फ्लीट्स का अर्थ | Fleets Meaning in Hindi

हाल ही में माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर ने एक नया फीचर लांच किया है। जिसे फ्लीट्स नाम दिया गया है। यह फीचर अब ट्विटर के भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए भी उपलब्ध हो चुका है जिसके चलते यह शब्द इस समय सुर्खियों में बना हुआ है। तो चलिए जानते हैं फ्लीट्स फीचर आखिर हैै क्या?

दरअसल ट्विटर द्वारा लांच किया गया फ्लीट्स फीचर फेसबुक और इंस्टाग्राम की तरह ही अपने एकाउंट पर स्टोरी अपलोड करने की अनुमति देता है। यह सोशल मीडिया पर की जाने वाली एक साधारण पोस्ट की तरह ही होता है लेकिन अपलोड किए जाने के 24 घण्टे बाद यह अपने आप ही डिलीट हो जाता है। ठीक वैसे ही जैसे व्हाट्सएप्प में स्टेटस का फीचर काम करता है। आपके पास व्हाट्सएप्प की तरह ही उन लोगों का काउंट भी आता है जिन्होंने आपके फ्लीट्स को देखा है।

फ्लीट्स का अर्थ होता है तेजी से गुजरने वाला। ट्विटर के फ्लीट्स फीचर को ट्वीट्स की तरह रि-ट्वीट व लाइक नही किया जा सकता और ना ही इस पर कोई सार्वजनिक टिप्पणी की जा सकती है। हालांकि यदि यह ट्विटर के सामुदायिक नियमों के अनुरूप नही होता तो इसकी शिकायत की जा सकती है और साथ ही यूजर से व्यक्तिगत तौर पर डायरेक्ट मैसेज के माध्यम से बात भी की जा सकती है।

इससे पूर्व यह फीचर इटली व ब्राजील जैसे देशों में उपलब्ध था लेकिन अब इसे भारत में भी लांच कर दिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

डॉ. मनमोहन सिंह के तीन सुझाव

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री व दिग्गज अर्थशास्त्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हाल ही में बीबीसी से ईमेल के जरिए बातचीत की; जिसमें उन्होंने कोरोना के क...