उद्यानोत्सव | Udyanotsav Meaning in Hindi

शब्द चर्चा में क्यों : हाल ही में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 04 फरवरी 2020 को राष्ट्रपति भवन में उद्यानोत्सव की शुरुआत की है। जिस वजह से उद्यानोत्सव शब्द चर्चा में आया है।

उद्यानोत्सव क्या है : प्रत्येक वर्ष राष्ट्रपति द्वारा फरवरी माह में उद्यानोत्सव की शुरुआत की जाती है। एक माह तक चलने वाला यह उत्सव इस वर्ष 04 फरवरी से 08 मार्च 2020 तक चलेगा। इस उत्सव के दौरान भारत के सभी नागरिक राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन में निःशुल्क प्रवेश ले सकते हैं। 15 एकड़ में फैला मुगल गार्डन राष्ट्रपति भवन की भव्यता का हिस्सा है। इस गार्डन को 70 तरह के मौसमी फूलों की विभिन्न प्रजातियों से सजाया गया है जिसमें 138 गुलाब व 10 ट्यूलिस सहित फूलों की सैंकड़ो प्रजातियां शामिल हैं। वहीं इस उत्सव के दौरान आम नागरिक 50 रुपए का भुगतान कर राष्ट्रपति भवन के संग्रहलाय को भी देख सकते हैं जिसमें राष्ट्रपति भवन का इतिहास दर्शाया गया है। उद्यानोत्सव के दौरान सभी नागरिक सुबह 10 बजे से शाम 04 बजे तक मुगल गार्डन में निःशुल्क प्रवेश ले सकते हैं और विदेशों से आयात की गई फूलों की इन हजारों प्रजातियों को करीब से निहार सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...