बनाना रिपब्लिक का अर्थ | Banana Republic Meaning in Hindi

बनाना रिपब्लिक (केला गणतंत्र) एक ऐसे देश को कहा जाता है जो राजनीतिक रूप से अस्थिर हो तथा जिसकी अर्थव्यवस्था सीमित उत्पादों के निर्यात पर निर्भर हो। जैसे: केले या खनिज इत्यादि।

मौजूदा समय में कुछ ऐसे देश हैं जिनकी अर्थव्यवस्था विशेष उत्पाद पर निर्भर है जिस कारण उन्हें बनाना रिपब्लिक कहा जाता है जैसे कि : घाना (कोकोनट), बांग्लादेश (जूट), क्यूबा (शुगर) इत्यादि।

वर्ष 1901 में एक अमेरिकी लेखक ओ' हेनरी ने सर्वप्रथम इस शब्द का प्रयोग किया।

इस शब्द का प्रयोग उसने पड़ोसी देश होंडुरास के लिए किया। जिसका अमेरिकी फल कंपनियों द्वारा आर्थिक शोषण किया जा रहा था।

कारण था होंडुरास की अर्थव्यवस्था का केले पर आधारित होना; होंडुरास की पूरी अर्थव्यवस्था पूर्णतः केले के उत्पादन और निर्यात पर आधारित थी।

इसको देखते हुए अमेरिकी फल कंपनियों ने धीरे-धीरे होंडुरास के केले के व्यापार पर पूर्णतः काबू पा लिया। फलस्वरूप होंडुरास की अर्थव्यवस्था, राजनीतिक व्यवस्था व सामाजिक व्यवस्था पर भी इन कंपनियों का अप्रत्यक्ष अधिकार हो गया।

फलस्वरूप कंपनियों ने होंडुरास का आर्थिक शोषण करना आरंभ कर दिया; व इसकी राजनीति में हस्तक्षेप करते हुए इसकी नीतियों को अपने व्यापार के अनुसार बनाने का दबाव बनाने लगे।

इस घटना से प्रभावित शब्द "बनाना रिपब्लिक" को राजनीतिक विज्ञान में जगह मिली।

समय के साथ इस शब्द का विस्तार हुआ और इसे कमजोर देशों के लिए भी प्रयोग किया जाने लगा। आधुनिक समय में ऐसे सभी देश जो कमजोर, और अस्थिर हों और जिनमें विदेशी राष्ट्रों द्वारा नियंत्रित सरकारों का शासन चलता हो; को बनाना रिपब्लिक कहकर अपमानित किया जाता है।

ये देश राजनीतिक व आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं इनका शासन तंत्र अल्पतंत्र बन जाता है तथा पूंजीपतियों व सैन्य अधिकारियों की आवश्यकता से अधिक मनमर्जी चलने लगती है ऐसा देश राष्ट्र ना रहकर एक कंपनी या व्यवसायिक समूह बन कर रह जाते हैं।

इसलिए बनाना रिपब्लिक एक अपमानित शब्द है जिसका प्रयोग राजनीतिक तथा आर्थिक रूप से कमजोर व अल्पतंत्र शासन वाले देश के लिए किया जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

जेईई मेन का अर्थ | JEE Main Meaning in Hindi

JEE MAIN एक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है; भारत के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए राजकीय स्तर पर कई प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की ज...