मैलवेयर का अर्थ | Malware Meaning in Hindi

मैलवेयर शब्द दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है पहला है Malicious (मैलिशियस) जिसका अर्थ होता है दुर्भावनापूर्ण और दूसरा शब्द है है सॉफ्टवेयर। जो की एक प्रोग्राम होता है तथा कंप्यूटर द्वारा अपना आंतरिक परिचालन करने हेतु प्रयोग किया जाता है। इन दो शब्दों को मिलाकर मैलवेयर शब्द बनाया गया है जिसका अर्थ होता है "दुर्भावनापूर्ण बनाया गया सॉफ्टवेयर"

इसे कंप्यूटर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में सेंध लगाने के लिए डिज़ाइन किया जाता है। मैलवेयर एक अम्ब्रेला टर्म है अर्थात इसके अंतर्गत इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से जुड़े बहुत से दुर्भावनापूर्ण तरीके से बनाए गए सॉफ्टवेयर आते हैं जो उपयोगी सॉफ्टवेयर को खराब करने का काम करते हैं।

मैलवेयर का प्रयोग विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की आवश्यक जानकारी चुराने के लिए या किसी अन्य अवांछित प्रक्रिया करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा मैलवेयर का प्रयोग कर लोगों को डराने की कोशिश भी की जाती है ताकि जो सुलभ तरीके से सॉफ्टवेयर का प्रयोग बड़े स्तर पर चल रहा है उसे प्रभावित किया जा सके। मैलवेयर के बहुत से प्रकार होते हैं जैसे कि :

स्पाईवेयर : स्पाइवेयर का प्रयोग कर किसी व्यक्ति के कंप्यूटर को अवैध रूप से एक्सेस किया जा सकता है। जैसे यदि आपके पास एक कंप्यूटर है और कोई अन्य व्यक्ति बिना आपकी आज्ञा के आपकी फाइलों को एक्सेस करना चाहे तो वह इसके लिए जिस अवांछित सॉफ्टवेयर का प्रयोग करेगा उसे स्पाईवेयर कहा जाता है।

वायरस / वर्म्स / ट्रोजन : यह भी आपके कंप्यूटर में एक गुप्त रास्ता खोलने का काम करता है अर्थात आपको सामने से सब कुछ सही दिखाई देता है लेकिन इसके द्वारा गुप्त रूप से आपकी फाइलों को एक्सेस किया जा सकेगा। इस प्रकार के मैलवेयर को ट्रोजन कहा जाता है। इसके अलावा वायरस और वर्म्स आपकी फाइलों को करप्ट कर सकते हैं जिससे आपका आवश्यक डेटा एक्सेस करने योग्य नहीं रहता।

रैंसमवेयर : यह किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के यूजर को धमकाने के लिए प्रयोग किया जाता है और उससे फिरौती मांगी जाती है। दरअसल इसमें आपका मोबाइल या कंप्यूटर लॉक हो जाता है और स्क्रीन पर एक मैसेज शो होता है जिसमें लिखा होता है कि आप इतने रुपए दीजिए उसके बाद ही आपको यह कंप्यूटर या आपका मोबाइल एक्सेस करने दिया जाएगा अन्यथा आपकी फाइल्स को नष्ट कर दिया जाएगा। यह डिजिटल दुनिया में मांगी जाने वाली फिरौती की तरह काम करता है।

शुरुआती तौर पर मैलवेयर केवल कंप्यूटर में ही पाए जाते थे लेकिन समय के साथ जब मोबाइल में ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग किया जाने लगा तो उनके लिए भी मैलवेयर विकसित किए जाने लगे। मैलवेयर बड़े स्तर पर उपयोगकर्ताओं की जानकारी चुरा सकते हैं इसलिए मैलवेयर को ज्ञात कर उसे समाप्त करने के लिए विशेष प्रकार के सॉफ्टवेयर बनाए जाते हैं जिन्हें एंटीवायरस कहा जाता है।

हेल्पलाइन का अर्थ | Helpline Meaning in Hindi

किसी भी समस्या में का निपटान करने के लिए एक विशेष प्रकार का नंबर जारी किया जाता है इस नंबर को हेल्पलाइन अथवा हेल्पलाइन नंबर कहा जाता है। हेल्पलाइन शब्द इंग्लिश के दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है पहला शब्द है हेल्प; जिसका अर्थ होता है सहायता तथा दूसरा शब्द है लाइन; जिसका अर्थ होता है पंक्ति अर्थात फोन की वह लाइन जो सहायता के लिए उपलब्ध करवाई गई है।

इस समय लगभग सभी कंपनियों, सभी संस्थाओं और सरकार द्वारा अलग-अलग क्षेत्रों में सहायता के लिए अलग-अलग हेल्पलाइन उपलब्ध करवाई गई हैं जिसमें बैंक भी शामिल हैं। बैंक अपने ग्राहकों को तुरंत सहायता उपलब्ध कराते हैं। यदि आपको खाते, ATM, इंटरनेट बैंकिंग इत्यादि से संबंधित कोई समस्या आती है तो आप बैंक द्वारा दिए गए एक विशेष नंबर पर कॉल कर अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

इस प्रकार की तुरंत समस्या समाधान हेल्पलाइन टेलीकॉम कंपनियों द्वारा भी उपलब्ध करवाई जाती है जैसे जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया इत्यादि। जिन पर कॉल कर आप अपने मोबाइल में नेटवर्क या डाटा इत्यादि से संबंधित सहायता पा सकते हैं।

भारत की बात की जाए तो भारत में हेल्पलाइन नंबर 1800 से शुरू होता है। ज्यादातर कंपनियां 1800 हेल्पलाइन का प्रयोग इसलिए करती हैं क्योंकि इसमें बात करने के लिए जो भुगतान किया जाता है वह फोन को रिसीव करने वाला व्यक्ति करता है इसलिए जब आप कॉल करते हैं तो आपके लिए यह फ्री होता है और आपका बैंक या कंपनी जिसकी सेवा आप ले रहे हैं वह इसके लिए भुगतान करती है।

सभी संस्थाओं की यह कोशिश रहती है कि वे अपने ग्राहकों की समस्याओं का जल्द से जल्द निपटारा करें ताकि उनके ग्राहकों को समस्या न हो। क्योंकि अगर ग्राहकों की समस्याओं को सुलझाया नही जाता तो वे उस कंपनी को छोड़ कर किसी दूसरी कंपनी की सेवा लेना शुरू कर देते हैं। इसलिए सभी कंपनियां इस समय विशेष प्रकार के हेल्पलाइन नंबर जारी करने लगी हैं।

इसके अलावा सरकार भी विभिन्न तरह की हेल्पलाइन जारी करती है जैसे कि यदि रोड एक्सीडेंट हुआ उसके लिए अलग हेल्पलाइन है, महिलाओं की समस्याओं के लिए अलग हेल्पलाइन है, बच्चों की समस्याओं के लिए अलग हेल्पलाइन है, इमरजेंसी के लिए अलग हेल्पलाइन है इसके अलावा यदि कहीं पर आग लग जाए तो फायर ब्रिगेड बुलाने के लिए अलग हेल्पलाइन है वहीं यदि स्वास्थ्य संबंधित कोई परेशानी हो तो एंबुलेंस बुलाने के लिए अलग से हेल्पलाइन जारी की गई है।

इसके अलावा समय-समय पर यदि सरकार को आवश्यकता पड़ती है तो वह किसी विशेष क्षेत्र के लिए टेंपरेरी (अस्थाई) हेल्पलाइन भी जारी कर सकती है। जिन पर कॉल कर उस अस्थाई समस्या से जूझ रहे व्यक्ति अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं। उस अस्थाई समस्या के समाप्त होने के बाद वह हेल्पलाइन भी बंद कर दी जाती है। इस प्रकार की अस्थाई हेल्पलाइन मुख्य रूप से बाढ़, भूकंप या अन्य किसी प्राकृतिक आपदा से ग्रस्त क्षेत्रों में जारी की जाती है।

तो इस प्रकार यदि सीधे अर्थों में बात की जाए तो हेल्पलाइन कोई भी ऐसी सेवा होती है जहां पर कॉल कर हम अपनी समस्याओं का समाधान पाते हैं। और उस सेवा को एक्सेस करने के लिए हमें एक नंबर दिया जाता है जिसे हेल्पलाइन नंबर कहा जाता है।

तस्करी का अर्थ | Taskari Meaning in Hindi

तस्करी किसी भी ऐसी अवैध प्रक्रिया को कहा जाता है जिसमें कानूनी प्रक्रियाओं की अवहेलना करते हुए एक वस्तु को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जाता है। मुख्य रूप से एक देश से दूसरे देश में वस्तुओं को अवैध रूप से ले जाने की प्रक्रिया को तस्करी नाम दिया जाता है। तस्करी को अंग्रेजी में स्मगलिंग कहा जाता है। ऐसा नहीं है कि तस्करी में केवल वस्तु का ही आदान-प्रदान होता है या उन्हें अवैध रूप से इधर-उधर ले जाया जाता है बल्कि इसमें मनुष्यों अथवा जानवरों को अवैध रूप से एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाना भी शामिल है। और ऐसा व्यक्ति जो तस्करी का कार्य करता है उसे तस्कर (स्मगलर) कहा जाता है।

कोई भी तस्कर तस्करी इसलिए करता है ताकि वह अधिक से अधिक पैसा कमा सके। यदि वह किसी अन्य देश में है तो वह अपने देश की मुद्रा को प्राप्त करने के लिए वहां पर तस्करी करता है। इस प्रकार दो देशों के तस्कर आपस में मिलकर एक अंडर ग्राउंड व्यापार करते हैं।

हालांकि आर्थिक लाभ तस्करी का मुख्य उद्देश्य होता है लेकिन इसके अलावा बहुत से अन्य उद्देश्यों के लिए भी तस्करी की जाती है जैसे देह व्यापार अथवा अपने सगे संबंधियों को बॉर्डर पार करवाने के लिए।

इसके अलावा जब कोई व्यक्ति ऐसा नशा देश में लेकर आता है जो देश की सरकार द्वारा बैन किया गया हो और जो व्यक्तियों लत लगाता है तथा युवाओं का भविष्य खराब करता हो तो ऐसे नशे को भी तस्करी कहा जाता है। इसके अलावा मान लीजिए किसी एक क्षेत्र में शराब लाना अवैध है तो अगर वहां पर शराब लाई जाती है तो इसे भी तस्करी माना जाता है।

इसके अलावा कुछ व्यक्ति ऐसे भी होते हैं जो टैक्स का भुगतान नहीं करते और टैक्स की चोरी करते हैं और चोरी करने के लिए गए विभिन्न प्रकार के हथकंडे अपनाते हैं इस प्रकार की गई टैक्स की चोरी को भी तस्करी कहा जाता है उदाहरण के रूप में एक समान को यदि हम दूसरे क्षेत्र में भेजते हैं लेकिन इस तरह से भेजते हैं कि हम सरकार को टैक्स अदा न करें तो यह तस्करी के अंतर्गत आता है विशेष तौर पर यह दो देशों के मध्य होता है। जो सीमा शुल्क किसी देश की सरकार द्वारा लगाया जाता है यदि उस शुल्क को दिए बिना ही उस देश में अवैध रूप से सामान पहुंचाया जाता है तो यह भी तस्करी का ही रूप कहलाता है।

इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति जेल में बंद है और उस तक अवैध वस्तुएं पहुंचाई जाती हैं चाहे फिर यह कार्य अधिकारियों की मिलीभगत से ही क्यों ना किया जाए; यह कार्य भी तस्करी के अंतर्गत आता है। उदाहरण के रूप में एक व्यक्ति जो जेल में बंद है उसके लिए मोबाइल फोन चलाना अवैध है तो यदि बाहरी लोगों द्वारा छिपा कर उसके पास मोबाइल फोन पहुंचाया जाता है या उसके साथ ऐसी वस्तु का लेनदेन किया जाता है जो सरकार द्वारा अवैध करार की गई हैं तो इसे भी तस्करी का रूप माना जाता है।

कुल मिलाकर सीधे अर्थों में बात की जाए तो कोई भी ऐसी प्रक्रिया जो कानून के विरुद्ध होती है और जिसमें मुनाफे के लिए लोग किसी प्रकार के अवैध वस्तुओं का आदान-प्रदान करते हैं या अवैध प्रक्रियाएं करते हैं तो ऐसी सभी प्रक्रियाओं को सयुंक्त रूप से तस्करी कहा जाता है।

स्काइडाइविंग का अर्थ | Skydiving Meaning in Hindi

स्काईडाइविंग एक अंग्रेजी का शब्द है जो दो शब्दों से मिलकर बना है पहला शब्द है स्काई जिसका अर्थ होता है आसमान। तथा दूसरा शब्द है डाइविंग जिसका अर्थ होता है गोता लगाना। इस प्रकार जब कोई व्यक्ति आसमान में गोते लगाता है तो उसे कहा जाता है स्काईडाइविंग। अब आसमान में गोते कैसे लगाए जाते हैं आइए जानते हैं।

दरअसल एरोप्लेन या हेलीकॉप्टर का प्रयोग कर बहुत ही ज्यादा ऊंचाई से कोई भी व्यक्ति विशेष कर जिसे स्पेशल अभ्यास करवाया गया हो वह स्काईडाइविंग कर सकता है। स्काइडाइविंग में एयरोप्लेन से कूदने के बाद व्यक्ति कुछ दूरी नीचे आने तक बंद पैराशूट के रहता है। मान लीजिए वह 13,000 फुट की ऊंचाई से कूदा है तो वह 8,000 फुट नीचे आने तक बिना पर पैराशूट के रहेगा। उसके बाद वह पैराशूट खोल कर जमीन पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा। इस बीच जो है 8,000 फीट का फासला व्यक्ति ने बिना पैराशूट के तय किया है उसे कहा जाएगा स्काईडाइविंग अर्थात आसमान में गोते लगाना।

स्काईडाइविंग एक विशेष तरह का मान्यता प्राप्त खेल है और और इसके लिए कई अलग-अलग विश्व रिकार्ड कायम किए जा चुके हैं। बहुत से ऐसे व्यक्ति जो एडवेंचर को पसंद करते हैं वे स्काईडाइविंग करने में विशेष रुचि रखते हैं। खासकर वे लोग जो वायु सेना में है या एयरोनॉटिका क्षेत्र में दिलचस्पी रखते हैं उनके लिए सबसे यह सबसे पसंदीदा खेल है। व्यक्ति स्काइडाइविंग करते हुए सेल्फी लेने और अलग-अलग तरह से करतब करने जैसे कार्य करते हैं।

स्काईडाइविंग अपने रोमांच के लिए भी की जाती है और लोगों को रोमांचित करने के लिए भी की जाती है। स्काईडाइविंग के लिए व्यक्ति को स्वस्थ होना आवश्यक और साथ ही इसके लिए विशेष प्रकार का अभ्यास किया जाना भी आवश्यक है। क्योंकि स्काईडाइविंग करते समय व्यक्ति को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे हृदय की गति बढ़ जाना अथवा सांस लेने में तकलीफ होना इत्यादि। हालांकि कुछ व्यक्तियों द्वारा सांस लेने के लिए अन्य उपकरणों का प्रयोग किया जाता है लेकिन कुछ अडवेंचर पसंद व्यक्ति बिना किसी अन्य उपकरण की सहायता से भी स्काइडाइविंग करते हैं।

जीआई टैग का अर्थ | GI Tag Meaning in Hindi

जब किसी क्षेत्र के लोग किसी विशेष वस्तु को बनाने में महारत हासिल कर लेते हैं तो उस वस्तु को उस क्षेत्र से जोड़ने के लिए GI टैग दिया जाता है तथा वहां पर रहने वाले लोगों को (जो उस विशेष वस्तु को बनाते हैं) कुछ अधिकार दे दिए जाते हैं जिसके बाद उस वस्तु की नकल अन्य स्थानों पर नहीं की जा सकती और यदि कोई इसकी नकल करता है तो इसे एक गैर कानूनी प्रक्रिया मानते हुए उचित कार्यवाही की जाती है।

इसी तरह किसी वस्तु को उसके स्थान से जोड़ने के लिए जीआई टैग दिया जाता है GI का मतलब होता है भौगोलिक संकेत जिसे अंग्रेजी में ज्योग्राफिक इंडिकेशन कहा जाता है। उदाहरण के तौर पर हम बनारस की साड़ी को ले सकते हैं या पश्चिम बंगाल के रसगुल्ले को ले सकते हैं। इसके अलावा अन्य बहुत सी वस्तुएं हैं जिन्हें उनके क्षेत्र विशेष से जोड़ा गया है तथा यह प्रक्रिया जीआई टैग देकर पूर्ण की गई है। GI टैग दिए जाने के बाद वस्तु की बिक्री पर इसका असर भी पड़ता है। जीआई टैग मिलने से वस्तुओं की मांग बढ़ती है स्वदेशी बाजार के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी इन वस्तुओं की मांग में इजाफा देखा जाता है।

अमोनियम नाइट्रेट का अर्थ | Ammonium Nitrate Meaning in Hindi

04 अगस्त 2020 को लेबनान की राजधानी बेरूत में एक बड़ा विस्फोट हुआ। जिसमें 73 लोगों की मौत हुई तथा 4000 के करीब लोग घायल हो गए। इस हादसे के ब...