अस्थाई जेल | Asthai Jail Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में अयोध्या जन्म भूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया है सरकार को यह डर है कि फैसले के बाद कुछ असामाजिक तत्व अफवाहें फैलाकर या अन्य तरीकों से माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर सकते हैं इसी के चलते उत्तर प्रदेश के संवेदनशील जिलों में अस्थाई जेलें बनाई गई हैं।

अस्थाई जेल का अर्थ : अस्थाई जेल ऐसे स्थान होते हैं जिन्हें कुछ समय के लिए जेल में बदला गया होता है। अस्थाई जेलें बनाने के लिए कॉलेज, स्कूल या ऐसे संस्थानों को चुना जाता है जहाँ पर बड़ी तादाद में लोगों को बंद करके रखा जा सके। माहौल खराब होने के डर से इन कॉलेजों या संस्थानों में पढ़ रहे बच्चों की छुट्टियां कर दी जाती है तथा खाली पड़े संस्थानों का इस्तेमाल अस्थाई जेल के तौर पर किया जाता है ताकि जो असामाजिक तत्व समाज में अराजकता फैलाने की कोशिश कर रहे हों उन्हें एक स्थान पर कैद करके नजरबंद किया जा सके। अस्थाई जेल बनाने की नौबत उस समय आती है जब किसी मुद्दे को लेकर लोगों को भड़काया जाना आसान होता है। इस समय उत्तर प्रदेश में भी यही हो रहा है। पुलिस को डर है कि असामाजिक तत्व लोगों में अफवाहें फैलाकर माहौल को खराब करने की कोशिश कर सकते हैं इसलिए उन पर नकेल कसने के लिए अलग-अलग संस्थानों को अस्थाई जेलों में बदल दिया गया है। अफवाहें फैलाने व गुंडागर्दी करने वालों को अयोध्या जन्म भूमि विवाद मामला शांत होने तक इन्ही जेलों में बंद करके रखा जाएगा।

संविधान पीठ | Samvidhan Peeth Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में 100 वर्षों से भी लंबे समय से चल रहे अयोध्या राम जन्म भूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट की "संविधान पीठ" ने फैसला सुनाया है जिसमें विवादित जमीन पर मंदिर बनाने व मुस्लिम समुदाय को मस्जिद बनाने के लिए 5 एकड़ भूमि अलग से दिए जाने की बात कही गई है।

संविधान पीठ का अर्थ : संविधान के अनुच्छेद 145 (3) के अनुसार कोई महत्वपूर्ण एंव ठोस मुद्दा जो संविधान की व्याख्या से सबंधित हो; पर फैसला सुनाने के लिए कम से कम पाँच जजों का समूह होना अनिवार्य है। सुप्रीम कोर्ट जजों के इसी समूह को अंग्रेजी में "कांस्टीट्यूशनल बेंच" और हिंदी में संविधान पीठ कहा जाता है। संविधान पीठ (बेंच) बनाने के लिए कम से कम पाँच जज होने अनिवार्य हैं। इन जजों द्वारा सयुंक्त रूप से सुनाए गए फैसले संविधान पीठ के फैसले कहलाते हैं।

निर्मोही अखाड़ा | Nirmohi Akhada Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : अयोध्या राम जन्मभूमि विवाद में विवादित जमीन पर अपने मालिकाना हक का दावा करने के चलते यह शब्द लंबे समय से सुर्खियों में है।

निर्मोही अखाड़ा का अर्थ : निर्मोही अखाड़ा भारत के 13 मान्यता प्राप्त अखाड़ों में से एक है। अखाड़ा दरअसल उन साधु-संतों का दल होता है जिन्हें शस्त्र विद्या का भी ज्ञान हो। भारत में तीन सम्प्रदायों द्वारा अखाड़े बनाए गए हैं ये सम्प्रदाय हैं : 1). शैव सम्प्रदाय 2). वैष्णव सम्प्रदाय 3). उदासीन सम्प्रदाय। निर्मोही अखाड़ा वैष्णव सम्प्रदाय से संबधित है जो अयोध्या विवाद के चलते चर्चा में आया है। अखाड़ा मुगलकाल में प्रचलित हुआ शब्द है इससे पहले साधुओं के दल को "जत्था" कहा जाता था। वास्तव में अखाड़ा शब्द का प्रयोग कुश्ती के मैदान के लिए प्रचलित तौर पर किया जाता है इसलिए जब साधुओं के दल के लिए अखाड़ा शब्द का प्रयोग किया जाता है तो भ्रम पैदा होता है।

वक्फ | Waqf Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : अयोध्या जन्म भूमि विवाद में भूमि पर वक्फ बोर्ड द्वारा अपने मालिकाना हक का दावा करने के चलते यह शब्द लंबे समय से सुर्खियों में है।

वक्फ का अर्थ : वक्फ किसी भी ऐसी चल-अचल संपत्ति को कहा जाता है जो इस्लाम को समर्पित हो। वक्फ की संपत्ति का इस्तेमाल इस्लाम धर्म का प्रचार करने के लिए किया जाता है। वह व्यक्ति जो अपनी संपत्ति वक्फ के रूप में दान करता है उसे हिंदी भाषा में दानी और उर्दू-फारसी भाषा में "वकीफ" कहा जाता है। इस तरह की संपत्ति की देखरेख करने हेतु क्षेत्रीय स्तर पर कुछ संस्थाओं की स्थापना की जाती है जिन्हें वक्फ बोर्ड के नाम से जाना जाता है। वक्फ की संपत्ति का इस्तेमाल किस तरह से किया जाएगा इसके लिए नियमावली सरकार द्वारा बनाई जाती है। इस्लामी मान्यता के अनुसार जो कार्य कुरान शरीफ की सीख या धार्मिक मान्यताओं के खिलाफ हैं उनके लिए वक्फ का इस्तेमाल नही किया जा सकता।

मेजबानी | Mejbani Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में भारत ने घोषणा की है कि वह वर्ष 2023 में आयोजित होने वाली पुरुष हॉकी टीम की मेजबानी करेगा।

मेजबानी का अर्थ : घर आए मेहमान की खातिरदारी करना (अर्थात उसे आदर-सम्मान देना) मेजबानी कहलाता है। मेजबानी शब्द मेजबान से बना है जो मेहमान का विलोम होता है। कोई व्यक्ति मेहमान बनकर जिस घर में जाता है उस का मालिक मेजबान कहलाता है। मेजबान को अंग्रेजी में होस्ट (Host) कहा जाता है। क्योंकि पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 को भारत होस्ट कर रहा है इसलिए भारत इस विश्व कप का मेजबानी करेगा।

मुक्त व्यापार | Mukt Vyapar Meaning in Hindi


टाइम कैप्सूल का अर्थ | Time Capsule Meaning in Hindi

हाल ही में राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा राम मंदिर की नींव रखने से पूर्व 2000 फीट नीचे नीचे टाइम कैप्सूल रख जाने का निर्णय लिया ग...