अइयो का मतलब Aiyo Meaning in Hindi

अइयो एक शब्द जिसे सामान्यतः दक्षिण भारत में विभिन्न प्रकार की भावनाओं को व्यक्त करने के लिए प्रयोग किया जाता है, उदाहरण के लिए यदि उदासी का भाव दर्शाना हो, आश्चर्य का भाव दर्शाना हो, भय व्यक्त करना हो या खुशी दिखानी हो। इस प्रकार चेहरे के हाव भाव के साथ इस शब्द का अर्थ भी बदल जाता है।

यह शब्द दक्षिण भारत में इतना अधिक प्रचलित है की इसकी प्रसिद्धि के चलते इस शब्द को वर्ष 2016 में ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी में शामिल कर लिया गया है। वहीं हिंदी भाषी क्षेत्रों में यह शब्द गानों तथा फिल्मों में प्रयोग होने के चलते प्रचलित हुआ है। उदाहरणतः ड्रीमम-वेकपम गाने की शुरुआत इसी शब्द से होती है। ठीक ऐसे ही अइयो अइयो रामा गाने में भी इस शब्द का प्रयोग देखने को मिलता है। दक्षिण भारत के साथ ही इस शब्द का प्रयोग श्रीलंका में भी देखने को मिलता है। अंग्रेजी में इसके अर्थ होते हैं Expressing Distress, Regret, or Grief. इसके अंग्रेजी पर्यायवाची हैं Oh no! or Oh dear इत्यादि।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...