तू डाल डाल मैं पात पात का अर्थ | Tu Daal Daal Main Paat Paat Meaning in Hindi

तू डाल डाल मैं पात पात एक हिंदी मुहावरा है जिसके कुछ शब्द खड़ी बोलियों से प्रभावित हैं। यह मुहावरा ऐसी स्थिति के लिए प्रयोग किया जाता है जब किसी व्यक्ति की चालाकी/ कार्य/ व्यवहार का उत्तर उससे एक कदम आगे बढ़कर दिया जाता है।

तू डाल डाल मैं पात पात का हिंदी में अर्थ है "यदि तुम उत्तम हो तो मैं अति-उत्तम हूँ" अर्थात तुम्हारी चाल को मैं तुमसे बड़ी चाल के जरिए काट सकता हूँ।

शाब्दिक अर्थ की बात की जाए तो डाल का अर्थ होता है टहनी। और पात का अर्थ होता है पत्ता। जिस प्रकार पेड़ पर टहनियों की संख्या कम व पत्तों की संख्या बहुत अधिक होती है उसी प्रकार डाल-डाल पर चलने का भाव कम चालाकी के गुण जानने से है। वहीं पत्तों पर चलने से अभिप्राय चालाकी के असीमित गुण जानने से है। अर्थात इस मुहावरे के जरिए कहा जाता है कि अगर तुम पेड़ की टहनियों की संख्या में तौर-तरीके जानते हो तो मैं पेड़ के पत्तों की संख्या में तौर-तरीकों से वकीफ हूँ।

वाक्यों में प्रयोग :

1. अपराधियों को पकड़ने के लिए पुलिस ने "तू डाल डाल मैं पात पात" का हथकंडा अपनाया।

2. वह मुझसे चालाकी कर रहा था मैंने उसे ही चपेट में ले लिया "वो डाल डाल तो मैं पात पात"

3. ग्राहक को लुभावने तरीके से ठगने वाले दुकानदार को ग्राहकों ने ही चपत लगा दी इसके कहते हैं तो डाल डाल मैं पात पात।

4. महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर सभी पार्टियां एक दूसरे के साथ तू डाल डाल मैं पात पात खेल रही हैं।

इस प्रकार एक दूसरे की चाल को काट कर एक दूसरे को मात देने का खेल "तू डाल डाल मैं पात पात" का खेल कहलाता है।

5. शतरंज के खेल में दोनों दिग्गज "तू डाल डाल मैं पात पात" का खेल खेल रहे हैं कोई हारने को तैयार ही नही है।

6. टॉम एंड जेरी नामक कार्टून के बीच होने वाली चालाकियां "तू डाल डाल मैं पात पात" मुहावरे को अच्छी तरह परिभाषित करती हैं जहां दोनों एक से बढ़कर एक जान पड़ते हैं।

7. पुलिस साइबर क्राइम का पर्दाफाश करने के लिए नए-नए हथकंडे अपनाती है लेकिन साइबर क्रिमिनल रोजाना पुलिस को नए मायाजाल में फसाते रहते हैं यहां तो तू डाल डाल मैं पात पात का खेल चल रहा है।

वर्ण शंकर का अर्थ | Varna Shankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...