मॉफड इमेज | Morphed Image Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में तमिलनाडु के एक व्यक्ति को सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मॉफड इमेज पोस्ट करने के अपराध में 01 वर्ष के लिए सोशल मीडिया से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

मॉफड इमेज का अर्थ : मॉफड इमेज एक ऐसी तस्वीर को कहा जाता है जिसमें इमेज एडिटर का प्रयोग कर बदलाव किया गया हो। आम बोलचाल में यह फेक तस्वीर के नाम से जानी जाती है। मॉफड इमेज का प्रयोग कर बहुत सी नामी हस्तियों को अक्सर बदनाम करने की कोशिश की जाती है और बहुत बार इन तस्वीरों में इतनी सफाई से बदलाव किया जाता है कि वास्तविक और बदली हुई तस्वीर में से वास्तविक तस्वीर को पहचान पाना कठिन हो जाता है। राजनीति और फिल्मी जगत में मॉफड इमेज का दुरुपयोग बहुत अधिक होता है क्योंकि इन क्षेत्रों में व्यक्ति की छवि बेहद मायने रखती है और उसी छवि को मॉफड इमेज द्वारा धूमिल करने की कोशिश की जाती है।

वर्जिनिटी टेस्ट | Virginity Test Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में सयुंक्त राज्य अमेरिका के एक रैपर (जिन्हें प्रचलित तौर पर टी. आई.  के नाम से जाना जाता है) ने यह खुलासा किया है कि वे अपनी 18 वर्षीय बेटी का वर्जिनिटी टेस्ट (16 वर्ष की आयु से) प्रतिवर्ष करवा रहे हैं। इस खुलासे के बाद सोशल मीडिया पर रैपर की कड़ी आलोचना की जा रही है।

वर्जिनिटी टेस्ट का अर्थ : वर्जिनिटी टेस्ट एक ऐसी चिकित्सीय जांच है जिसमें यह पता लगाया जाता है कि व्यक्ति ने जीवन में कभी संभोग किया है या नही। महिलाओं के वर्जिनिटी टेस्ट में हाइमन को मुख्य तरजीह दी जाती है। हाइमन की स्थिति देखकर यह अंदाजा लगाया जाता है कि महिला वर्जिन है या नही। यद्द्पि जांच का यह तरीका सटीक नतीजे नही देता और वर्जिनिटी के बारे में गलत जानकारी दे सकता है इसलिए इस प्रकार की किसी भी जांच का भारी विरोध किया जाता है इसके अलावा वर्जिनिटी टेस्ट को निजी स्वंत्रता का उल्लंघन मानते हुए मानवाधिकारों के लिए काम करने वाली संस्थाएं इसका कड़ा विरोध करती हैं।

प्रकाश पूरब समागम | Parkash Purab Samagam Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में पंजाब सरकार ने सिख धर्म संस्थापक गुरु नानक देव जी के 550 वें प्रकाश पूरब समागम के मौके पर राज्य में बस सेवा फ्री कर दी है।

प्रकाश पूरब समागम का अर्थ : प्रकाश पूरब समागम को हिंदी में प्रकाश पर्व उत्सव कहा जाता है। यह पर्व सिख गुरु साहिबान की जयंती पर मनाया जाता है। जिस दिन गुरु साहिबान का जन्म हुआ था उस दिन को उनका प्रकाश पर्व कहा जाता है। प्रकाश पर्व पर दुनिया भर से सिख गुरुद्वारा साहिब में एकत्रित होते हैं व उत्सव मनाते हैं। इस दिन सिख इतिहास से सबंधित जानकारी, सिख उपदेश, सिख प्रचार, बड़े स्तर पर फ्री लंगर सेवा जैसे खास प्रोग्राम आयोजित किए जाते हैं। प्रथम सिख गुरु श्री गुरु नानक देव जी का प्रकाश पर्व सिख धर्म का सबसे बड़ा उत्सव माना जाता है।

ट्विटराटी | Twitterati Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में ट्विटर पर जातिवादी विचारधारा से संबधित ट्रेंड्स के चलते व खास विचारधारा से जुड़े लोगों के खाते सत्यापित न करने को लेकर ट्विटराटीज ने खाता सत्यापन की पहचान करने वाले नीले टिक चिह्न (✅) को भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए समाप्त करने की माँग की है।

ट्विटराटी का अर्थ : माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर के उपयोगकर्ताओं को ट्विटराटी कहा जाता है। यह शब्द मूल रूप से उन उपयोगकर्ताओं के लिए सटीक बैठता है जो ट्विटर का बहुत ज्यादा उपयोग करते हैं तथा ट्विटर पर ट्रेंड्स बनाने में अपना योगदान देते हैं और साथ ही अपने हर छोटे-बड़े विचार ट्वीट करते हैं। ट्विटर पर मीडिया, राजनेताओं, सेलेब्रिटीज व गणमान्य लोगों का दबदबा रहता है इसलिए ट्विटराटीज की माँग को खबरों में खास तव्वजो दी जाती है।

रैचेट ऑब्लिगेशन | Ratchet Obligations Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में भारत ने RCEP समझौते पर हस्ताक्षर करने से मना किया है इस मनाही का एक कारण रैचेट ऑब्लिगेशन भी रहा है।

रैचेट ऑब्लिगेशन का अर्थ : रैचेट ऑब्लिगेशन का नाम रैचेट नामक उपकरण के नाम पर पड़ा है जिसमें केवल एक तरफा मूवमेंट होता है। यह उपकरण एक दिशा में जितना घूम जाता है वहीं अटक जाता है और इसे चाह कर भी पीछे नही किया जा सकता। रैचेट ऑब्लिगेशन भी इसी तरह का समझौता है जिस पर हस्ताक्षर करने के बाद पीछे नही हटा जा सकता। RCEP के समझौते में भारत रैचेट ऑब्लिगेशन से खुद को अलग रखना चाहता था। दरअसल RCEP समझौते में तय किया गया था कि भारत सहित 16 देश मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे ताकि सदस्य देशों के मध्य खुला बाजार बन सके और सभी सदस्य देश एक दूसरे देश में आयात-निर्यात मुफ्त या बहुत कम टैरिफ पर कर सकें। लेकिन रैचेट ऑब्लिगेशन के चलते इस समझौते में यह शर्त भी रखी गई थी कि समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद कोई देश जब एक बार अपने टैरिफ कम कर देगा तो वह उन्हें पुनः बढ़ा नही सकता। जबकि भारत चाहता था कि यदि किसी कारणवश देश में अत्याधिक आयात हो जाए और घरेलू बाजार में कीमतें गिरने लगें तो भारत सरकार टैरिफ बढ़ाकर आयात को नियंत्रित कर सके। लेकिन रैचेट ऑब्लिगेशन की शर्त को न हटाए जाने के कारण भारत की चिंताएं बढ़ी और भारत ने RCEP समझौते से दूरी बना ली।

क्लाइमेट इमरजेंसी | Climate Emergency Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में जर्नल बायोसाइंस में प्रकाशित पेपर में 153 देशों के 11,258 वैज्ञानिकों ने क्लाइमेट इमेरजेंसी (जलवायु आपातकाल) की घोषणा की है। इनमें 69 भारतीय वैज्ञानिक भी शामिल हैं।

क्लाइमेट इमरजेंसी का अर्थ : क्लाइमेट इमरजेंसी ऐसी स्थिति को कहा जाता है जब जलवायु में भारी स्तर पर खतरनाक बदलाव देखे जा रहे हों। ऐसी स्थिति में जल्द से जल्द तथा बड़े स्तर पर जलवायु रखरखाव से सबंधित फैसले लेने पड़ते हैं। इस जलवायु परिवर्तन के चलते धरती का उपजाऊपन तेजी से घट रहा है और महासागरों का जलस्तर बहुत तेजी से बढ़ रहा है। ग्लोबल वार्मिंग के रूप में हम क्लाइमेट बदलाव के दुष्प्रभावों को साफ देख सकते हैं। इन्ही सब संकेतों को देखते हुए क्लाइमेट इमरजेंसी घोषित की गई है। इस इमरजेंसी के चलते कुछ मूलभूत कार्य किए जाने आवश्यक हैं जैसे कि : जनसंख्या बढोत्तरी की दर घटाना, जीवाश्म ईंधन का प्रयोग समाप्त करना, मीथेन और धुएँ जैसे प्रदूषकों को कम करना, मांस के सेवन में कमी करना, व्यवसायों को कार्बन-मुक्त बनाना व अपने पर्यावरण को सुरक्षित रखना इत्यादि।

बिगिल | Bigil Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में "बिगिल" नाम से एक तमिल मूवी रिलीज हुई है। यह मूवी मिस्र और जॉर्डन देश में प्रदर्शित होने वाली पहली तमिल मूवी बनी है। इसी मूवी की रिलीज के चलते बिगिल शब्द चर्चा में आया है।

बिगिल का अर्थ : बिगिल एक तमिल भाषा का शब्द है जिसका हिंदी में अर्थ होता है "सीटी" और अंग्रेजी में अर्थ होता है "Whistle" (विस्सल)। अपने दोनों होंठो को हल्का दबाकर तेज दाब से श्वास बाहर निकालने पर पैदा होने वाली तीखी आवाज को विस्सल कहा जाता है। यह आवाज बांसुरी या हवा के दबाव को बढ़ाने वाले किसी अन्य यंत्र की सहायता से भी पैदा की जा सकती है।

बिगिल मूवी के बारे में : इस मूवी के मुख्य किरदार का नाम माइकल रयप्पन (बिगिल) है यह किरदार दक्षिण भारतीय फिल्म जगत के अभिनेता "विजय" ने निभाया है। यह मूवी महिला फुटबॉल टीम के कोच की जिंदगी पर आधारित है जिसे अपने आपराधिक रिकॉर्ड के चलते अपनी ही टीम के खिलाड़ियों की नाराजगी झेलनी पड़ती है। वह अपनी परेशानियों से झूझते हुए कैसे अपनी टीम को जीत दिलवाता है यही इस मूवी में दिखाया गया है। इस मूवी को तमिल और तेलुगु भाषा में रिलीज किया गया था।

डॉ. मनमोहन सिंह के तीन सुझाव

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री व दिग्गज अर्थशास्त्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हाल ही में बीबीसी से ईमेल के जरिए बातचीत की; जिसमें उन्होंने कोरोना के क...