कुन फाया कुन | Kun Faya Kun Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में बॉलीवुड की सफल मूवी "रॉकस्टार" की रिलीज को 8 वर्ष का समय पूरा हुआ है। यह मूवी वर्ष 2011 में 11 नवंबर को रिलीज हुई थी रिलीज को 8 वर्ष पूरे होने के चलते चलते इस मूवी के गानों के जरिए इसकी यादों को ताजा किया जा रहा है इन्ही में से एक रूहानी गाना है "कुन फाया कुन" लेकिन क्योंकि कुन फाया कुन हिंदी का शब्द नही है इसलिए इसका अर्थ समझ पाना कठिन हो जाता है।

कुन फाया कुन का अर्थ : कुन फाया कुन जिसे शुद्ध रूप में "कुन फ़याकुन" लिखा जाता है एक अरबी भाषा का शब्द है। जिसका हिंदी में अर्थ होता है "हो... और हो गया" अर्थात यहां अल्लाह की बात कहते हुए कहा गया है कि जब यहाँ कुछ भी नही था तो अल्लाह ने कहा "हो... और यहाँ सब कुछ हो गया" अर्थात ये कायनात वर्चस्व में आ गई। जब यहाँ कुछ नही था तो अल्लाह था और जब कुछ नही होगा तो अल्लाह ही होगा। कुन फाया कुन शब्द कुरान शरीफ की आयत से लिया गया है।

जनसंख्या विस्फोट | Jansankhya Visfot Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जनसंख्या विस्फोट की समस्या को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर चिंता व्यक्त की है। जिसके बाद यह शब्द अचानक से सुर्खियों में आ गया।

जनसंख्या विस्फोट का अर्थ : मृत्यु दर में कमी, जन्म दर में तेज वृद्वि व अधिक जीवन प्रत्याशा के चलते; जनसंख्या बहुत तेज गति से बढ़ने लगती है इसी स्थिति को जनसंख्या विस्फोट कहा जाता है। यह स्थिति मूलतः द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद देखने को मिली भारत में इसका सबसे अधिक प्रभाव 1970-80 के दशक में देखा गया। अशिक्षा, अंधविश्वास व गरीबी को जनसंख्या विस्फोट का मुख्य कारण माना जाता है।

नाम जपो, कीरत करो, वंड छको | Naam Japo, Keerat Karo, Vand Chhako Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में सिख धर्म संस्थापक गुरु नानक देव जी का 550 वां प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है इस शुभ अवसर पर उनकी मूल सीख का प्रचार हो रहा है जो कि हैं : नाम जपो, कीरत करो ते वंड छको।

नाम जपो, कीरत करो, वंड छको का अर्थ : पंजाबी में लिखित ये शब्द गुरु नानक देव जी द्वारा दी गई मूल शिक्षा तथा सिख धर्म के तीन मूल स्तंभ हैं। नाम जपो (अर्थात प्रभु का सिमरन करो); कीरत करो (अर्थात ईमानदारी से कड़ी मेहनत करो); वंड छको (अर्थात बाँट कर खाओ) ये ही गुरु नानक देव जी की मूल शिक्षा है जिनका अनुसरण सिख धर्म के अनुयायी अपने तन-मन-धन से करते हैं।

नटराज शॉट | Natraj Shot Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में भारत द्वारा 1983 में जीते गए क्रिकेट विश्व कप की कहानी पर आधारित फिल्म "83" की एक तस्वीर लांच हुई है जिसमें अभिनेता रणवीर सिंह क्रिकेटर कपिल देव की तरह उनका आइकोनिक "नटराज शॉट" लगाते नजर आ रहे हैं।

नटराज शॉट का अर्थ : नटराज शॉट एक क्रिकेट में विशेष मुद्रा बनाकर लगाया जाने वाला शॉट है जिसमें खिलाड़ी बॉल को हिट करते ही नटराज मुद्रा में खड़ा दिखाई देता है। नटराज भगवान शिव का एक रूप है जिसमें वे आनंद नृत्य (तांडव) करते हुए दिखाई देते हैं नटराज शॉट खेलते हुए क्रिकेट खिलाड़ी नटराज नृत्य की मुद्रा में खड़ा प्रतीत होता है। इसी नृत्य के नाम पर क्रिकेट के इस हिट का नाम नटराज शॉट पड़ा है।

विचारधारा | Vichardhara Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में अयोध्या राम जन्म भूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद विभिन्न संगठनों द्वारा भारत देश को किसी भी विचारधारा से ऊँचा मानते हुए सभी प्रकार के विरोध समाप्त किए जाने की अपील की जा रही है। लेकिन ये विचारधारा होती क्या है जिसे कभी-कभी देश से भी बड़ा समझने की गलती की जाती है; आइए जानते हैं।

विचारधारा का अर्थ : विचारधारा किसी व्यक्ति, जाति, संगठन द्वारा बनाए गए उन विचारों का समुच्चय होती है जिनके आधार पर किसी सामाजिक, आर्थिक या राजनीतिक संगठन को उचित या अनुचित ठहराया जाता है। विचारधारा को प्रत्येक व्यक्ति अपना विश्वास मानता है और उसी को अंतिम सत्य मानते हुए उसका अनुसरण करता है और साथ ही कोशिश करता है कि अन्य लोग भी उसी विचारधारा का अनुसरण करें। कोई विचारधारा झूठ पर भी आधारित हो सकती है और सच पर भी। यह चल रही व्यवस्था के समर्थन में भी बनाई जा सकती है और इसके विरुद्ध भी हो सकती है। उदाहरण के तौर पर हम उदारवाद, मार्क्सवाद, समाजवाद इत्यादि विचारधाराओं को ले सकते हैं। विचारधारा को अंग्रेजी में आइडियोलॉजी कहा जाता है।

आयात | Aayat Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में देश में बढ़ते प्याज के दामों को घटाने के लिए सरकार ने 01 लाख टन प्याज आयात करने का निर्णय लिया है।

आयात का अर्थ : किसी दूसरे देश से उत्पाद मंगवाने की प्रक्रिया को हिंदी में आयात और अंग्रेजी में इम्पोर्ट कहा जाता है। ऐसा तब किया जाता है जब किसी वस्तु विशेष की देश में कमी होती है। कुछ उत्पाद ऐसे होते हैं जो निरंतर आयात होते हैं जैसे : तेल। भारत अपने तेल खपत का अधिक्तर हिस्सा दूसरे देशों से आयात करता है। ऐसा नही है कि आयात-निर्यात केवल दो देशों के मध्य होता है यह राष्ट्रीय स्तर पर दो क्षेत्रों या दो राज्यों के मध्य भी हो सकता है। लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसका महत्व व प्रभाव व्यापक है इसलिए आयात-निर्यात शब्द मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय व्यापार पर केंद्रित रहता है। भारत आवश्यकता पड़ने पर दूसरे देशों को उत्पाद निर्यात भी करता है जिसे अंग्रेजी में एक्सपोर्ट कहा जाता है।

मुठभेड़ | Muthbhed Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : जम्मू कश्मीर में मुठभेड़ की खबरें सामान्य रूप से चर्चा में बनी रहती हैं क्योंकि इस क्षेत्र में राष्ट्र विरोधी ताकतों द्वारा अशांति फैलाने की पूरी कोशिश की जाती है। इन्ही ताकतों को नाकाम करने के लिए भारतीय सेना की आंतकियों के साथ मुठभेड़ होती रहती है।

मुठभेड़ का अर्थ : शब्दिक अर्थ की बात की जाए तो मुठभेड़ दो समुदायों के बीच होने वाली हिंसक भिड़ंत को कहा जाता है जिसमें दोनों समुदाय पूरी ताकत से एक दूसरे के खिलाफ लड़ते हैं। वहीं यदि भारतीय सेना के पक्ष से देखा जाए तो भारत-पाकिस्तान के बीच चल रहे लंबे विवाद के चलते मुठभेड़ को नया अर्थ मिला है। इस अर्थ के अनुसार मुठभेड़ सेना द्वारा किए गए अंतकियों के उस एनकाउंटर को कहा जाता है जो सेना अपने बचाव में करती है। उदाहरणतः जब कोई भारतीय सैनिक अपने बचाव में सामने वाले आंतकी को मौत के घाट उतार देता है तो यह आंतकी का मुठभेड़ में मारा जाना कहलाता है।

सचिवालय का अर्थ | Sachivalaya Meaning in Hindi

सचिवालय (Secretariat) राज्य प्रशासन का एक भाग है जो चुनाव में जीते मंत्रियों की नीति निर्माण करने में सहायता करता है; सचिवालय में अलग-अलग वि...