सोशल डिस्टेंसिंग का अर्थ | Social Distancing Meaning in Hindi


कोरोना वायरस के चलते जो शब्द सबसे अधिक चर्चा में है वह है सोशल डिस्टेंसिंग। अंग्रेजी का यह शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है। पहला शब्द है सोशल जिसका हिंदी में अर्थ होता है सामाजिक; और दूसरा शब्द है डिस्टेंसिंग जिसका हिंदी में अर्थ होता है दूरी। इस प्रकार सोशल डिस्टेंसिंग का हिंदी अर्थ बनता है सामाजिक दूरी। लेकिन सामाजिक दूरी है क्या आइए जानते हैं।

सामाजिक दूरी से तातपर्य फिजिकल डिस्टेंस से है अर्थात दो व्यक्तियों के बीच की दूरी। जब आप अपने घर से बाहर निकलते हैं तो बहुत से लोग आपको मिलते हैं सोशल डिस्टेंसिंग के अनुसार आपको यदि कोरोना वायरस को फैलने से रोकना है तो आपको सभी लोगों से लगभग 6 फ़ीट (लगभग 2 मीटर) की दूरी बनाकर रखनी है। इसके तहत न तो आप किसी से हाथ मिला सकते और न ही गले मिल सकते। परिवार में रहते हुए सामाजिक दूरी बनाना मुमकिन नही है लेकिन अपने आस-पड़ोस के लोगों से (जो कि आपके समाज का हिस्सा हैं) आप दूरी बनाकर रख सकते हैं। ताकि जाने अनजाने आप कोरोना वायरस के शिकार न बनें और न ही इसके फैलने का कारण बनें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...