अकाली चुपू | Aakali Chupu Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : कुछ समय पहले हैदराबाद के गुडिमलकापुर हाई स्कूल की एक तस्वीर वायरल हुई थी जिसमें एक छोटी बच्ची (दिव्या) खाली बर्तन लेकर कक्षा में खाना मिलने की आस लिए झांक रही थी; जो मिड डे मील में मिलता है। यह तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई तथा इस तस्वीर को शीर्षक दिया गया "अकाली चूपु" जो कि तेलुगु भाषा का शब्द है। अब एम. वी. फाउंडेशन नाम की संस्था ने इस बच्ची का दाखिला गुडिमलकापुर हाई स्कूल में करवा दिया है।

अकाली चूपु का अर्थ : अकाली चुपू का हिंदी में अर्थ होता है भूखी निगाहें। यह बच्ची स्कूल में पढ़ती नही थी लेकिन भूख मिटाने की आस लिए मिड डे मील में खाली बर्तन लेकर आया करती थी। यह बच्ची स्कूल के पास बनी झुग्गी में रहती है व इसकी माता (सफाईकर्मी) और पिता (कचरा उठाने) का काम करते हैं।

गोल्डन हैंडशेक | Golden Handshake Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में सरकारी टेलिकम्युनिकेशन कंपनी BSNL ने अपने कर्मचारियों को VRS (स्वैच्छिक सेवा निवृत्ति योजना) के जरिए गोल्डन हैंडशेक दिया है।

गोल्डन हैंडशेक का अर्थ : गोल्डन हैंड शेक उस रकम को कहा जाता है जो किसी कर्मचारी को उस समय दी जाती है जब वह स्वेच्छा से अपने पद का त्याग कर रहा होता है। आर्थिक जगत में बहुत बार ऐसा होता है कि कंपनियों को अपना अतिरिक्त कार्य बल निकालने की आवश्यकता पड़ जाती है जिसके चलते कंपनिया कर्मचारियों की छंटनी करने हेतु स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना लाती हैं इस योजना के जरिए कर्मचारी अतिरिक्त लाभ लेते हुए समय से पूर्व ही सेवानिवृत्त (रिटायर) हो सकते हैं और सेवानिवृत्ति के समय उन्हें कुछ धनराशि दी जाती है। इसी धनराशि को गोल्डन हैंड शेक कहा जाता है। गोल्डन हैंडशेक में धनराशि के अतिरिक्त पुरस्कार व अन्य लाभ भी दिए जा सकते हैं।

रामलला विराजमान | Ram Lalla Virajaman Meaning in Hindi


द्वैतवाद क्या है / Dvaitavad kya hai / Dvaitavad meaning in Hindi

द्वैतवाद धर्म से संबंधित एक सिद्धांत है, जो कहता है कि मनुष्य और भगवान अलग-अलग वास्तविकताएं हैं, यह सिद्धांत मध्वाचार्य द्वारा दिया गया है, ...