स्मैक का अर्थ | Smack Meaning in Hindi

हाल ही में स्कॉटलैंड; यूनाइटेड किंगडम का पहला ऐसा देश बन गया है जहाँ पर माता पिता द्वारा की जाने वाली बच्चों की Smacking को अवैध घोषित किया गया है। अब नए नियमों के अनुसार स्कॉटलैंड में माता-पिता अपने बच्चों के साथ मार-पीट नही कर सकते।

स्मैक का हिंदी में अर्थ होता है "थप्पड़ या चांटा" और समैकिंग का अर्थ होता है "थप्पड़ मारना या चांटा मारना" अक्सर देखा जाता है कि माता-पिता बच्चों से परेशान होकर उन्हें थप्पड़ मार देते हैं लेकिन स्कॉटलैंड में अब ऐसा करना जुर्म माना जाएगा और नियमों के अनुसार उन्हें सजा भी दी जा सकती है।

इसी नियम के कारण अंग्रेजी के समैकिंग शब्द का जिक्र इंटरनेट पर किया जा रहा है। स्कॉटलैंड में अंग्रेजी भाषा चलती है और यूनाइटेड किंगडम के 98% लोग अंग्रेजी भाषी हैं।

वायरल का अर्थ | Viral Meaning in Hindi

आज के सोशल मीडिया दौर में हम वायरल शब्द बार-बार सुनते हैं जैसे वायरल पोस्ट, वायरल न्यूज़, वायरल वीडियो, वायरल मैसेज इत्यादि। लेकिन वायरल का हिंदी में मतलब और परिभाषा क्या है और हम कब कह सकते हैं कि कोई वीडियो या मैसेज वायरल हो गया है आइए जानते हैं।

दरअसल वायरल शब्द मुख्य रूप से ऐसी बीमारियों के लिए प्रयोग किया जाता है जो एक से दूसरे व्यक्ति या जीव में बड़ी तेजी से फैलती हैं और देखते-देखते समाज के बड़े समूह को अपनी चपेट में ले लेती हैं। हिंदी में इसे "संक्रामक बीमारी" कहा जाता है।

वहीं वायरल शब्द का हिंदी में मतलब होता है "संक्रामक" अर्थात वह जो बहुत ही तेजी से फैले। इसलिए जब कोई वीडियो बहुत ही तेजी से लोगों में फैल जाती है तो उसे वायरल वीडियो कहा जाता है।

जब से इंटरनेट व सोशल मीडिया प्रभाव में आया है तब से किसी भी तस्वीर, मैसेज या वीडियो का लोगों में तेजी से फैल जाना आम बात हो चुकी है। इसलिए आज के समय में वायरल पोस्ट, वायरल न्यूज़, वायरल वीडियो, वायरल मैसेज इत्यादि शब्द हमें बहुत अधिक सुनने को मिलते हैं।

मैनिफेस्टो का अर्थ | Manifesto Meaning in Hindi

चुनावी समय में हमें अक्सर मैनिफेस्टो शब्द सुनाई देता है सभी पार्टियां अपना-अपना मैनिफेस्टो जारी करती हैं वहीं जो पार्टी सत्ता में होती है वह अपने पिछले मैनिफेस्टो में किए गए वादों के पूर्ण होने का दम भरती हैं। लेकिन ये मैनिफेस्टो होता क्या है?

दरअसल मैनिफेस्टो का हिंदी में मतलब होता है "घोषणापत्र"। कोई भी राजनीतिक दल जब कोई चुनाव लड़ता है तो वह इस बात की जानकारी सार्वजनिक रूप से देता है कि यदि उस पार्टी की सरकार बनती है तो कौन-कौन से कार्य मुख्य रूप से किए जाएंगे।

किसी राजनीतिक दल के मैनिफेस्टो में शिक्षा संस्थानों के सुधार की बात होती है, तो किसी में सामाजिक सुधारों पर बल दिया जाता है, कोई राजनीतिक दल रोजगार दिलाने की बात कहता है तो किसी दल के लिए पानी-बिजली की आधारभूत सुविधा पर बल दिया जाता है। इस प्रकार राजनीतिक दलों द्वारा अपने-अपने चुनावी वादों को लिखित रूप देकर प्रिंट करवाया जाता है और यही प्रिंटिड वादे मैनिफेस्टो कहलाते हैं।

मैनिफेस्टो को पढ़ कर किसी राजनीतिक पार्टी की विचारधारा, उद्देश्य, रणनीति और वादों को समझा जा सकता है और सभी राजनीतिक दलों के मैनिफेस्टो को पढ़कर मतदाता यह तय करता है कि उसे किस राजनीतिक दल को सत्ता में लाना है।

मैनिफेस्टो में किए गए वादों को पूरा न करने पर राजनीतिक दल जनता के प्रति जवाबदेह होता है लेकिन इस तरह को व्यवस्था सुचारू रूप से केवल पढ़े लिखे व तर्कवादी मतदाताओं के बीच की कामयाब होती है। इसलिए समाज सुधारकों द्वारा शिक्षा पर बहुत अधिक जोर दिया जाता है। भारत में भी राजनीतिक दल मैनिफेस्टो जारी करते हैं जिन्हें इन दलों की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर पढा जा सकता है।

इसके अलावा अंग्रेजी भाषा में मैनिफेस्टो शब्द का प्रयोग किसी सामान्य व्यक्ति या किसी समूह द्वारा लिखित रूप में दी जाने वाली उसकी भविष्य नीति अथवा लिखित वादों के लिए भी किया जा सकता है।

तेजस का अर्थ | Tejas Meaning in Hindi

हाल ही में भारत सरकार द्वारा कुछ वायुयानों और भारतीय रेलवे की कुछ ट्रेनों के लिए "तेजस" शब्द का प्रयोग किया गया है जिस कारण यह शब्द आम जनों द्वारा जाना जाने लगा है। आमतौर पर तेजस शब्द का प्रयोग भारत में हिन्दू धर्म के लड़कों के लिए नाम के रूप में किया जाता है। इसके विपरीत लड़कियों का नाम "तेजस्विनी" होता है।

तेजस शब्द का अर्थ होता है "तेज गति से चलने वाला/ ऊर्जा से भरा हुआ या ऊर्जावान" यह शब्द उस समय सबसे अधिक चर्चा का विषय बन गया जब भारत की सबसे पहली प्राइवेट ट्रेन "तेजस" को दिल्ली-लखनऊ रूट पर चलाया गया। हालांकि इससे पहले लड़ाकू विमानों के लिए इस शब्द का प्रयोग किया जा चुका है लेकिन आम जनों और हिंदी बेल्ट क्षेत्रों में यह शब्द देश की पहली प्राइवेट ट्रेन का नाम तेजस रखे जाने के बाद ही प्रचलित हुआ है।

ओटीपी का अर्थ | OTP Meaning in Hindi

जब भी हम किसी ऑनलाइन सेवा के लिए खुद को अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी का इस्तेमाल करते हुए पंजीकृत करते हैं तो हमें एक ओटीपी भेजा जाता है और वह ओटीपी दर्ज करने के बाद ही हमारा मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी का वरीफिकेशन (अर्थात सत्यापन) होता है और हमारी पंजीकरण की प्रोसेस पूरी होती है। लेकिन ये ओटीपी होता क्या है?

दरअसल OTP अंग्रेजी के तीन शब्दों का संक्षिप्त रूप है इसमें O की फुल फॉर्म होती है ONE; T की फुल फॉर्म होती है TIME; और P की फुल फॉर्म होती है PASSWORD इस प्रकार ओटीपी का पूरा नाम बनता है ONE TIME PASSWORD "वन टाइम पासवर्ड"।

यह एक ऐसा गुप्त नंबर या कोड होता है जिसे केवल एक बार ही प्रयोग किया जा सकता है इसके बाद यह स्वतः ही समाप्त हो जाता है। एक बार प्रयोग होने वाले इस पासवर्ड का प्रयोग कंपनियों द्वारा अपने ऑनलाइन ग्राहकों को वेरीफाई करने के लिए किया जाता है। यह पासवर्ड गुप्त होता है और केवल उसी व्यक्ति द्वारा एक्सेस किया जा सकता है जो उस पंजीकरण प्रोसेस का मुख्य उपयोगकर्ता होता है।

ओटीपी का प्रयोग कर ऑनलाइन फेक प्रोफाइल को बनने से रोका जा सकता है। इसके अलावा बैंकों द्वारा बैंक खाते के वास्तविक मालिक का पता लगाने के लिए भी ट्रांसेक्शन करने से पहले बैंकों द्वारा ओटीपी भेजकर वेरिफिकेशन की जाती है। ओटीपी की प्रक्रिया ऑनलाइन धोखाधड़ी को रोकने में अहम भूमिका निभाती है। यदि आपके मोबाइल में आपकी जानकारी के बिना कोई ओटीपी आता है तो इसे किसी के साथ भी शेयर न करें अन्यथा आप किसी मुसीबत में फस सकते हैं या आपको आर्थिक हानि हो सकती है।

अमोनियम नाइट्रेट का अर्थ | Ammonium Nitrate Meaning in Hindi

04 अगस्त 2020 को लेबनान की राजधानी बेरूत में एक बड़ा विस्फोट हुआ। जिसमें 73 लोगों की मौत हुई तथा 4000 के करीब लोग घायल हो गए। इस हादसे के ब...