परिपाटी का अर्थ | Paripati Meaning in Hindi

आज इस आर्टिकल में हम परिपाटी शब्द के बारे में जानेंगे। इसका जिक्र NCERT की कक्षा छठी की पुस्तक "सामाजिक एंव राजनीतिक जीवन" के अध्याय 01 में आता है।

अध्याय 01 जिसका शीर्षक है "विविधता की समझ" में पाठक को स्त्री मानते हुए स्त्री विशेषणों का प्रयोग किया गया है तथा लेखन भाषा की उस परिपाटी को बदला गया है जो यह मानती है कि पाठक को पुरुष मानकर पुस्तक लिखी जानी चाहिए और स्त्रीलिंग को इसी में निहित माना जाना चाहिए।

यहाँ पर परिपाटी शब्द का इस्तेमाल किया गया है। परिपाटी का अर्थ होता है प्रचलित शैली या परंपरा। अर्थात जिस शैली का निरंतर प्रयोग किया गया हो और जो समय के साथ प्रचलित हो गई हो; को परिपाटी कहा जाता है।

शैली किसी साहित्य को लिखने के उस विशेष तरीके को कहा जाता है जिसका प्रयोग कर शब्दों व वाक्यों की रचना की गई होती है। जैसे व्याख्यात्मक शैली या विचारात्मक शैली इत्यादि।

इस अध्याय में एक नई शैली का प्रयोग किया गया है जो पाठक को सीधे स्त्री मानते हुए अपनी बात कहती है। अमूमन यदि आप किसी अन्य पुस्तक को पढ़ोगे तो अधिक्तर समय पाठक को पुरुष मानते हुए अपनी बात कही गई होती है।

इस नई परिपाटी (शैली) को शामिल किए जाने का उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को समाज में बढ़ावा देना और विद्यार्थियों को इस बदलाव का एहसास दिलवाना है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Monsoon Satra Meaning in Hindi

मॉनसून सत्र में भारत की संसद में जुलाई और अगस्त के महीने में सांसदों की होने वाली बैठक को कहा जाता है भारत की संसद में 1 वर्ष में कुल 3 सत्र...