नेटीजन का अर्थ | Netizen Meaning in Hindi

नेटीजन या नेटीज़न एक अंग्रेजी का शब्द है जो 1990 के दशक में अस्तित्व में आया। नेटीजन शब्द अंग्रेजी के दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है पहला शब्द है "Internet" (इंटरनेट) तथा दूसरा शब्द है "Citizen" (सिटीजन) इस प्रकार इंटरनेट के "नेट" और सिटीजन के "टीजन" से मिलकर बना है "नेटीजन" अर्थात इंटरनेट के नागरिक। नेटीजन शब्द का प्रयोग उन यूज़र्स के लिए किया जाता है जो इंटरनेट पर विशेष रूप से सक्रिय रहते हैं। आम तौर पर हर व्यक्ति जो इंटरनेट का इस्तेमाल करता है को नेटीजन कहा जा सकता है लेकिन यह शब्द उन लोगों को बाखूबी परिभाषित करता है जो इंटरनेट पर अति-सक्रिय रहते हैं।

नेटीजन मुख्य रूप से ऑनलाइन स्तर पर अलग-अलग मुद्दे उठाने की वजह से सुर्खियों में रहते हैं। चाहे फिर किसी पर मीम्स बनाकर कटाक्ष करना हो या किसी विषय पर ट्रेंड चलाने हों नेटीजन इसमें मुख्य भूमिका निभाते हैं। वास्तविक दुनिया को ऑनलाइन वर्ल्ड से और अधिक अच्छे तरीके से जोड़ने के लिए व ऑनलाइन स्तर पर अधिक से अधिक वैल्युएबल जानकारी उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से नेटीजन अपनी सक्रियता दिखाते हैं और क्योंकि इस समय आप यह जानकारी इंटरनेट पर पढ़ रहे हैं इसलिए आप भी एक नेटीजन (Netizen) हैं।

इसके अलावा जब नेटीजन किसी विशेष वेबसाइट पर सक्रियता दिखाते हैं तो उन्हें अलग नाम दिए जा सकते हैं जैसे: ट्विटर का अत्याधिक प्रयोग करने वाले यूजर को ट्विटराटी कहा जाता है। इस प्रकार इंटरनेट पर प्रचलित होने वाली वेबसाइट भी यूज़र्स को अलग नाम दे सकती है लेकिन इन सब वेबसाइट्स के यूज़र्स भी संयुक्त रूप से नेटीजन (जो कि एक अम्ब्रेला टर्म है) के अंतर्गत ही आते हैं।

नेटीजन शब्द का सर्वाधिक प्रयोग न्यूज पेपर्स द्वारा किया जाता है ऑनलाइन स्तर पर होने वाले किसी भी रियेक्ट के बारे में जानकारी देते हुए न्यूज पेपर्स "नेटीजन" शब्द का प्रयोग करते हैं जैसे: यदि ऑनलाइन स्तर पर कोई वीडियो वायरल हो रही है तो न्यूज में लिखा जाता है की "नेटीजन" वीडियो को बड़े स्तर पर शेयर कर रहे हैं। मीडिया द्वारा इंटरनेट से जुडे समाचार देते समय किए जाने वाले नेटीजन शब्द के इस्तेमाल से ही यह शब्द चर्चा में आया है।

पार्श्व गायक का अर्थ | Parshva Gayak Meaning in Hindi

पार्श्व गायक उन गायकों को कहा जाता है जो गाते समय कैमरे के सामने नही आते। ये गायक पर्दे के पीछे से गायन करते हैं व इनके द्वारा गए गए गानों को दूसरे अभिनेताओं पर फिल्माया जाता है और ये अभिनेता पार्श्व गायकों द्वारा गाए जाने वाले गाने पर लिपसिंग करते हैं। लिपसिंग का मतलब होता है गए हुए गानों पर होंठ हिलाना। भारतीय सिनेमा में पार्श्व गायकी का 1950 के दशक से ही बोलबाला रहा है क्योंकि भारतीय फिल्मों की भावनात्मक शैली के कारण इनमें पार्श्व गायकों द्वारा गाए गए गानों को विशेष तरजीह दी जाती है।

पार्श्व गायकी का प्रयोग फिल्मों की कहानी को बिना तोड़े-मरोड़े उनमें गाने सेट करने के लिए किया जाता है जिसके चलते गाने फिल्म की कहानी को आगे बढ़ाते हुए नजर आते हैं। वहीं बात यदि बात की जाए हॉलीवुड फिल्मों की तो उनमें गानों का ज्यादा प्रयोग नही होता इसलिए हॉलीवुड के गानों में गायक स्वयं अभिनय करते दिखाई देते हैं यही कारण है कि हॉलीवुड में पार्श्व गायकी को ज्यादा तरजीह नही दी जाती।

वहीं यदि शाब्दिक अर्थ की बात की जाए तो "पार्श्व" का शाब्दिक अर्थ होता है "बगल से या पर्दे के पीछे" इसलिए ऐसे गायक जो सामने आने की बजाए पर्दे के पीछे से गायन करते हैं उन्हें पार्श्व गायक कहा जाता है। भारत में पार्श्व गायक किशोर कुमार व पार्श्व गायिका लता मंगेशकर इत्यादि ने इस क्षेत्र में विशेष ख्याति प्राप्त की है और आज भी बहुत से उम्दा गायक पार्श्व गायन में नाम कमा रहे हैं। पार्श्व गायक को अंग्रेजी में प्लेबैक सिंगर (Playback Singer) कहा जाता है।

डॉ. मनमोहन सिंह के तीन सुझाव

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री व दिग्गज अर्थशास्त्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हाल ही में बीबीसी से ईमेल के जरिए बातचीत की; जिसमें उन्होंने कोरोना के क...