लेट समवन ऑफ द हुक का अर्थ | Let someone off the Hook Meaning in Hindi

लेट समवन ऑफ द हुक अंग्रेजी का प्रचलित मुहावरा है जिसका हिंदी में अर्थ होता है "किसी को Awkward (असमंजस) की परिस्थिति से निकलने देना" मान लीजिए कोई व्यक्ति किसी पार्टी में आया है लेकिन असहज महसूस कर रहा है और जाना चाहता है तो उसे सहज करने के किए आप कह सकते हैं "लेट हिम ऑफ द हुक" अर्थात इसे जाने दो। या फिर उसके लिए जाने लायक सहज परिस्थिति आप खुद भी बना सकते हैं।

इट्स नॉट रॉकेट साइंस का अर्थ | It's not Rocket Science Meaning in Hindi

इट्स नॉट रॉकेट साइंस अंग्रेजी का बहुत प्रचलित मुहावरा है भारत में भी इसका प्रयोग बहुतयात तौर पर होता है। इट्स नॉट रॉकेट साइंस का हिंदी में अर्थ होता है "यह कोई जटिल काम नही है" जब भी कोई व्यक्ति किसी काम को करने से कतराता है और समझता है कि वह काम बहुत मुश्किल है तो हम उसे यह मुहावरा बोलकर सहज कर सकते हैं। हम कह सकते हैं कि यह कोई रॉकेट साइंस नही है तुम इसे आसानी से कर सकते हो अर्थात इसमें कोई जटिलता नही है।

इस मुहावरे में रॉकेट साइंस शब्द का इस्तेमाल जटिल कार्य का पर्यायवाची है। इसलिए जब भी किसी काम को हमें आसान दिखाना होता है तो हम अक्सर कहते हैं कि यह कोई रॉकेट साइंस नही है।

हिट द सैक का अर्थ | Hit the Sack Meaning in Hindi

हिट द सैक अंग्रेजी का एक प्रचलित मुहावरा है इसका हिंदी में अर्थ होता है "बिस्तर पर जाओ" जब भी हम किसी व्यक्ति को सोने के लिए कहते हैं तो हम उससे कह सकते हैं हिट द सैक अर्थात बिस्तर पर जाओ और जाकर सो जाओ। इस मुहावरे का प्रयोग हम खुद के लिए भी कर सकते हैं जैसे यदि हमें कहना है कि मुझे कल सुबह जल्दी निकलना है इसलिए मुझे अब सो जाना चाहिए तो हम खुद के लिए भी इस मुहावरे का प्रयोग कर सकते हैं।

हैंग इन देयर का अर्थ | Hang in There Meaning in Hindi

किसी व्यक्ति को हिम्मत बंधाने के लिए अक्सर अंग्रेजी के इस मुहावरे का प्रयोग किया जाता है जब हमें किसी को यह कहना हो कि "हिम्मत मत हारो और डटे रहो" तो हम उसे अंग्रेजी भाषा में कह सकते हैं "हैंग इन देयर" अर्थात परिस्थितियों से हार मानकर पीछे मत हटो डटे रहो। इस मुहावरे का स्थान पर हम अंग्रेजी के "डोंट गिव अप" शब्द का प्रयोग भी कर सकते हैं। डोंट गिव अप का भी यही मतलब होता है कि "हार मत मानो डटे रहो और परिस्थियों से लड़ते रहो"

गो बैक टू द ड्राइंग बोर्ड का अर्थ | Go Back to the Drawing Board Meaning in Hindi

जब कोई व्यक्ति किसी कार्य को करने में असफल हो जाए तो हम उसे कहते हैं "गो बैक टू द ड्राइंग बोर्ड" अर्थात पुनः से नीति (प्लान) बनाओ। क्योंकि तुमने जो नीति बनाई थी वह असफल हो चुकी है। इसलिए दोबारा जाओ और एक बार फिर से प्लानिंग करो। यह मुहावरा बोलने का तात्पर्य है कि हम उसे पुनः प्रयास करने की सलाह या आज्ञा दे रहे हैं। इस प्रकार किसी असफल व्यक्ति को पुनः शुरुआत करने के लिए जब हम कहते हैं तो हम उपरोक्त मुहावरे का प्रयोग करते हैं।

गेट आउट ऑफ हैंड का अर्थ | Get out of Hand Meaning in Hindi

जब कोई व्यक्ति या परिस्थिति हमारे नियंत्रण से बेकाबू हो जाए और उसका नियंत्रण हमारे हाथ से छूट जाए तो हम उपरोक्त मुहावरे का प्रयोग करते हैं। गेट आउट ऑफ हैंड मुहावरे का हिंदी में अर्थ होता है "नियंत्रण से छूट जाना" इसलिए कोई भी ऐसी परिस्थिति जो हमारे नियंत्रण से बाहर हो जाए तो हम कह सकते हैं कि यह परिस्थिति हमारे हाथ से छूट गई है या अंग्रेजी में कहें तो "इट्स गेट आउट ऑफ हैंड" अर्थात यह हमारे नियंत्रण में नहीं है।

इजी डज इट का अर्थ | Easy Does It Meaning in Hindi

जब हम किसी को धैर्य बंधाते हैं खासकर जब वह कोई असहज या कठिन कार्य कर रहा होता है और हम उसे कार्य को आराम से करने के लिए कहते हैं तो हम अंग्रेजी के इस मुहावरे का प्रयोग कर सकते हैं हम कह सकते हैं "इजी डज इट" अर्थात आराम से कार्य करो या ध्यानपूर्वक कार्य करो। अंग्रेजी की आम बोलचाल में इस मुहावरे का प्रयोग आम तौर पर बहुलता के साथ किया जाता है।

कटिंग कॉर्नर्स का अर्थ | Cutting Corners Meaning in Hindi

जब कोई व्यक्ति किसी कार्य को करने में जल्दबाजी कर रहा होता है अर्थात जितना समय उस कार्य को करने में लगता है उससे कम समय लगाकर वह जल्दबाजी में उस कार्य को करता है तो हम कहते हैं कि कटिंग कॉर्नर मत करो अर्थात काम करने में कंजूसी या जल्दबाजी मत करो; आराम से करो। कटिंग कॉर्नर का हिंदी में अर्थ होता है कंजूसी करना या काम में जल्दबाजी करना।

कट समवन सम स्लैक का अर्थ | Cut Someone Some Slack Meaning in Hindi

जब हम किसी व्यक्ति की परेशानियों को देखते हुए उसे कुछ राहत देते हैं तो इसे अंग्रेजी में कहा जाता है कट समवन सम स्लैक अर्थात इसे काम की जिम्मेदारियों से कुछ छूट दे दो ताकि यह अपनी परेशानियों से निपट सके। इस प्रकार किसी को रियायत देने के लिए हम उपरोक्त मुहावरे का प्रयोग करते हैं जैसे मान लीजिए किसी व्यक्ति को घर में कुछ परेशानियां है तो उसे ऑफिस के काम से कुछ छूट दे दी जाती है ताकि वह अपनी घर की परेशानियों पर ध्यान दे सकें और उनसे निपट सके।

कॉल इट अ डे का अर्थ | Call it a Day Meaning in Hindi

जब हम किसी काम को करते-करते असफल हो जाते हैं या उससे ऊब जाते हैं और उसे समाप्त करने की ठान लेते हैं तो हम कहते हैं "कॉल इट अ डे" अर्थात हम इस कार्य को समाप्त कर रहे हैं। इस मुहावरे का प्रयोग हम हमारे रोजाना के कार्यों की समाप्ति के लिए भी कर सकते हैं जैसे शाम को यदि हम ऑफिस कार्य करते-करते थक जाते हैं तो हम इसे "कॉल इट अ डे" कहकर समाप्त कर सकते हैं। "कॉल इट अ डे" का हिंदी में अर्थ होता है "समाप्त करना" यह मुहावरा अंग्रेजी भाषा की आम बोलचाल मेें प्रचलित है।

ब्रेक अ लेग का अर्थ | Break a Leg Meaning in Hindi

जिस प्रकार हम हिंदी भाषा में किसी को शुभकामनाएं देने के लिए कहते हैं कि "भाग्य तुम्हारे साथ हो" उसी प्रकार अंग्रेजी में मुहावरा प्रयोग किया जाता है "ब्रेक द लेग" जिसका अर्थ होता है "गुड लक या किसी को अच्छे भाग्य की शुभकामनाएं देना" मान लीजिए यदि कोई व्यक्ति शुभ काम करने के लिए जा रहा है तो हम उसे शुभकामनाएं देते हुए कह सकते हैं कि "जाओ और सफलता हासिल करो (ब्रेक द लेग) भाग्य तुम्हारा साथ दे।

अवरोही क्रम का अर्थ | Avrohi Kram Meaning in Hindi

अवरोही क्रम गणित से जुड़ा हुआ एक शब्द है इससे संबंधित प्रश्न छोटी कक्षाओं में पूछे जाते हैं अवरोही का हिंदी में अर्थ होता है "घटना" और आरोही क्रम का हिंदी में अर्थ होता है "घटते क्रम में" अंग्रेजी में अवरोही क्रम को "डिसेंडिंग ऑर्डर" कहा जाता है आइए जानते हैं कि अवरोही क्रम में संख्यएँ किस प्रकार लिखी जाती हैं।

साधारण संख्याएँ : 7, 2, 3, 8, 6, 9

उपरोक्त लिखित साधारण संख्याओं में किसी भी प्रकार का कोई क्रम नहीं बनाया गया है अर्थात 7, 2, 3, 8, 6, 9 इन संख्याओं के बीच किसी भी प्रकार का क्रम नहीं बनता इन्हें रेंडम तरीके से लिखा गया है। आइए अब इन 6 संख्याओं को अवरोही क्रम में लिखते हैं।

अवरोही क्रम : 9 > 8 > 7 > 6 > 3 > 2

जब हमने इन संख्याओं को अवरोही क्रम में लिखा तो हमने देखा कि सबसे बड़ी संख्या सबसे प्रथम स्थान पर आई है; उसके बाद दूसरे स्थान पर 8 है जो कि 9 से छोटी है और 7 से बड़ी। फिर 7 और इसी प्रकार घटाते हुए अंत में 2 की संख्या आई है जो की सबसे छोटी संख्या है। इस प्रकार ये संख्याएँ हमने घटते क्रम में लिखी हैं। अवरोही क्रम में सबसे बड़ी संख्या सबसे पहले लिखी जाएगी और सबसे छोटी संख्या सबसे बाद में लिखी जाएगी इसी घटते क्रम को अवरोही क्रम कहा जाता है।

डॉ. मनमोहन सिंह के तीन सुझाव

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री व दिग्गज अर्थशास्त्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हाल ही में बीबीसी से ईमेल के जरिए बातचीत की; जिसमें उन्होंने कोरोना के क...