बिनोद का अर्थ | BINOD Meaning in Hindi

विनोद का शाब्दिक अर्थ होता है "हैप्पीनेस" (खुशी)

हाल ही में दुनिया भर की मुख्य खबरों के बीच एक हास्य शब्द सुर्खियों में छा गया। एक तरफ जहां धार्मिक राष्ट्रवाद का मुद्दा मुखर है (जिस पर आधारित अगली वीडियो आने वाली है) तो वहीं हमारे मिलेनियल्स हास्य-व्यंग्य में मदमस्त हैं। मौजूदा समय में BINOD शब्द ट्रेंड कर रहा है। ट्रेंड करने का मतलब इंटरनेट पर हर जगह इसी शब्द के बारे में बात की जा रही है। ट्विटर जिसे राजनीति का ऑनलाइन युद्ध क्षेत्र माना जाता है वहां पिछले कुछ दिनों से BINOD शब्द ट्रेंड में बना हुआ है; जबकि इस शब्द का कोई लॉजिक नही है। तो इस आर्टिकल में हम जानने का प्रयास करेंगे कि क्यों अचानक से ऐसे अजीबोगरीब शब्द इंटरनेट पर ट्रेंड करने लगते हैं जिनका कोई औचित्य ही नही होता।

दरअसल इंटरनेट की सार्वजनिक उपलब्धता ने दो दशक से भी ज्यादा का समय पार कर लिया है और इंटरनेट पर समय के साथ पेज तथा ग्रुप्स की एक ऐसी श्रृंखला तैयार हो चुकी है जो लोगों को हँसाने का काम करती है। यह श्रृंखला मीमर्स (Memers) के नाम से जानी जाती है।

मीमर्स द्वारा लोगों को हँसाने के लिए मीम्स (Memes) बनाए जाते हैं। (मीम्स एक ऐसी इमेज या वीडियो इत्यादि को कहा जाता है जिसमें कुछ हास्य प्रस्तुत करने वाले शब्द लिखे होते हैं तथा मौजूदा समय में इंटरनेट की आसान उपलब्धता के कारण ये बड़ी तेजी से फैलते हैं)

मीम्स मुख्यतः ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर बनाए जाते हैं ताकि लोगों को हँसने के लिए कुछ नया मिल सके। ज्यादातर समय यह ट्रेडिंग टॉपिक न्यूज से निकलते हैं। लेकिन कभी-कभी किसी प्रसिद्ध मीम्स पेज द्वारा स्वयं भी गढ़ लिए जाते हैं।

BINOD शब्द भी इसी तरह का एक ट्रेंडिंग मीम है जिसे मिलेनियल फ्रेंडली यूट्यूब चैनल द्वारा उस समय गढ़ा गया जब Binod Tharu नाम के यूट्यूब यूजर ने कोई वैल्यूएबल कमेंट करने की बजाए अपना ही नाम BINOD लिख कर कमेंट कर दिया; जिसका कोई लॉजिक नही बना। जिसके बाद मीमर्स की श्रृंखला ने इसे हाथों हाथ लिया और BINOD शब्द का इस्तेमाल कर तरह-तरह के व्यंग्य तैयार करने शुरू के दिए जिसके बाद यह शब्द अचानक से ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा।

मीमर्स मुख्य रूप से मिलेनियल्स तथा सेंटेलियन्स के लिए कंटेंट्स बनाते हैं।

मिलेनियल्स उन लोगों को कहा जाता है जो 21 वीं शताब्दी की शुरुआत में युवा अवस्था में पहुँचे हैं; अर्थात जिनका जन्म 1981 से 1996 के मध्य हुआ है। इन्हें जनरेशन Y के नाम से भी जाना जाता है। इस जनरेशन ने इंटरनेट को बनते हुए देखा है तथा ये इंटरनेट से पहले की दुनिया तथा बाद कि दुनिया दोनों से वाकिफ हैं।

वहीं सेंटेलियन्स उन लोगों को कहा जाता है जो 21 वीं शताब्दी के दूसरे दशक में युवा हुए हैं; अर्थात जिनका जन्म 1995 से 2015 के मध्य हुआ है। ये बचपन से ही इंटरनेट के संपर्क में रहे हैं जिस कारण इंटरनेट को अपने जीवन का अटूट हिस्सा मानते हैं लेकिन इंटरनेट से पहले के जीवन के बारे में ज्यादा जानकारी नही रखते। इन्हें जनरेशन Z के नाम से जाना जाता है।

इस प्रकार इंटरनेट की आसान उपलब्धता, इसके उपयोगकर्ताओं की बड़ी संख्या, मीमर्स द्वारा नए कंटेंट की खोज तथा हास्य व्यंग्य करने का नया चलन; इन सब के चलते हमें बहुत बार अजीबोगरीब शब्द ट्रेंड करते दिखाई देते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

जेईई मेन का अर्थ | JEE Main Meaning in Hindi

JEE MAIN एक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है; भारत के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए राजकीय स्तर पर कई प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की ज...