर देता है। जज करने का अर्थ यहां पर यह है कि वह जजमेंटल व्यक्ति सामने वाले व्यक्ति की कमियां और अच्छाइयां दोनों बहुत ही कम जानकारी के आधार पर तय कर लेता है। ऐसे व्यक्ति को जजमेंटल कहा जाता है।

किसी भी व्यक्ति की अच्छाइयां या कमियां तब तक कोई नहीं बता सकता जब तक उसके साथ क्वालिटी टाइम (अर्थात एक अच्छा समय) न बिता ले। क्योंकि एक व्यक्ति का बाहरी व्यवहार उसकी आंतरिक अच्छाइयों या बुराइयों का सही ब्योरा नहीं दे सकता। क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति का व्यवहार उसकी परिस्थितियों के अनुसार बदलता है। इसलिए कोई ऐसा व्यक्ति जो बहुत ही कम जानकारी के आधार पर किसी को जज करना शुरू कर देता है और उसकी कमियों और अच्छाइयों का अध-पक्का ब्योरा देता है और उसी ब्यौरे के आधार पर सामने वाले को जज करता है तो ऐसे व्यक्ति को जजमेंटल कहा जाता है। उदाहरण के तौर पर यदि आप किसी व्यक्ति की अच्छाइयों और बुराइयों को केवल इस आधार पर जज करते हैं कि वह किस जाति का है, किस धर्म का है, किस क्षेत्र का है या उसने कपड़े कैसे पहने हैं या उसकी भाषा कैसी है... तो इसका अर्थ यह होगा कि आप एक जजमेंटल व्यक्ति हैं।

वोकेशनल एजुकेशन का अर्थ | Vocational Education Meaning in Hindi

परिभाषा : व्यावसायिक शिक्षा के जरिए विद्यार्थियों को उन नौकरियों के लिए तैयार किया जाता है जो हस्तचालित या प्रयोगात्मक गतिविधियों पर आधारित ...