लाल सलाम और कॉमरेड का अर्थ | Red Salute & Comrade Meaning in Hindi

हाल ही में असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल को सोशल मीडिया पर कॉमरेड और लाल सलाम कहकर संबोधित किया जा रहा है फेसबुक से लेकर ट्विटर तक वामपंथियों द्वारा इन दो शब्दों का इतना ज्यादा प्रयोग किया गया कि ये शब्द ट्रेंड करने लगे। दरअसल NIA (नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी) ने किसान नेता अखिल गोगोई और उनके तीन सहयोगियों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया था जिसमें यह कहा गया कि "कॉमरेड" और "लाल सलाम" के संबोधन से यह जाहिर होता है कि अखिल गोगोई और उनके सहयोगी देशद्रोह व आंतकी गतिविधियों में शामिल रहे हैं। इसके बाद से सोशल मीडिया पर वामपंथी समर्थक सीएम सर्वानंद सोनोवाल को कॉमरेड और लाल सलाम कहकर संबोधित करने लगे। लेकिन प्रश्न यहाँ पर यह उठता है कि इन दो शब्दों में ऐसा क्या है कि इनका इतना ज्यादा विरोध होता है और क्यों इनका प्रयोग देशद्रोह के बराबर माना जाता है।

दरअसल लाल सलाम एक सैल्यूट है जो वामपंथी समर्थक अपने साथियों को देते हैं। लाल सलाम शब्द दक्षिण एशियाई देशों में प्रचलित है भारत में यह शब्द नक्सलवाद, माओवाद व वामपंथ से जुड़े लोगों द्वारा प्रयोग किया जाता है। इसे कभी-कभी सुर्ख सलाम भी कहा जाता है। वहीं इन समूहों से जुड़े लोगों को कॉमरेड कहा जाता है। कॉमरेड का हिंदी में अर्थ होता है साथी।

नक्सलवाद व माओवाद जैसी विचारधाराओं से प्रेरित लोगों को देश के विरूद्ध समझा जाता है क्योंकि ये लोग सरकार का सीधा विरोध करते हैं। वामपंथी विचारधारा में वर्ग संघर्ष की बात कही गई है तथा इसी संघर्ष के आधार पर इन विचारधाराओं से प्रेरित लोगों को हथियार उठाने हेतु प्रेरित किया जाता है।

वामपंथ से जुड़े ज्यादातर शब्दों में "लाल" शब्द का जिक्र आता है। लाल शब्द को खून से जोड़ा जाता है इसलिए यह संघर्ष को परिभाषित करता है। वामपंथी सेना को "रेड आर्मी" कहा जाता है वहीं भारत में वामपंथ से प्रभावित क्षेत्रों को सयुंक्त रूप से "रेड कॉरिडोर" कहा जाता है।

वामपंथ पूंजीवाद का कट्टर विरोधी है इसलिए पूंजीवादी देशों में वामपंथ से जुड़ी मुहिम (विशेषकर जो उग्रवाद को बढ़ावा देती हो) को देशद्रोह से जोड़ कर देखा जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

एम्बार्गो का अर्थ | Embargo Meaning in Hindi

हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आत्मनिर्भर भारत को ओर कदम बढ़ाते हुए 101 सैन्य उपकरणों के आयात पर Embargo लागू की है। जिसके बाद इन 10...