फरलो | Furlough Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के पिता अजय चौटाला (जो कि जेल में सजा काट रहे हैं) को 2 हफ्तों का Furlough दिया गया है। इसी के चलते Furlough शब्द चर्चा में आया है।

फरलो का अर्थ : फरलो लंबे समय से जेल में सजा काट रहे किसी कैदी को मानवीय आधार पर दी जाने वाली सीमित रिहाई को कहा जाता है। फरलो प्रत्येक कैदी का मानवीय अधिकार होता है ताकि वह अपनी मानसिक नीरसता तोड़कर बाहर के समाज से अपने सबंध कायम कर सके। भारतीय कानून व्यवस्था के अनुसार एक बार में केवल 14 दिन की फरलो ही दी जा सकती है और ये 14 दिन कैदी को मिली सजा के समय में ही गिने जाते हैं। फरलो लेना कैदी का मानवीय अधिकार होता है लेकिन यदि जेल प्रशासन को लगे कि फरलो देने से कैदी बाहरी समाज के लिए खतरा पैदा कर सकता है तो जेल प्रशासन फरलो देने से मना कर सकता है। बहुत बार फरलो और पैरोल को एक समान समझ लिया जाता है लेकिन इनमें कुछ मूलभूत अंतर होते हैं जैसे फरलो प्रत्येक कैदी का अधिकार है इसकी आवश्यकता हो या न हो लेकिन कैदी इसे ले सकता है वहीं पैरोल कैदी की आवश्यकता देखते हुए दी जाती है जैसे : कैदी के परिवार में किसी की मृत्यु के चलते, विवाह के चलते या प्रॉपर्टी सबंधी किसी समस्या के चलते पैरोल दी जा सकती है। लेकिन यदि जेल प्रशासन को लगता है कि कैदी बाहर जाकर समाज के लिए खतरा पैदा कर सकता है तो जेल प्रशासन कैदी की पैरोल को भी रद्द कर सकता है यद्द्पि जेल प्रशासन के इस फैसले के विरोध में कैदी अदालत का दरवाजा खटखटा सकता है। पैरोल एक बार में अधिकतम 30 दिनों के लिए दी जा सकती है। फरलो के लिए आवदेन करने की सीमा सीमित होती है जबकि पैरोल के लिए कितनी भी बार आवेदन किया जा सकता है। फरलो के समय को कैदी की सजा में ही गिना जाता है लेकिन पैरोल के समय को कैदी की सजा में नही गिना जाता। जेल प्रशासन पैरोल या फरलो दिए जाने का निर्णय कैदी के अनुशासन और उच्च अधिकारियों द्वारा कैदी के बारे में दी गई रिपोर्ट के आधार पर करता है।

स्टबल बर्निंग | Stubble Burning Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में हरियाणा और पंजाब में की जा रही स्टबल बर्निंग के चलते राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर इतना अधिक बढ़ गया कि राजधानी में पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी गई। इसी घटना के चलते स्टबल बर्निंग शब्द चर्चा में आया है।

स्टबल बर्निंग का अर्थ : पराली जलाने की प्रक्रिया को अंग्रेजी में "स्टबल बर्निंग" कहा जाता है। मशीनों द्वारा खेतों में फसल की कटाई किए जाने के बाद किसान फसल के बचे हुए अवशेषों को जला देते हैं जिससे हवा में धुंआ एकत्रित होता है और वायु प्रदूषण का कारण बनता है। हरियाणा और पंजाब राज्य कृषि में अग्रणी हैं इसलिए यहां पर बड़ी मात्रा में स्टबल बर्निंग देखने को मिलती है और क्योंकि दिल्ली इन दोनों राज्यों के नजदीक है इसलिए स्टबल बर्निंग से हुए वायु प्रदूषण का प्रभाव दिल्ली में व्यापक स्तर पर देखने को मिलता है। किसान कृषि के बचे अवशेषों को अपना समय बचाने के लिए जलाते हैं क्योंकि पिछली फसल की कटाई और अगली फसल की बुआई के बीच अक्सर बहुत कम समय का अंतर पाया जाता है।

ओड इवन | Odd Even Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में दिल्ली में प्रदूषण के बढ़े हुए स्तर को कम करने के लिए 15 नवंबर 2019 तक चौपहिया वाहनों के लिए ओड इवन स्कीम लागू कर दी गई है; इसी स्कीम की वजह से "ओड इवन" शब्द चर्चा में आया है।

ओड इवन का अर्थ : ओड इवन का हिंदी में अर्थ होता है सम-विषम। वे संख्याएं जो 2 से भाग होती है सम या (इवन) संख्याएं कहलाती हैं जैसे : 2, 4, 6, 8 ,10 इत्यादि। वहीं वे संख्याएं जो 2 से भाग नही होती विषम या (ओड) संख्याएं कहलाती हैं जैसे : 1, 3, 5, 7, 9, 11 इत्यादि।

दिल्ली में लागू ओड-इवन स्कीम के अंतर्गत जिन गाडियों के नंबर की अंतिम संख्या "ओड" है वे केवल ओड तारीखों पर ही अपनी गाड़ी सड़कों पर चला सकते हैं। ठीक ऐसे ही जिन गाड़ियों के नंबर की अंतिम संख्या "इवन" है वे केवल इवन तारीखों पर ही अपनी गाड़ी को चला सकते हैं। नियम की अवहेलना करने पर भारी जुर्माना लगाने का प्रावधान रखा गया है। इस स्कीम के प्रभाव से दिल्ली की सड़कों पर लगभग आधी ट्रैफिक कम हो जाती है जिसके चलते वायु प्रदूषण का स्तर घटता है व ट्रैफिक जाम की समस्या से भी निजात मिलती है।

अमोनियम नाइट्रेट का अर्थ | Ammonium Nitrate Meaning in Hindi

04 अगस्त 2020 को लेबनान की राजधानी बेरूत में एक बड़ा विस्फोट हुआ। जिसमें 73 लोगों की मौत हुई तथा 4000 के करीब लोग घायल हो गए। इस हादसे के ब...