पैलेट गन | Pellet Gun Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में EU डेलीगेशन दौरे के दौरान कश्मीर में सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच कुछ झड़पें हुई; जिसके बाद सुरक्षा बलों ने भीड़ पर काबू पाने के लिए पैलेट गन का इस्तेमाल किया। इसी घटना के चलते यह शब्द चर्चा में आया है।

पैलेट गन का अर्थ : पैलेट गन एक गैर-जानलेवा हथियार है इसकी गोली लगने से किसी की मौत नही होती। क्योंकि इस गन में जो गोली प्रयोग की जाती है उसमें प्लास्टिक व रबर के ठोस दाने भरे जाते हैं जो फायर करने पर छर्रे के रूप में सामने वाले व्यक्ति को तेज गति से जाकर लगते हैं। फलस्वरूप उसका शरीर चोटिल हो जाता है। इन छर्रों से लगी चोट बहुत तेज दर्द करती है तथा ठीक होने में काफी समय लेती है। इसलिए बिना किसी को मारे पैलेट गन की सहायता से प्रदर्शनकारियों पर नियंत्रण पाया जा सकता है। पैलेट गन को मुख्यतः कमर के नीचे चलाया जाता है लेकिन इसके छर्रे कई बार आँखों में भी लग जाते हैं जिस कारण पीड़ित व्यक्ति अपनी आँख को गवा सकता है। इसलिए मानव अधिकारों का हवाला देकर बहुत बार पैलेट गन के इस्तेमाल का विरोध भी किया जाता है।

केंद्र शासित प्रदेश | Union Territory Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में जम्मू-कश्मीर राज्य से धारा 370 हटाकर इसे दो भागों में बाँट दिया गया है। जिसके बाद जम्मू कश्मीर और लद्दाख नामक दो केंद्र शासित प्रदेश अस्तित्व में आए हैं; इन्ही नए केंद्र शासित प्रदेशों के चलते यह शब्द चर्चा में आया है।

केंद्र शासित प्रदेश का अर्थ : भारत के सभी राज्यों में राज्य सरकार होती है जो उस राज्य के लिए कानून बना सकती है तथा उन कानूनों में संशोधन भी कर सकती है लेकिन केंद्र शासित प्रदेशों में ऐसी कोई सरकार नही होती; इन प्रदेशों पर भारत सरकार (जिसे हम केंद्र सरकार भी कहते हैं) का सीधा शासन चलता है; इसलिए इन प्रदेशों को केंद्र शासित प्रदेश कहा जाता है। एक तरफ जहाँ राज्यों में राज्य सरकार व मुख्यमंत्री होते हैं वहीं केंद्र शासित प्रदेशों में राष्ट्रपति द्वारा एक प्रशासक या लेफ्टिनेंट गवर्नर (उपराज्यपाल) नियुक्त किया जाता है। जो उस केंद्रशासित प्रदेश की प्रशासनिक गतिविधियों को केंद्र सरकार के आदेशानुसार चलाता है। इस प्रकार सरल शब्दों में कहें तो वे प्रदेश जिन पर केंद्र सरकार का सीधा शासन चलता है; केंद्र शासित प्रदेश कहलाते हैं।

ध्यान दें : केंद्र शासित प्रदेशों में विधानसभा का गठन भी किया जा सकता है लेकिन इन विधानसभाओं के अधिकार सीमित होते हैं और इन्हे कानून बनाने के लिए केंद्र सरकार से अनुमति लेनी पड़ती है। दिल्ली और पुड्डुचेरी की विधानसभा इसके उदाहरण हैं।

मानव तस्करी | Human Trafficking Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने घोषणा की है कि देश के सभी जिलों में मानव तस्करी विरोधी इकाइयों की स्थापना की जाएगी। इसी घोषणा के चलते "मानव तस्करी" शब्द चर्चा में आया है।

मानव तस्करी का अर्थ : अवैध रूप से किसी व्यक्ति को उसकी इच्छा के विरूद्ध जबरदस्ती एक देश से दूसरे देश या एक स्थान से दूसरे स्थान पर लेकर जाना; मानव तस्करी कहलाता है। मानव तस्करी का उद्देश्य मुख्यतः जबरन मजदूरी करवाना या वेश्यावृति में धकेलना होता है। इसके अलावा जबरदस्ती भीख मंगवाना व मानव अंगों की खरीद फरोख्त करना भी मानव तस्करी के अंतर्गत आता है। मानव तस्करी और स्मगलिंग दोनों देखने में एक जैसे लगते हैं लेकिन दोनों में अंतर है; स्मगलिंग में पैसे लेकर किसी व्यक्ति को सीमा पार करवाई जाती है जबकि मानव तस्करी में व्यक्ति की आजादी छीन कर उसका निरंतर शोषण किया जाता है। गरीब लोग मानव तस्करी का शिकार बहुत जल्दी बन जाते हैं इसलिए गरीबी को मानव तस्करी की मुख्य वजह माना जाता है।

ग्लोबल इंडस्ट्रियलिस्ट | Global Industrialist Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदित्य बिड़ला ग्रुप की स्वर्ण जयंती समारोह में शिरकत की और "ग्लोबल इंडस्ट्रियलिस्ट" को भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया; इसके चलते यह शब्द चर्चा में आया है।

ग्लोबल इंडस्ट्रियलिस्ट का अर्थ : ग्लोबल इंडस्ट्रियलिस्ट उन उद्योगपतियों को कहा जाता है जिनका व्यापार अंतराष्ट्रीय स्तर पर फैला होता है। ये उद्योगपति अपने व्यापार को फैलाने के लिए नए-नए देशों में निवेश करते हैं। इनके द्वारा किया गया निवेश मेजबान देश के लोगों को रोजगार मुहैय्या करवाता है इसलिए विभिन्न देशों की सरकारें ग्लोबल इंडस्ट्रियलिस्ट को निवेश करने हेतु आमंत्रित करती हैं।

शिखर सम्मेलन | Shikhar Sammelan Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आसियान-भारत के 16 वें शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता की। इसी सम्मेलन के चलते शिखर सम्मेलन शब्द (जो कि पहले से ही एक प्रचलित शब्द है) पुनः चर्चा में आया है।

शिखर सम्मेलन का अर्थ : शिखर सम्मेलन ऐसी बैठक को कहा जाता है जिसमें उच्च-स्तरीय अधिकारी (जैसे कि राष्ट्रप्रमुख, सरकारप्रमुख, सेनाप्रमुख इत्यादि) मिलते हैं और गंभीर मुद्दों पर विचार विमर्श करते हैं। शिखर सम्मेलन पहले से सुनियोजित होता है तथा इस पर मीडिया की पैनी नजर रहती है। जिस कारण लगभग प्रत्येक शिखर सम्मेलन सुर्खियों में छाया रहता है। शिखर सम्मेलन में लिए जाने वाले फैसले उच्च-स्तर के व बड़े क्षेत्र के लिए प्रभावी होते हैं।

जन स्वास्थ्य आपातकाल | Public Health Emergency Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में राजधानी दिल्ली की वायु में प्रदूषण के अति गंभीर स्तर तक पहुँचने के कारण दिल्ली में "पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी" घोषित कर दी गई है जिसके चलते यह शब्द चर्चा में आया है।

पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी का अर्थ : जब किसी क्षेत्र में कोई महामारी फैल जाए जिससे बचने के लिए लोगों को विशेष प्रीकॉशन्स लेने की आवश्यकता हो तो ऐसी स्थिति में सरकार आपातकाल की घोषणा करती है; इसी आपातकाल को पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी कहा जाता है। पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी की स्थिति में सरकार द्वारा सभी ऐसे कार्यों पर रोक लगा दी जाती है जो उस विशेष बीमारी के फैलने का कारण बनते हैं। दिल्ली में प्रदूषण का स्तर अति गंभीर हो जाने के कारण दिल्ली सरकार प्रदूषण को कम करने के हर संभव प्रयास कर रही है। सरकार ने सभी स्कूलों की छुट्टियां कर दी हैं, लोगों को सलाह दी जा रही है कि वे कम से कम घर से बाहर निकलें, सभी कंस्ट्रक्शन बंद कर दिए गए हैं, आपातकालीन बैठकें बुलाई जा रही हैं; कुल मिलाकर प्रदूषण के स्तर को काबू करने के लिए सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं क्योंकि मौजूदा समय में हवा में प्रदूषण की मात्रा लोगों के स्वास्थ्य को व्यापक स्तर पर हानि पहुँचा रही है। ऐसी स्थिति में ही पब्लिक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की जाती है।

रोबोटिक सर्जरी | Robotic Surgery Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में नई दिल्ली का सफदरजंग हॉस्पिटल भारत का पहला सरकारी अस्पताल बना है जिसमें रोबोटिक सर्जरी की सुविधा उपलब्ध हुई है। इसी न्यूज़ के कारण यह शब्द चर्चा में है।

रोबोटिक सर्जरी का अर्थ : रोबोटिक सर्जरी शरीर में कम से कम चीर-फाड़ कर ऑपेरशन करने में सक्षम सुविधा है। इसमें डॉक्टर सीधा मरीज का ऑपेरशन नही करते बल्कि वे उन छोटे उपकरणों को कंप्यूटर के माध्यम से कंट्रोल करते हैं जो मरीज का ऑपेरशन कर रहे होते हैं। इससे डॉक्टर को ऑपेरशन करने के लिए अपने हाथों का उपयोग नही करना पड़ता बल्कि एक रोबोटिक सिस्टम को मरीज के पास सेट कर दिया जाता है जिसमें एक कैमरा और छोटे-छोटे उपकरण लगे होते हैं डॉक्टर उस कैमरे की सहायता से कंप्यूटर में देखते हुए रोबोट को डाइरेक्शन देते हैं व इस प्रकार रोबोट द्वारा यह सर्जरी की जाती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है | PM Kisan Samman Nidhi Scheme Information in Hindi

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि की छठी किस्त जारी की गई है इसके तहत प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ...